INDIA-Bharat Row: 'अगर आपमें हिम्मत है तो संविधान बदलकर दिखाओ', उमर अब्दुल्ला ने भाजपा को दी चुनौती

By रुस्तम राणा | Published: September 8, 2023 02:46 PM2023-09-08T14:46:39+5:302023-09-08T14:46:39+5:30

श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए नेकां नेता ने कहा कि अगर केंद्र सरकार देश का नाम बदलने के लिए संविधान में बदलाव करेगी तो कोई भी उसका समर्थन नहीं करेगा। 

'Change The Constitution If You Have Guts': NC Leader Omar Abdullah Dares BJP Amid INDIA-Bharat Row | INDIA-Bharat Row: 'अगर आपमें हिम्मत है तो संविधान बदलकर दिखाओ', उमर अब्दुल्ला ने भाजपा को दी चुनौती

INDIA-Bharat Row: 'अगर आपमें हिम्मत है तो संविधान बदलकर दिखाओ', उमर अब्दुल्ला ने भाजपा को दी चुनौती

Highlights'भारत बनाम इंडिया' नाम विवाद के बीच, उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को केंद्र को चुनौती दीकहा - अगर उनमें (भाजपा) 'हिम्मत' है तो पहले संविधान को 'बदलें'उमर ने कहा, इसे कोई नहीं बदल सकता... देश का नाम बदलना इतना आसान नहीं है

श्रीनगर: 'भारत बनाम इंडिया' नाम विवाद के बीच, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को केंद्र को चुनौती दी कि अगर उनमें 'हिम्मत' है तो पहले संविधान को 'बदलें'। यहां पत्रकारों से बात करते हुए नेकां नेता ने कहा कि अगर केंद्र सरकार देश का नाम बदलने के लिए संविधान में बदलाव करेगी तो कोई भी उसका समर्थन नहीं करेगा। 

उमर ने कहा, "इसे कोई नहीं बदल सकता... देश का नाम बदलना इतना आसान नहीं है, ऐसा करने के लिए आपको देश का संविधान बदलना होगा। अगर आपमें हिम्मत है तो ऐसा करो, हम भी देखेंगे कौन आपका समर्थन करता है...।'' राष्ट्रपति भवन द्वारा 'भारत के राष्ट्रपति' की ओर से 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजे जाने के बाद ऐसी अटकलों को बल मिला है कि केंद्र देश का नाम बदलकर भारत कर सकता है।

विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार सिर्फ इसलिए "नाटक" कर रही है क्योंकि उन्होंने एकजुट होकर अपना गुट इंडिया बुलाया है। बीजेपी नेताओं ने सरकार के इस कदम का पुरजोर समर्थन किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला ने भी शुक्रवार को इस पर टिप्पणी की और कहा, “पहले संविधान पढ़ें; वहां लिखा है कि भारत और इण्डिया एक हैं। आप (मीडिया) विवाद पैदा करते हैं।”

हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, लद्दाख प्रशासन ने कारगिल क्षेत्र में पांचवें लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के चुनाव के लिए एक नए कार्यक्रम की घोषणा की, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि फैसले के बाद क्षेत्र के लोग उनकी पार्टी अब समर्थन पाने की उम्मीद कर रही है। 

नेशनल कांफ्रेंस नेता ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें उस चीज़ के लिए लड़ना पड़ा जो एक राजनीतिक दल के रूप में हमारा अधिकार था। चुनाव चिन्ह के आवंटन को लेकर चुनाव दिशानिर्देश बिल्कुल स्पष्ट हैं। स्पष्ट रूप से, प्रशासन और लद्दाख का एजेंडा पक्षपाती था, यही वजह है कि वे सुप्रीम कोर्ट तक गए। लेकिन अगर आप फैसला पढ़ेंगे, खासकर विस्तृत फैसला और लद्दाख प्रशासन पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाना अपने आप में इस बात का संकेत है कि अदालत ने लद्दाख सरकार के आचरण को कितनी गंभीरता से लिया है।'' 

अधिसूचना के अनुसार, 30 सदस्यीय एलएएचडीसी की 26 सीटों के लिए चुनाव 4 अक्टूबर को होंगे। एलएएचडीसी कारगिल 2003 में प्रभाव में आया था। पिछली अधिसूचना के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने घोषणा की थी कि एलएएचडीसी के चुनाव होंगे, 10 सितंबर को मतदान और 14 सितंबर को मतगणना होनी है।

नई अधिसूचना के मुताबिक, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 9 सितंबर से शुरू होगी और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर है. इसमें कहा गया है कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 20 सितंबर तय की गई है। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। इसमें कहा गया, ''मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा।''

अधिसूचना में आगे कहा गया है कि पूरी चुनाव प्रक्रिया 11 अक्टूबर से पहले पूरी हो जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एलएएचडीसी के चुनाव के लिए लद्दाख प्रशासन द्वारा जारी 2 अगस्त की अधिसूचना को रद्द कर दिया और निर्देश दिया कि सात दिनों के भीतर एक नई अधिसूचना जारी की जाए।

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्ला की पीठ ने लद्दाख प्रशासन पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ के 14 अगस्त के आदेश के खिलाफ उसकी अपील को भी खारिज कर दिया, जिसने एक अंतरिम आदेश को बरकरार रखा था। न्यायाधीश पीठ ने जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) को 'हल' चुनाव चिह्न देने के लिए याचिका दायर की।
 

Web Title: 'Change The Constitution If You Have Guts': NC Leader Omar Abdullah Dares BJP Amid INDIA-Bharat Row

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे