Bypolls: यूपी-उत्तराखंड, झारखंड समेत इन 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए डाले जा रहे वोट

By अनिल शर्मा | Published: September 5, 2023 09:12 AM2023-09-05T09:12:35+5:302023-09-05T09:21:37+5:30

मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण पांच राज्यों में उपचुनाव आवश्यक हो गए, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Bypolls Votes are being cast for by-elections in 6 states seven assembly seats including UP Jharkhand | Bypolls: यूपी-उत्तराखंड, झारखंड समेत इन 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए डाले जा रहे वोट

Bypolls: यूपी-उत्तराखंड, झारखंड समेत इन 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए डाले जा रहे वोट

Highlightsउत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, त्रिपुरा, झारखंड समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।मतदान मंगलवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया।

bypolls: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और झारखंड समेत छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान मंगलवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी गुट के नवगठित भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के बीच पहला चुनाव है।

केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी की धूपगुड़ी सीट, झारखंड की डुमरी और उत्तराखंड की बागेश्वर सीट और त्रिपुरा की बोक्सानगर और धनपुर सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग शुक्रवार 8 सितंबर को उपचुनाव के नतीजे जारी करेगा।

मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण पांच राज्यों में उपचुनाव आवश्यक हो गए, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उत्तर प्रदेश के घोसी में दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहा है। चौहान समाजवादी पार्टी ने विधायक चुने गए थे। चुनाव के बाद वह इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे।  भाजपा ने घोसी उपचुनाव में सपा के सुधाकर सिंह के खिलाफ चौहान को मैदान में उतारा है।

यूपी के घोसी के अलावा अन्य राज्यों में हो रहे उपचुनाव की बात करें तो त्रिपुरा के धनपुर में उपचुनाव की आवश्यकता तब पड़ी जब भाजपा की प्रतिमा भौमिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए इस्तीफा दे दिया, जिससे विधानसभा खाली हो गई। भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ उपचुनाव में धनपुर में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) के उम्मीदवार कौशिक चंदा के खिलाफ भाजपा के लिए लड़ेंगे।

भाजपा और सीपीआई (एम) त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट पर एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो सीपीआई (एमके) विधायक समसुल हक की मृत्यु के बाद खाली हो गई है।

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर सपा, कांग्रेस और बीजेपी के बीच एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाई होगी। बागेश्वर में भाजपा विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया। कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी के निधन के कारण केरल की पुथुपल्ली सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया।

कांग्रेस ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को मैदान में उतारा है, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी सीपीआई (एम) ने इस निर्वाचन क्षेत्र से जैक सी. थॉमस को मैदान में उतारा है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के विधायक जगरनाथ महतो की मृत्यु के बाद झारखंड के डुमरी में उपचुनाव जरूरी हो गया था। झामुमो ने महतो की पत्नी बेबी देवी को एनडीए के यशोदा देवू और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अब्दुल रिजवी के खिलाफ मैदान में उतारा है, जो भारत ब्लॉक का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी में बीजेपी के बिष्णु पदा रे के निधन के बाद उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। भाजपा से तापस रे निरमा चंद्र रॉय और सीपीआई (एम) उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

Web Title: Bypolls Votes are being cast for by-elections in 6 states seven assembly seats including UP Jharkhand

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे