मोदी सरकार की मदद से राजस्थान में बनेगा मेवाड़ नरेश महाराणा कुंभा का स्मारक

By कोमल बड़ोदेकर | Published: January 15, 2018 10:26 AM2018-01-15T10:26:55+5:302018-01-15T10:54:36+5:30

महाराणा कुंभा की जयंती पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा मेवाड़ में आत्मसमर्पण नाम का कोई शब्द नहीं। या तो विजय है या फिर वीरगति।

Centre to support building of Maharana Kumbha memorial: Union home minister Rajnath Singh | मोदी सरकार की मदद से राजस्थान में बनेगा मेवाड़ नरेश महाराणा कुंभा का स्मारक

मोदी सरकार की मदद से राजस्थान में बनेगा मेवाड़ नरेश महाराणा कुंभा का स्मारक

महाराणा कुंभा की  601वीं जयंती के मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राजस्थान के मदरिया में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकारी की मदद से मेवाड़ की नीव रखने वाले महाराणा कुंभा का स्मारक बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मेवाड़ का इतिहास दुनिया के लिए एक मिसाल और प्रेरणा है। इसमें आत्मसमर्पण नाम का कोई शब्द नहीं। या तो विजय है या फिर वीरगति। तीसरा कोई विकल्प है ही नहीं। मेवाड़ की गौरव गाथा को जिस रूप में दर्शाया गया है, उसे देख यह महसूस होता है कि इतिहास के साथ इंसाफ नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि राजस्थान की धरती शौर्य-पराक्रम, बलिदान की गाथाओं से भरी रही है। महाराणा कुंभा को साम्राज्य का ही नहीं, बल्कि महान संस्कृति का संस्थापक है। राजस्थान की धरती राणा की शक्ति, मीरा की भक्ति, पन्ना की युक्ति, भामाशाह की संपत्ति और वीरांगनाओं की मुक्ति की भूमि है।
 

Web Title: Centre to support building of Maharana Kumbha memorial: Union home minister Rajnath Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे