हिमाचल चुनाव: भाजपा ने जारी किया 11 सूत्री घोषणापत्र, सत्ता में आने पर समान नागरिक संहिता का वादा

By रुस्तम राणा | Published: November 6, 2022 02:24 PM2022-11-06T14:24:12+5:302022-11-06T14:24:12+5:30

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "यह संकल्प पत्र 11 प्रतिबद्धताओं पर आधारित है। इन प्रतिबद्धताओं से समाज में एकरूपता आएगी। युवाओं और किसानों को सशक्त बनाया जाएगा, बागवानी को मजबूत किया जाएगा, सरकारी कर्मचारियों को न्याय मिलेगा और धार्मिक पर्यटन को आगे बढ़ाया जाएगा।"

BJP releases 11-point manifesto for Himachal, promises Uniform Civil Code if voted to power | हिमाचल चुनाव: भाजपा ने जारी किया 11 सूत्री घोषणापत्र, सत्ता में आने पर समान नागरिक संहिता का वादा

हिमाचल चुनाव: भाजपा ने जारी किया 11 सूत्री घोषणापत्र, सत्ता में आने पर समान नागरिक संहिता का वादा

Highlightsभगवा पार्टी पहाड़ी राज्य में सत्ता में वापसी करने पर यूसीसी को लागू करेगीसरकारी नौकरी समेत राज्य में आठ लाख रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगेगांवों को पक्की सड़कों और हर मौसम में चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा

शिमला: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शिमला में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र को जारी किया है। भगवा पार्टी ने रविवार को जारी किए अपने 'भाजपा संकल्प पत्र 2022' में जनता से 11 वादे किए हैं। इस दौरान नड्डा ने कहा, "भाजपा ने न केवल उन लक्ष्यों को महसूस किया, जो उसने किए थे, बल्कि उन लक्ष्यों को हासिल किया, जिनका उसने वादा नहीं किया था।" 

भाजपा के संकल्प पत्र में सबसे अहम बात है कि पार्टी पहाड़ी राज्य में सत्ता में वापसी करने पर समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करेगी। उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लाएगी। इस उद्देश्य के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाएगी और उनकी रिपोर्ट के आधार पर राज्य में यूसीसी लागू किया जाएगा।"

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र से मुख्य अंश:

1. समान नागरिक संहिता लागू किया जाएगा।
2. सरकारी नौकरी समेत राज्य में आठ लाख रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। 
3. सभी हिमाचली गांवों को पक्की सड़कों और हर मौसम में चलने वाली सड़कों से जोड़ा जाएगा।
4. सीएम अन्ना दत्ता योजना के तहत 3000 जोड़े जाएंगे और 9 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।
5. भाजपा बुनियादी ढांचे और परिवहन को विकसित करने के लिए शक्ति नामक एक कार्यक्रम शुरू करेगी। साथ ही धार्मिक मंदिर और स्थलों को सड़कों से जोड़ा जाएगा।
6. स्थानीय बाजार और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए, भाजपा सरकार सेब की पैकेजिंग पर 12% कर लगाएगी और राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त जीएसटी का भुगतान किया जाएगा।
7. राज्य में पांच नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे और मोबाइल क्लीनिक वैन को दोगुना किया जाना है।
8. भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के युवाओं के लिए 900 करोड़ रुपये के कोष के साथ एक स्टार्टअप इकाई प्रदान करेगी।
9. सैनिक भाइयों को अनुग्रह... शहीदों के परिजनों को मुआवजा बढ़ाया जाएगा।
10. भाजपा वक्फ बोर्ड का सर्वेक्षण करेगी और संपत्तियों के किसी भी अवैध उपयोग की जांच की जाएगी।
11. भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं के पारिश्रमिक में विसंगतियों को नियंत्रित किया जाएगा और इसमें बढ़ोतरी भी की जाएगी।

महिला सशक्तिकरण को लेकर भाजपा उठाएगी ये कदम

हिमाचल चुनाव के लिए भगवा पार्टी ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का भी वादा किया है, जिसमें लड़कियों के लिए शादी के लिए पैसे में वृद्धि की गई है। 11,000 रुपये से, मौद्रिक सहायता में 51,000 की वृद्धि की जाएगी। भाजपा द्वारा केवल छह महिलाओं को टिकट दिए जाने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "हम महिलाओं को सशक्त बनाना चाहते हैं लेकिन हम चुनाव भी जीतना चाहते हैं। हम महिलाओं को पहली प्राथमिकता देते हैं।" उन्होंने कहा कि सरकार कक्षा 6 से 12 तक की स्कूली लड़कियों को साइकिल के साथ-साथ महिला उद्यमियों के लिए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। 

Web Title: BJP releases 11-point manifesto for Himachal, promises Uniform Civil Code if voted to power

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे