Budget 2024 Highlights: महिला, किसान और युवा के लिए क्या रहा बजट में खास, 18 पॉइंट से समझे पूरी बात

By अंजली चौहान | Published: February 1, 2024 01:08 PM2024-02-01T13:08:54+5:302024-02-01T13:09:06+5:30

निर्मला सीतारमण ने कहा कि उनकी सरकार ऐसी आर्थिक नीतियां अपनाएगी जो विकास को बढ़ावा दें और बनाए रखें, समावेशी और सतत विकास की सुविधा प्रदान करें।

Budget 2024 Highlights What was special in the budget for women, farmers and youth, understand the whole thing from 18 points | Budget 2024 Highlights: महिला, किसान और युवा के लिए क्या रहा बजट में खास, 18 पॉइंट से समझे पूरी बात

Budget 2024 Highlights: महिला, किसान और युवा के लिए क्या रहा बजट में खास, 18 पॉइंट से समझे पूरी बात

Budget 2024 Highlights: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अपना अंतरिम बजट पेश किया है। वित्त मंत्री के रूप में यह उनका छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। 2024 अंतरिम बजट प्रस्तुति ने अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देने और गंभीर सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के उद्देश्य से कई परिवर्तनकारी पहलों को सामने लाया। नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने वाली नवीन योजनाओं से लेकर स्वास्थ्य सेवा और कृषि में रणनीतिक निवेश तक, यह बजट समावेशी विकास और सतत विकास के दृष्टिकोण को रेखांकित करता है।

अंतरिम बजट 2024 की मुख्य बातें

1- इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग: विक्रेताओं के लिए उद्यमिता के अवसर और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण, स्थापना और रखरखाव में कुशल युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं।

2- नैनो डीएपी अनुप्रयोग का विस्तार: नैनो यूरिया की सफलता के बाद, सभी कृषि जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों पर नैनो डीएपी अनुप्रयोग का विस्तार किया जाएगा।

3- मध्यम वर्ग के लिए आवास: किराए के मकानों, झुग्गियों, चॉलों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के योग्य वर्गों को अपना घर खरीदने या बनाने में सहायता करने के लिए एक योजना का शुभारंभ।

4- रूफटॉप सोलराइजेशन और मुफ्त बिजली: रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा, जिससे मासिक 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। अपेक्षित लाभों में रुपये तक की बचत शामिल है। 15,000 - रुपये 18,000 और डिस्कॉम को अधिशेष बिजली बेचने का अवसर।

5- किसानों के लिए लाभ: सरकार एकत्रीकरण, आधुनिक भंडारण, आपूर्ति श्रृंखला, प्रसंस्करण, विपणन और ब्रांडिंग सहित फसल के बाद की गतिविधियों में निजी और सार्वजनिक निवेश को बढ़ावा देगी।

6- मेडिकल कॉलेजों का विस्तार: सरकार मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसमें जांच और सिफारिशों के लिए एक समिति गठित की जाएगी।

7- लड़कियों के लिए टीकाकरण: सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-14 वर्ष की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करना।

8- आयुष्मान भारत कवरेज का विस्तार: सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के लिए आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर का विस्तार।

9- व्यापक मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम: कार्यान्वयन में बेहतर तालमेल के लिए मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल के तहत विभिन्न योजनाओं को एक व्यापक कार्यक्रम में समाहित किया जाएगा।

10- कृषि और खाद्य प्रसंस्करण: फसल कटाई के बाद होने वाले नुकसान को कम करने और उत्पादकता और आय में सुधार पर ध्यान देने के साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए मूल्य संवर्धन के प्रयासों को तेज किया गया।

11- आत्मनिर्भर तिलहन अभियान: अनुसंधान, आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाने, बाजार संपर्क और फसल बीमा के माध्यम से तिलहन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए रणनीति तैयार करना।

12- डेयरी विकास कार्यक्रम: उत्पादकता बढ़ाने के लिए मौजूदा योजनाओं का लाभ उठाते हुए डेयरी किसानों को समर्थन देने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम का निर्माण।

13- मत्स्य सम्पदा: रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए मत्स्य पालन में निवेश को बढ़ावा देना, सरकार की पहल के तहत मत्स्य पालन के लिए एक अलग विभाग स्थापित करना।

14- निवेश को बढ़ावा देना: निरंतर विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने के उपाय, जिसमें द्विपक्षीय निवेश संधियों पर बातचीत और रुपये का प्रावधान शामिल है। राज्य सरकारों द्वारा मील के पत्थर से जुड़े सुधारों का समर्थन करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण के रूप में 75,000 करोड़ रुपये।

15- सामाजिक परिवर्तन: व्यापक समाधानों की सिफारिशों के साथ जनसंख्या वृद्धि और जनसांख्यिकीय परिवर्तनों से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों का व्यापक समाधान करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन।

16- 2023-24 के लिए संशोधित अनुमान: उधार के अलावा कुल प्राप्तियों का संशोधित अनुमान रु. 27.56 लाख करोड़ रुपये, कर प्राप्तियों के साथ। 23.24 लाख करोड़. राजकोषीय घाटे का आरई जीडीपी का 5.8% है।

17- कर प्रस्ताव: सीतारमण ने कराधान से संबंधित कोई बदलाव नहीं करने और आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव रखा।

18- वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर ₹11.11 लाख करोड़ कर दिया गया है। 

Web Title: Budget 2024 Highlights What was special in the budget for women, farmers and youth, understand the whole thing from 18 points

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे