By removing Article 370, I paid a true tribute to the sacrifice of brave soldiers: PM Modi | अनुच्छेद 370 हटाकर मैंने वीर जवानों के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दीः पीएम मोदी
लोगों से पूछा ‘‘आप जानते हैं कि पांच अगस्त को क्या हुआ था ?

Highlightsहर घर को, खेत को पर्याप्त जल मिले इसके लिए, इसके लिए भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जल अभियान शुरू किया गया है।भाजपा का विकास उन उद्यमियों के आत्मविश्वास में दिखता है, जिनको मुद्रा योजना से आसान ऋण मिला, स्वरोज़गार का ज़रिया मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों की सुरक्षा के लिए हरियाणा का लाल अपनी जान की बाजी लगाता आया है। 370 हटाकर मुझे जो सबसे बड़ा संतोष मिला है वो ये कि मैंने वीर जवानों के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

भाजपा संकल्प लेती है तो उस संकल्प के पीछे श्रम भी करती है और सिद्धि भी प्राप्त करती है। भाजपा जिस काम का बीड़ा उठाती है उसको पूरा करने के लिए जी जान से जुट जाती है। इसीलिए बीजेपी के संकल्प पत्र में लिखी हर बात पर हिंदुस्तान की जनता भरोसा करती है। मैं एक बार ठान लेता हूं तो उसे करके ही रहता हूं। आपके हक का पानी अब पाकिस्तान में नहीं बहेगा। इसके लिए जरूरी कदम भी उठाए गए हैं।

हर घर को, खेत को पर्याप्त जल मिले इसके लिए, इसके लिए भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जल अभियान शुरू किया गया है। भाजपा का विकास उन उद्यमियों के आत्मविश्वास में दिखता है, जिनको मुद्रा योजना से आसान ऋण मिला, स्वरोज़गार का ज़रिया मिला।

भाजपा की सरकार ने जो काम किया है, वो हर वंचित, हर शोषित, हर पिछड़े के घर में दिखता है। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उसके जैसे दल न तो लोगों की भावनाएं समझ सकते हैं और न ही बहादुर जवानों के बलिदानों को सम्मान दे सकते हैं।

यहां एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे मोदी ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने का जिक्र करते हुए लोगों से पूछा ‘‘आप जानते हैं कि पांच अगस्त को क्या हुआ था ? कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। जम्मू कश्मीर में पांच अगस्त को भारत का संविधान पूरी तरह लागू किया गया।’’

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने यह फैसला राष्ट्रहित में लिया ‘‘लेकिन कांग्रेस और उसके जैसे दल लोगों की भावनाएं समझ ही नहीं सकते।’’ प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘आप जितनी चाहें, मेरी आलोचना कर सकते हैं लेकिन कम से कम ‘मां भारती’ को तो सम्मान दीजिये।’’

सोनपत जिले में आने वाला गोहाना पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा का गढ़ समझा जाता है। लेकिन लोकसभा चुनाव में हुड्डा सोनीपत संसदीय सीट से और उनके पुत्र दीपेंदर सिंह हुड्डा रोहतक संसदीय सीट से हार गए थे। इस पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा ‘‘आपने लोकसभा चुनाव में बड़े बड़े नेताओं का अंहकार तोड़ दिया। ’’ उन्होंने सोनीपत को ‘किसान’, ‘जवानों’ और ‘पहलवानों’ की भूमि करार दिया। 


Web Title: By removing Article 370, I paid a true tribute to the sacrifice of brave soldiers: PM Modi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे