महाराष्ट्रः काले हिरण की गोली मारकर की हत्या, वन विभाग में मची खलबली  

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 20, 2018 01:10 AM2018-06-20T01:10:13+5:302018-06-20T01:10:13+5:30

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह 9।15 बजे नगरधन शिवार के पास एक खेत में कालवीट हिरण मृत अवस्था में मिला। हिरण के सामने के पैर के कुछ ऊपर गोली मारने का पता चला।

blackbuck poaching case nagpur and police detained many people | महाराष्ट्रः काले हिरण की गोली मारकर की हत्या, वन विभाग में मची खलबली  

महाराष्ट्रः काले हिरण की गोली मारकर की हत्या, वन विभाग में मची खलबली  

नागपुर/रामटेक, 20 जूनः राजस्थान जोधपुर में फिल्म अभिनेता सलमान खान के काले हिरण का शिकार करने का मामला 20 साल बाद भी शांत नहीं हुआ था कि सोमवार की रात नागपुर के रामटेक अंतर्गत नगरधन शिवार के एक खेत में काले हिरण की प्रजाति के हिरण (कालवीट) को गोली मारकर शिकार करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यह हिरण दुर्लभ प्रजाति का होकर शेडयूल 1 में आता है। इसके चलते हिरण का गोली मारकर शिकार होने की घटना से वन विभाग में भी खलबली मची हुई है। 

वन अधिकारियों ने मंगलवार की रात नागपुर के तीन युवकों से पूछताछ की है। संदिग्ध आरोपियों में रियाज अहमद अब्दुल वहाब अंसारी (35 वर्ष, लष्करीबाग) और मोहम्मद आसिफ अंसारी (36 वर्ष, मोमिनपुरा), रियाज अहमद मो. जिया (35) का समावेश है। घटना के दौरान तीनों संदिग्ध युवक संबंधित परिसर में फॉच्यूनर गाड़ी क्रमांक एमएच/31/सीएक्स/ 7000 में घूमते मिले थे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह 9।15 बजे नगरधन शिवार के पास एक खेत में कालवीट हिरण मृत अवस्था में मिला। हिरण के सामने के पैर के कुछ ऊपर गोली मारने का पता चला। खबर मिलते ही सहायक वनसंरक्षक विशाल बोराडे और रामटेक वन परिक्षेत्र के आरएफओ एस.डी. खोब्रागड़े घटना स्थल पर पहुंचे। 

स्थानीय ग्रामीणों से पूछताछ में पता चला कि ये तीनों संदिग्ध युवक रात में गांव के पास घूमते दिखाई दिए थे। इन युवकों को किडनी चोर समझकर गांववासियों ने पकड़कर मारपीट करते हुए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद छोड़ दिया। इसी दौरान शिवार के पास हिरण के शिकार की घटना होने से युवकों पर संदेह गहराया है। 

सूचना के मुताबिक, मानापुर-नगरधन स्थित दिलीप रंगारी के खेत में ही कालवीट (काला हिरण) मृत मिला। घटना स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में क्षेत्र सहायक देवेंद्र अगले ने पंचनामा किया। इसके बाद रामटेक के पशुवैद्यकीय अस्पताल में पोस्टमार्टम करने के बाद हिरण का अंतिम संस्कार किया गया। प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार हिरण को बंदूक की गोली या छर्रे लगने से मृत्यु हुई। 

स्थानीय लोगों के अनुसार उन्हें सोमवार की रात 10 बजे शिवार के पास कार किनारे खड़ी करके 7-8 युवक टॉर्च की लाइट से हिरण को खोज रहे थे। उनकी संदिग्ध हरकतों को देखकर गांववासियों को युवकों के चोरी के इरादे से पहुंचने का संदेह हो गया। नागरिकों ने इसकी सूचना मानापुर, उदापुर और नगरधन के लोगों को फोन पर देना शुरू किया। इसके बाद भारी संख्या में एकत्रित नागरिकों ने हिरासत में लिए गए तीनों युवकों को पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। यह देखकर आरोपियों के 5 साथी फरार हो गए। नागरिकों द्वारा पकड़े गए युवक पिटाई के बाद हिरण पकड़ने के लिए आने की जानकारी देने लगे थे।  

तीन युवकों को पकड़ने के बाद नागरिकों ने रामटेक पुलिस को सूचना देकर बुलाया था। पुलिस टीम आरोपी युवकों को थाने लेकर गई। लेकिन वहां पुलिस ने कुछ स्थानीय नेताओं की मध्यस्थता के चलते गहराई से पूछताछ किए बिना केवल नाम लिखकर तीनों युवकों को छोड़ दिया था। इस तरह पुलिस द्वारा युवकों को छोड़े जाने से कई चर्चाओं को बल मिल रहा है। मंगलवार सुबह हिरण का शव मिलने से शिकार का मामला सामने आया।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें  

Web Title: blackbuck poaching case nagpur and police detained many people

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे