उपचुनावः राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा व विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी 

By रामदीप मिश्रा | Published: January 29, 2018 09:50 AM2018-01-29T09:50:29+5:302018-01-29T09:50:41+5:30

मुख्य निर्चावन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए सभी संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

bypoll 2018 voting update rajasthan and west bengal election | उपचुनावः राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा व विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी 

उपचुनावः राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा व विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी 

राजस्थान की अजमेर व अलवर सीटों पर होने वाले लोकसभा और मांडलगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार (29 जनवरी) को सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। इन सीटों पर 39 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं, वहीं बंगाल की दो विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है, जिसमें उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है।

राजस्थान में इन उपचुनावों को लेकर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने अपनी साख बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। वहीं, कांग्रेस ने दोबारा अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। ये उपचुनाव वसुंधरा राजे और सचिन पायलट की अग्नि परीक्षा माने जा रहे हैं।  

ये हैं प्रत्याशी मैदान में

अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. करण सिंह यादव और बीजेपी के डॉ. जसवंत यादव मैदान में हैं। वहीं, अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा और बीजेपी के रामस्वरूप के बीच टक्कर है। इसके अलावा मांडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच सीधा मुकाबला है।

कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है मतदान

मुख्य निर्चावन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए सभी संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहा है। सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की विडियोग्राफी व फोटोग्राफी और वेबकास्टिंग करवाई जा रही है। 

इतने हैं मतदाता

उन्होंने बताया कि अजमेर, अलवर और मांडलगढ़ में इस बार 39 लाख 2 हजार 168 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें से अलवर जिले में 18 लाख 27 हजार 936, अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 18 लाख 42 हजार 992 और भीलवाड़ा के मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 31 हजार 240 कुल मतदाता हैं। 

इतने मतदान केंद्रों पर हो रहा है चुनाव

उन्होंने बताया कि विभाग ने अलवर में 1987, अजमेर में 1925 और मांडलगढ़ में 282 मतदान केंद्र बनाए हैं। इसी तरह कुल 28 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं ताकि मतदाता चुनाव के दौरान किसी भी अव्यवस्था का सामना नहीं करना पड़े। इसी तरह 313 मतदान केंद्रों पर (अलवर-140, अजमेर-153 और मांडलगढ़-20) वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी।

पहली बार ईवीएम मतपत्र पर फोटो भी

इस उपचुनाव में पहली बार ईवीएम मतपत्र पर प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगाई गई है। देश में किसी भी लोकसभा चुनाव में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है। एक ही लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की स्थिति में मतदाताओं की भ्रांति दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था दी थी। नई व्यवस्था के तहत ईवीएम मतपत्र पर अब प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिन्ह दर्शाया गया। नोटा में फोटो की जगह स्थान खाली रखा गया और नोटा का चिन्ह भी अंकित किया गया। 

अजमेर में सर्वाधिक उम्मीदवार

आपको बता दें कि अलवर में 11, अजमेर में 23 और मांडलगढ़ में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। चूंकि, अजमेर में सर्वाधिक उम्मीदवार हैं इसके लिए वहां 1 वीवीपैट मशीन और 2 बैलेट यूनिट लगाई गई हैं। वहीं, 1 फरवरी को मतगणना की जाएगी और 3 फरवरी तक निर्वाचन की सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

Web Title: bypoll 2018 voting update rajasthan and west bengal election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे