सात विधानसभा सीट पर उपचुनावः आदमपुर, गोला गोकर्णनाथ और गोपालगंज में बीजेपी ने मारी बाजी, अंधेरी (पूर्व) पर रुतुजा लटके और मोकामा पर राजद ने किया कब्जा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 6, 2022 03:29 PM2022-11-06T15:29:27+5:302022-11-06T15:30:43+5:30

By-elections on seven assembly seats: मुंबई में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने उपचुनाव जीत लिया है, जबकि तेलंगाना में मुनूगोड़े सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने भाजपा उम्मीदवार पर मामूली बढ़त बनायी हुई है।

By-elections seven assembly seats Adampur, Gola Gokarnath and Gopalganj 3 seats BJP won Andheri East rutuja-ramesh-latke and RJD captured Mokama | सात विधानसभा सीट पर उपचुनावः आदमपुर, गोला गोकर्णनाथ और गोपालगंज में बीजेपी ने मारी बाजी, अंधेरी (पूर्व) पर रुतुजा लटके और मोकामा पर राजद ने किया कब्जा

कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जय प्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराया।

Next
Highlightsराष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने मोकामा विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।भाजपा विधायक अरविंद गिरि का छह सितंबर को निधन हो जाने के कारण रिक्त हो गई थी।कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जय प्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराया।

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छह राज्यों में सात विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा बिहार में कुल तीन सीट पर रविवार को जीत दर्ज की, जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने मोकामा विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।

 

 

मुंबई में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने उपचुनाव जीत लिया है, जबकि तेलंगाना में मुनूगोड़े सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने भाजपा उम्मीदवार पर मामूली बढ़त बनायी हुई है।

भाजपा ने उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट फिर से अपने नाम कर ली है और उसके उम्मीदवार अमन गिरि ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी को 34,000 से अधिक मतों से हरा दिया है। यह सीट भाजपा विधायक अरविंद गिरि का छह सितंबर को निधन हो जाने के कारण रिक्त हो गई थी।

उपचुनाव जीतने के बाद अमन गिरि ने कहा कि वह अपने पिता के सपनों को पूरा करेंगे और क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करेंगे। भाजपा ने हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट पर भी जीत हासिल की है। पार्टी के उम्मीदवार भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जय प्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराया।

इस जीत के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के परिवार ने इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी पकड़ बरकरार रखी है। भव्य, भजन लाल के पोते हैं। आदमपुर सीट पर 1968 से भजनलाल परिवार का कब्जा है। आदमपुर सीट से दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल नौ बार और उनकी पत्नी जस्मा देवी एक बार तथा उनके बेटे कुलदीप चार बार विधायक रहे हैं।

भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण आदमपुर सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। बिहार में राजद उम्मीदवार नीलम देवी ने मोकामा सीट पर 16,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। उनके पति एवं मोकामा से विधायक अनंत कुमार सिंह को अयोग्य ठहराने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा था।

भाजपा ने बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना आवश्यक हो गया था। सिंह की पत्नी एवं भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले।

पड़ोसी राज्य ओडिशा के धामनगर में भाजपा प्रत्याशी सूर्यवंशी सूरज ने भाजपा की अपनी प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास पर 4,845 मतों की बढ़त बना ली है। आयोग के अनुसार, सूरज ने 10 चरण की मतगणना के बाद 45,321 और दास ने 40,476 मत हासिल किए हैं। वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार बाबा हरेकृष्णा सेठी को 1,895 मत मिले हैं। इन सात सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुआ था। 

Web Title: By-elections seven assembly seats Adampur, Gola Gokarnath and Gopalganj 3 seats BJP won Andheri East rutuja-ramesh-latke and RJD captured Mokama

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे