उपचुनाव परिणाम: BJP पर भारी पड़ा महागठबंधन, जानिए कहां और कौन हुआ विजयी

By रामदीप मिश्रा | Published: May 31, 2018 08:05 AM2018-05-31T08:05:12+5:302018-05-31T16:50:37+5:30

By Election Result Live Updates:लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम सभी चार बड़े राजनीतिक दलों- बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के लिए महत्वपूर्ण है।

Bypoll Results 2018: Kairana Palghar Gondia nagaland and 10 assembly seat counting LIVE news updates in Hindi | उपचुनाव परिणाम: BJP पर भारी पड़ा महागठबंधन, जानिए कहां और कौन हुआ विजयी

उपचुनाव परिणाम: BJP पर भारी पड़ा महागठबंधन, जानिए कहां और कौन हुआ विजयी

नई दिल्ली, 31 मईः देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो गए। गुरुवार सुबह 8 बजे से ही सभी सीटों पर गिनती शुरू हो गई थी। उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों तथा नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आए। कैराना में आरएलडी, पालघर में बीजेपी, भंडारा-गोंदिया में एनसीपी और नागालैंड में एनडीपीपी ने जीत दर्ज की। इसके अलावा चार अलग-अलग राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजे भी आए। 

-थराली विधानसीट, उत्तराखंडः यहां बीजेपी ने जीत हासिल की है। थराली विधानसीट पर बीजेपी उम्मीदवार मुन्नी देवी शाह ने कांग्रेस की डॉ. जीतराम को हराया है।



-पालघर लोकसभा सीट, महाराष्ट्रः बीजेपी उम्मीदवार राजेन्द्र गावित 29 हजार 572 वोटों से जीते।


-कैराना लोकसभा सीट, यूपीः आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने जीत दर्ज की है और बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह को हराया है है। 

-शाहकोट विधानसभा सीट, पंजाबः कांग्रेस ने जीती शाहकोट सीट, अकाली दल उम्मीदवार नायाब सिंह कोहर ने कहा- मुझें लगता है कि ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ की गई है।

-जोकाहाट विधानसभा सीट, बिहारः आरजेडी की जीत के बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज बिहार की जनता अवसरवादियों को कड़ा जवाब दे रही है। अवसरवाद पर लालूवाद की जीत है। जनता ने इन्हें सबक सिखाया है। नीतीश कुमार ने जो रामनवमी के दौरान जो 2 लाख तलवारें बंटवाने का काम किया आज जनता ने उन्हें वापस पुरस्कार दिया है। 

-गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट, झारखंडः ये दोनों सीटों जेएमएम के खाते में गई हैं। गोमिया विधानसभा सीट से बबिता देवी ने बीजेपी के उम्मीदवार माधवलाल सिंह को हराया है। जबकि, सिल्ली विधानसभा सीट से सीमा देवी ने एजेएसयू उम्मीदवार सुदेश महतो को हराया है।

-पालघर लोकसभा सीट, महाराष्ट्रः 20वें दौर की वोटिंग के बाद बीजेपी उम्मीदवार राजेन्द्र गावित को 2 लाख, 36 हजार 83 वोट मिले हैं, जबकि शिवसेना को 2 लाख 37 हजार 207 और बीवीए 2 लाख 80 हजार 9 वोट मिले हैं।

-जोकाहाट विधानसभा सीट, बिहारः आरजेडी ने जेडीयू से जोकाहाट शीट छीन ली है। इस सीट पर शहनवाज ने जीत हासिल की है और जेडीयू के मुर्शीद आलम को हराया है।

-नूरपुर विधानसभा सीट, यूपीः समाजवादी पार्टी ने छीनी नूरपुर सीट, 6211 वोटों से नईमुल हसन ने जीत दर्ज की है।

-राजराजेश्वरी विधानसभा सीट, कर्नाटकः कांग्रेस के उम्मीदवार मुनिरत्ना जीते।  

-शाहकोट विधानसभा सीट, पंजाबः लगभग हार के करीब पहुंचने वाले अकाली दल उम्मीदवार नायाब सिंह कोहर का कहना है कि मुझें लगता है कि ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ की गई है।



-थराली विधानसभा सीट, उत्तराखंडः 9वें दौर की वोटिंग के बाद एक हजार 92 वोटों से बीजेपी बढ़त बनाए हुए हैं।


-नूरपुर विधानसभा सीट, यूपीः 20वें दौर की वोटिंग के बाद समाजवादी पार्टी 10 हजार 208 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


-पालघर लोकसभा सीट, महाराष्ट्रः 12वें दौर की वोटिंग के बाद बीजेपी उम्मीदवार राजेन्द्र गावित 19 हजार 742 वोटों से आगे चल रहे हैं। 



-राजराजेश्वरी विधानसभा सीट, कर्नाटकः 12वें दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस के उम्मीदवार मुनिरत्ना 46 हजार 593 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। 


-नागालैंड लोकसभा सीटः नागा पीपुल्स फ्रंट 11 हजार वोटों से आगे, दूसरे नंबर पर एनडीपीपी है। 


-अंपति विधानसभा सीट, मेघालयः कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा जीते।


-सिल्ली विधानसभा सीट, झारखंडः छठवें दौर की वोटिंग के जेएमएम की उम्मीदवार सीमा देवी ने बढ़त बनाई है। वह 296 वोटों से आगे चल रही हैं।


-अंपति विधानसभा सीट, मेघालयः यहां शुरुआती रुझानों के बाद से कांग्रेस बढ़त बनाए हुए हैं।


-चेंगन्नुर विधानसभा सीट, केरलः सीपीआई-एम 9 हजार 359 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।


-मेहेशतला विधानसभा सीट, पश्चिम बंगालः 10वें दौर की मतगणना के बाद टीएमसी उम्मीदवार दुलाल चंद्र दास 32 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।


-नागालैंड लोकसभा सीटः यहां एनडीडीपी ने बढ़त बना ली है, जिसके बाद लोकसभा की चारों सीटों के रुझान आ गए हैं। कैराना में आरएलडी आगे, पालघर में बीजेपी आगे और भंडारा-गोंदिया में एनसीपी आगे चल रही है। 

-कैराना लोकसभा सीट, यूपीः आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन 16 हजार वोटों से आगे चल रही हैं।



-पालघर लोकसभा सीट, महाराष्ट्रः सातवें दौर की वोटिंग के बाद बीजेपी उम्मीदवार राजेन्द्र गावित को 62 हजार 180 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस को 12 हजार 369, शिवसेना को 49 हजार 316 और बीवीए 42 हजार 245 वोट मिले हैं।  

-छठवें दौर की मतगणना के बाद जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस 12 हजार वोटों से आगे चल रही है।  



-बीजेपी महाराष्ट्र की पालघर में लोकसभा सीट पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, भंडारा-गोंदिया में पिछड़ रही है। यहां एनसीपी 3100 वोटों से आगे चल रही है। 


-कैराना लोकसभा सीटः तीसरे राउंड की गिनती तक आरएलडी करीब 9762 वोटों से आगे चल रही है। आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन को 55082 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी की मृगांका सिंह को 45368 वोट मिले हैं। 

पश्चिम बंगाल की मेहेशतला विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार दुलाल चंद्र 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं, सीपीआएम दूसरे नंबर पर है और बीजेपी तीजसे नंबर है।



-कर्नाटकः राजराजेश्वरी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मुनिरत्ना 18 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। 


-भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र की पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। शुरुआती रुझानों में पालघर से शिवसेना आगे चल रही थी, लेकिन साढ़े नौ बजे तक बीजेपी ने बढ़त बना ली।

-कैरानाः आरएलडीत की तबस्सुम हसन ने फिर बनाई बढ़त, बीजेपी की मृगांका सिंह 3000 वोटों से पीछे चल रही हैं।



-बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट से पहले राष्ट्रीय जनता दल चल रही थी। अब जेडीयू उम्मीदवार मुर्शीद आलम ने 3000 वोटों से बढ़त बनाई है।


-कैरानाः शामली जिला कलेक्टर इंद्र विजय सिंह का कहना है कि पहले दौर की गिनती पूरी हो गई, जिसमें आरएलडीत तबस्सुम हसन को 3700 वोट मिले हैं और बीजेपी की मृगांका सिंह को 3746 वोट मिले हैं।  


-केरलः चेंगन्नुर विधानसभा सीट से सीपीआईएम चल रही आगे।


-कैराना-पालघर लोकसभा सीट पर BJP ने बनाई बढ़त, नूरपुर विधानसभा सीट से सपा आगे। 

-कर्नाटकः शुरुआती रुझानों में राजराजेश्वरी विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है। 



-जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी आगे चल रहे हैं।


- उत्तर प्रदेश की नूरपुर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने बनाई बढ़त, बीजेपी कैराना लोकसभा सीट पर भी पिछड़ी।

- महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया से बीजेपी को मिली बढ़त, उम्मीदवार हेमंत पटेल आगे।

- पालघर में पिछड़ी बीजेपी, शिवसेना चल रही है आगे।   

- बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल चल रही है आगे।

-कैराना सीट पर राष्ट्रीय लोकदल की प्रत्याशी तबस्सुम हसन आगे, बीजेपी पिछड़ी।

-महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव सीट से कांग्रेस के विश्वजीत पतंगराव कदम निर्विरोध चुने गए।



-गोंदिया-भंडारा सीट पर भी वोट की गिनती हुई शुरू



-पालघर लोकसभा  सीट पर पोस्‍टल बैलेट काउंटिंग जारी



कैराना लोकसभा सीट सबसे अहम

कैराना लोकसभा सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह की मृत्यु हो जाने के चलते खाली हुई थी। इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था। उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार थीं। उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से था। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही थी। ईवीएम में गड़बडी के आरोप-प्रत्यारोप के बीच उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में लगभग 54 प्रतिशत मतदान हुआ था। कैराना में 16.09 लाख मतदाताओं में 12 प्रत्याशियों का भाग्य तय किया।

महाराष्ट्र की इन दो लोकसभा सीटों पर हुआ उपचुनाव

महाराष्ट्र में दो लोकसभा सीटों पर 28 मई को उपचुनाव हुए। इन चुनावों के लिए सभी चार बड़ी पार्टियां-कांग्रेस, भाजपा, शिवसेना और राकांपा ने पूरा दम लगाया क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है। शिवसेना ने जहां भाजपा के दिवंगत सांसद चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को पालघर से मैदान में उतारा, वहीं भाजपा ने हाल ही कांग्रेस छोड़ कर पार्टी में आने वाले राजेन्द्र गावित को अपना उम्मीदवार बनाया है। भंडारा-गोंदिया सीट से 18 प्रत्याशी मैदान में हैं वहीं पालघर से सात प्रत्याशी अपना किस्मत आजमा रहे हैं। पालघर में भाजपा और शिवसेना आमने-सामने थी, वहीं कांग्रेस और राकांपा के बीच उपचुनाव के लिए गठबंधन बना। 

ये हैं विधानसभा सीटें 

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट, नूरपुर विधानसभा सीट, झारखंड के गोमिया एवं सिल्ली विधानसभा, राजराजेश्वरी विधानसभा सीट, केरल में चेंगन्नुर विधानसभा सीट, बिहार की जोकाहाट, मेघालय की अंपति, उत्तराखंड की थराली और पश्चिम बंगाल की मेहेशतला विधानसभा सीट शामिल थीं। 

क्या है समीकरण?

बता दें, कि लोकसभा सीटों का चुनाव परिणाम सभी चार बड़े राजनीतिक दलों- बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि इस नतीजे का उनकी भावी दिशा पर असर पड़ने की संभावना है। सोमवार को पालघर में 1.73 करोड़ मतदाताओं में से 53.22 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले, जबकि भंडारा-गोंदिया में कुल 1.76 करोड़ मतदाताओं में से 53.15 फीसद ने वोट डाले। चुनाव आयोग ने इवीएम और वीवीपीएटी में गड़बड़ी के आरोपों के बाद बुधवार को भंडारा गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के 49 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान करवाया। पालघर सीट पर वर्तमान बीजेपी सांसद चिंतामन वनागा के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया। भंडारा गोंदिया सीट पर बीजेपी के नाना पटोले के पार्टी और लोकसभा से इस्तीफे के बाद उपचुनाव की स्थिति पैदा हुई। दोनों ही सीटें बीजेपी के लिए अहम थीं। भगवा दल भंडारा-गोंदिया सीट बचाए रखने के लिए एनसीपी से दो-दो हाथ कर रहा था, जबकि पालघर में उसकी अपने नाराज सहयोगी शिवसेना से कड़ी टक्कर थी। 

English summary :
By Election Result Live Updates: The results of the by-elections 2018 four assembly seats results to be declared today. Counting is going on all seats from 8 o'clock on Thursday morning.


Web Title: Bypoll Results 2018: Kairana Palghar Gondia nagaland and 10 assembly seat counting LIVE news updates in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे