Budget 2024: कैसे तैयार किया जाता है बजट? जानें इसे बनाने की प्रक्रिया

By अंजली चौहान | Published: January 6, 2024 12:37 PM2024-01-06T12:37:54+5:302024-01-06T12:38:15+5:30

वार्षिक बजट केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी को लोकसभा में पेश किया जाता है।

Budget 2024 How is the budget prepared? Know the process of making it | Budget 2024: कैसे तैयार किया जाता है बजट? जानें इसे बनाने की प्रक्रिया

Budget 2024: कैसे तैयार किया जाता है बजट? जानें इसे बनाने की प्रक्रिया

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करने वाली हैं। इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस बजट पर सभी की नजरे टिकी हुई है। यह बजट आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की आर्थिक और राजकोषीय नीतियों का विवरण दिया जाता है।

आइए बताते हैं आपको केंद्रीय बजट कैसे तैयार किया जाता है...

- बजट बनाने की तैयारी संसद में पेश होने से छह महीने पहले शुरू हो जाती है। 

- बजट पर विचार-विमर्श पिछले वर्ष अगस्त-सितंबर में शुरू होता है।

- बजट से संबंधित मंत्रालय नीति आयोग के साथ व्यापक परामर्श से अनुमान तैयार करते हैं और फिर अनुमोदित डेटा केंद्रीय वित्त मंत्रालय को भेजा जाता है।

- विभिन्न मंत्रालयों से अनुमान प्राप्त होने पर, वित्त मंत्रालय संबंधित विभागों को राजस्व आवंटित करता है।

- राजस्व आवंटित करते समय मंत्रालयों में अगर कोई विवाद उत्पन्न होता है तो समाधान के लिए प्रधान मंत्री या केंद्रीय मंत्रिमंडल को भेजा जाता है।

- वित्त मंत्रालय द्वारा बजट-पूर्व बैठकें आयोजित की जाती हैं जहां प्रधान मंत्री के साथ निर्णयों को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न हितधारकों के प्रस्तावों और मांगों पर चर्चा की जाती है।

- बजट फरवरी में संसद के निचले सदन में पेश किया जाता है और इसे 1 अप्रैल को समाप्त होने वाले चालू वित्तीय वर्ष के अंत से पहले संसदीय अनुमोदन प्राप्त करना होगा।

- सदन में बजट पेश करने से पहले हलवा समारोह आयोजित किया जाता है और लीक को रोकने के लिए मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए 'लॉक-इन' प्रक्रिया शुरू की जाती है। लोकसभा में बजट पेश होने तक लॉक-इन रहता है।

- इससे पहले बजट फरवरी के आखिरी दिन लोकसभा में पेश किया जाता था। हालाँकि, इस प्रथा को 2017 में बदल दिया गया था और वित्तीय दस्तावेज अब 1 फरवरी को प्रस्तुत किया जाता है।

- बजट पर व्यापारिक घरानों, निवेशकों के साथ-साथ आम जनता सहित सभी हितधारकों द्वारा बारीकी से नजर रखी जाती है क्योंकि सरकार की आर्थिक और राजकोषीय नीतियां सीधे लोगों के जीवन और देश में व्यवसायों के भाग्य को प्रभावित करती हैं।

Web Title: Budget 2024 How is the budget prepared? Know the process of making it

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे