त्रिपुरा उपचुनाव: भाजपा ने बॉक्सानगर और धनपुर विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की, माकपा को लगा झटका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 8, 2023 01:32 PM2023-09-08T13:32:52+5:302023-09-08T13:34:12+5:30

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में शुक्रवार को जीत दर्ज की है। बीजेपी ने अल्पसंख्यक बहुल बॉक्सानगर सीट माकपा से छीन ली। धनपुर सीट बरकरार रखी।

BJP wins bypolls to Dhanpur, Boxanagar assembly seats in Tripura | त्रिपुरा उपचुनाव: भाजपा ने बॉक्सानगर और धनपुर विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की, माकपा को लगा झटका

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsविभिन्न विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैंभाजपा ने त्रिपुरा में दोनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की धनपुर, बॉक्सानगर विधानसभा सीटों पर हुआ उपचुनाव बीजेपी ने जीता

अगरतला: साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले  देशभर की सात विभिन्न विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में शुक्रवार को जीत दर्ज की है। 

निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा के तफ्फजल हुसैन ने बॉक्सानगर सीट पर 30,237 मतों से जीत दर्ज की। इस सीट पर करीब 66 फीसदी मतदाता अल्पसंख्यक हैं। हुसैन को 34,146 वोट मिले जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी मिजान हुसैन को 3,909 वोट मिले। भाजपा प्रत्याशी बिंदू देबनाथ ने धनपुर सीट पर 18,871 मतों से जीत दर्ज की। इस सीट पर मतदाताओं का एक बड़ा तबका आदिवासी समुदाय का है।

देबनाथ को 30,017 वोट मिले तथा माकपा के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी कौशिक चंदा को 11,146 वोट मिले। माकपा ने मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली और निर्वाचन आयोग द्वारा कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए मतगणना का बहिष्कार किया है। दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और माकपा के बीच ही मुकाबला था क्योंकि दो अन्य विपक्षी दलों टिपरा मोथा और कांग्रेस ने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा।

उपचुनाव के लिए पांच सितंबर को मतदान हुआ था। दोनों सीटों पर औसतन 86.50 फीसदी मतदान हुआ था। मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच सोनमुरा गर्ल्स स्कूल में हुई। माकपा विधायक समसुल हक के निधन के कारण बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव आवश्यक हो गया था। वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धनपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। भाजपा ने सात महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार धनपुर सीट पर जीत दर्ज की थी और उपचुनाव में यह सीट बरकरार रखी। सत्तारूढ़ पार्टी ने उपचुनाव में बड़ी जीत हासिल करते हुए अल्पसंख्यक बहुल बॉक्सानगर सीट माकपा से छीन ली। इस जीत के साथ ही 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 33 हो गयी है। 

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Web Title: BJP wins bypolls to Dhanpur, Boxanagar assembly seats in Tripura

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे