Bypolls 2021 updates: 14 राज्यों की 3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, जानिये 10 खास बातें

By उस्मान | Published: October 30, 2021 08:25 AM2021-10-30T08:25:10+5:302021-10-30T09:12:28+5:30

बताया जा रहा है इन उपचुनावों में भाजपा और कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर है, वोटों की गिनती मंगलवार को होगी।

Bypolls 2021 updates: 3 Lok Sabha, 29 Assembly Bypolls Today, Big Battles For BJP, Congress, 10 facts in Hindi | Bypolls 2021 updates: 14 राज्यों की 3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, जानिये 10 खास बातें

फोटो- सोशल मीडिया

Next
Highlightsउपचुनावों में भाजपा और कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर वोटों की गिनती मंगलवार को होगी तीन लोकसभा उपचुनाव मंडी, खंडवा और दादरा और नगर हवेली की सीटों पर

भारत के 13 राज्यों और और केंद्र शासित दादरा और नगर हवेली की तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव होंगे। मौजूदा विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद लगभग सभी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। वोटों की गिनती मंगलवार को होगी।

- तीन लोकसभा उपचुनाव हिमाचल प्रदेश (मंडी), मध्य प्रदेश (खंडवा) और दादरा और नगर हवेली में हैं। सांसदों के निधन के बाद यह तीनों सीटें खाली हैं। मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा और खंडवा के सांसद नंद कुमार सिंह चौहान की मार्च में मृत्यु हो गई, जबकि दादरा के सांसद मोहन डेलकर की एक महीने पहले कथित तौर पर आत्महत्या कर ली गई थी। मंडी और खंडवा पर भाजपा का कब्जा था, जबकि श्री देलकर निर्दलीय सांसद थे।

- बंगाल में चार उपचुनाव होंगे, जिनमें से एक कूचबिहार के दिनहाटा में होगा, जहां अप्रैल-मई में सत्तारूढ़ तृणमूल के उदयन गुहा को भाजपा ने (57 वोटों से) हराया था। दिनहाटा सीट निसिथ प्रमाणिक के इस्तीफे से रिक्‍त हुई, क्योंकि उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया था।

- अन्य खाली बंगाल विधानसभा सीटें क्रमशः नदिया जिले में शांतिपुर और उत्तर और दक्षिण 24 परगना में खरदा और गोसाबा हैं। भाजपा के लिए, शांतिपुर और दिनहाटा की लड़ाई है, दोनों में उसने अप्रैल-मई के चुनाव में जीत हासिल की।

- तृणमूल के लिए खरदा सीट महत्वपूर्ण है क्योंकि उसने राज्य के मंत्री सोवदेब चट्टोपाध्याय को मैदान में उतारा है। उन्होंने भबनीपुर से जीत हासिल की थी, लेकिन ममता बनर्जी को विधानसभा सीट जीतने के लिए छोड़ दिया। सुश्री बनर्जी ने पहले नंदीग्राम से चुनाव लड़ा और भाजपा के सहयोगी से प्रतिद्वंद्वी बने सुवेंदु अधिकारी से हार गईं। मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें छह महीने के भीतर उपचुनाव जीतना था। उन्होंने भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को 58,832 मतों से हराकर ऐसा किया।

- असम में पांच विधानसभा उपचुनाव होंगे। ये हैं कोकराझार जिले के गोसाईगांव, बक्सा जिले के तामूलपुर, जोरहाट जिले में मरियानी और थौरा (जो इसी नाम के एक चाय बागान के आसपास स्थित है)। पांचवां बारपेटा जिले का भवानीपुर है।

- गोसाईगांव और तामूलपुर उपचुनाव इसलिए जरूरी हैं क्योंकि मौजूदा विधायकों की मौत हो गई। अन्य तीन के विधायकों ने भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया। रूपज्योति कुर्मी और सुशांत बोरगोहेन के पद छोड़ने से पहले मारियाना और थौरा को कांग्रेस ने पकड़ लिया था। अब कुर्मी और बोरगोहेन दोनों बीजेपी के टिकट पर फिर से चुनाव के लिए बोली लगा रहे हैं। भवानीपुर में एआईयूडीएफ के फणीधर तालुकदार ने भी इस्तीफा दे दिया था और अब वह भाजपा के टिकट पर भी चुनाव लड़ रहे हैं।

- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच तनाव को देखते हुए कांग्रेस के लिए राजस्थान में वल्लभनगर और धारियावाड़ उपचुनाव को उसकी सरकार की स्थिरता की परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है। गहलोत-पायलट के झगड़े के कारण पार्टी पिछले साल राज्य में लगभग हार गई थी। वल्लभनगर में कांग्रेस और धारियावाड़ पर भाजपा का कब्जा था।

- खंडवा लोकसभा सीट के अलावा, मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा उपचुनाव होंगे - रायगांव, जोबत और पृथ्वीपुर। रायगांव में भाजपा और अन्य दो पर कांग्रेस का कब्जा था। परिणाम मुख्यमंत्री शिवराज चौहान को प्रभावित नहीं करेंगे, लेकिन वह ताकत की स्थिति का दावा करने के लिए एक मजबूत जीत चाहते हैं, यह देखते हुए कि भाजपा ने पिछले कुछ महीनों में राज्य के चार नेताओं को बदल दिया है।

- तेलंगाना के हुजुराबाद और आंध्र प्रदेश के बडवेल में भी उपचुनाव होंगे। हुजुराबाद पर सत्तारूढ़ टीआरएस का कब्जा था और यह मुख्यमंत्री जगन रेड्डी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है, यह देखते हुए भाजपा ने एटाला राजेंदर को मैदान में उतारा है। टीआरएस के पूर्व नेता और मंत्री ने जमीन हड़पने के आरोपों को लेकर जून में इस्तीफा दे दिया था और अब वह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

- अन्य उपचुनावों में कर्नाटक के हनागल और सिंदगी निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। भाजपा के नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए यह पहली चुनावी परीक्षा होगी, जिन्होंने जुलाई में बीएस येदियुरप्पा की जगह ली थी। मेघालय और हिमाचल प्रदेश की तीन-तीन, बिहार की दो और महाराष्ट्र और मिजोरम की एक-एक सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा हरियाणा के ऐलनाबाद में भी मतदान होगा, जहां इंडियन नेशनल लोक दल के अभय चौटाला (जिन्होंने कृषि कानूनों के विरोध में इस्तीफा दे दिया) सीट वापस जीतने के लिए देख रहे हैं।

Web Title: Bypolls 2021 updates: 3 Lok Sabha, 29 Assembly Bypolls Today, Big Battles For BJP, Congress, 10 facts in Hindi