By Election 2022: इन पांच सीटों पर कल मतदान, आसनसोल लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न को टक्कर दे रही हैं अग्निमित्रा, 16 को मतगणना

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 11, 2022 06:04 PM2022-04-11T18:04:05+5:302022-04-11T18:05:49+5:30

By Election 2022: भाजपा ने बिहार से बोचहा विधानसभा उपचुनाव के लिए बेबी कुमारी को उम्मीदवार बनाया है। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के विधायक की मौत के बाद यह सीट रिक्त हुई है।

By Election 2022 Asansol Lok Sabha Agnimitra Pal and Shatrughan Sinha voting 12 april five seats bihar west bengal maharashtra chhattisgarh 16 april counting  | By Election 2022: इन पांच सीटों पर कल मतदान, आसनसोल लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न को टक्कर दे रही हैं अग्निमित्रा, 16 को मतगणना

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट, बालीगंज, कोल्हापुर,  बोचहा और खैरागढ़ विधानसभा सीट पर चुनाव हो रहा है।

Highlightsमतों की गिनती 16 अप्रैल को होगी।उपचुनाव के लिए रविवार को प्रचार खत्म हो गया था।पांचों उपचुनावों की अधिसूचना 17 मार्च को जारी की गई थी।

By Election 2022: लोकसभा की एक सीट और चार राज्यों की चार विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। 12 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग के एक बयान के अनुसार मतगणना 16 अप्रैल को होगी। इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के साथ, उपचुनाव भी निर्वाचक मंडल में रिक्त पदों को भरेंगे, जो राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं।

पश्चिम बंगाल में आसनसोल संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। पश्चिम बंगाल में बालीगंज, छत्तीसगढ़ के खैरागढ़, बिहार के बोचहा और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर में भी उपचुनाव होंगे। पांचों उपचुनावों की अधिसूचना 17 मार्च को जारी की गई थी।

केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल 133 कंपनियां तैनात की गई

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट, बालीगंज, कोल्हापुर,  बोचहा और खैरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को प्रचार खत्म हो गया था। निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल 133 कंपनियां तैनात की गई हैं। बालीगंज में 70 और बाकी आसनसोल में होंगी। विधानसभा क्षेत्र के 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों और लोकसभा सीट के 51 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग होगी।

तृणमूल कांग्रेस और भाजपा में टक्कर

अधिकार ने कहा कि आसनसोल के 2,012 मतदान केंद्रों में से कुल 680 और बालीगंज के सभी 300 मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील’ घोषित किया गया है। बालीगंज में 10 और आसनसोल में आठ उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच होने की उम्मीद है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस ने भी दोनों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दोनों सीट पर इसलिए चुनाव कराया जा रहा है क्योंकि बाबुल सुप्रियो ने भाजपा से टीएमसी में शामिल होने के बाद आसनसोल के सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया था, जबकि पिछले साल बालीगंज का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य मंत्री सुब्रत मुखर्जी का निधन हो गया था।

तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को प्रत्याशी घोषित किया

भाजपा ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ विधायक अग्निमित्रा पाल को उतारा है। वहीं, कोलकाता की बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा ने पार्टी की महिला मोर्चे की नेता केया घोष को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को प्रत्याशी घोषित किया है।

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व विधायक कोमल जंघेल को और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने राजपरिवार के रिश्तेदार नरेंद्र सोनी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद खाली हुई

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन से रिक्त खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को मतदान हो रहा है। कांग्रेस ने भी इस समाज से यशोदा वर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। बालीगंज विधानसभा सीट राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद खाली हुई थी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई ने सत्यजीत कदम को 12 अप्रैल को कोल्हापुर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया है। दिसंबर में कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव का निधन हो जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत उत्पन्न हुई है। 

Web Title: By Election 2022 Asansol Lok Sabha Agnimitra Pal and Shatrughan Sinha voting 12 april five seats bihar west bengal maharashtra chhattisgarh 16 april counting 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे