कर्नाटक में 11 विधायकों के इस्तीफे पर बीजेपी की करीबी नजर, कहा- हम सरकार बनाने को तैयार!

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 6, 2019 04:45 PM2019-07-06T16:45:04+5:302019-07-06T16:45:04+5:30

कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडी(एस) के 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। इस घटनाक्रम को बीजेपी करीब से देख रही है।

BJP reaction on 11 MLAs resignation in Karnataka, says- we are ready to form govt | कर्नाटक में 11 विधायकों के इस्तीफे पर बीजेपी की करीबी नजर, कहा- हम सरकार बनाने को तैयार!

कर्नाटक में 11 विधायकों के इस्तीफे पर बीजेपी की करीबी नजर, कहा- हम सरकार बनाने को तैयार!

Highlightsकर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडी(एस) के 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। बीजेपी का कहना है कि अगर राज्यपाल आमंत्रित करते हैं तो वो सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस-जेडी(एस) के 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। इस घटनाक्रम को बीजेपी करीब से देख रही है। बीजेपी का कहना है कि अगर राज्यपाल आमंत्रित करते हैं तो वो सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि जनता देख रही है कि डीके शिवकुमार क्या कर रहे हैं। उन्होंने स्पीकर ऑफिस में कुछ विधायकों के इस्तीफे फाड़ दिए।

बीजेपी नेता डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि विधायक इस गठबंधन से बाहर आना चाहते हैं। विधायकों को लगता है कि ये सरकार उनके राज्य और निर्वाचन क्षेत्र के लिए अच्छी नहीं है। इसीलिए ये इस्तीफे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर राज्यपाल हमें बुलाते हैं तो हम सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। हम सबसे बड़ी पार्टी हैं।

कांग्रेस नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि कर्नाटक की सरकार बीमार है। गठबंधन सरकार के जाने से न सिर्फ बीजेपी बल्कि राज्य को लोगों को भी राहत मिलेगी।

कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। सत्ताधारी कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने इसकी पुष्टि कर दी है। कांग्रेस नेता और राज्यमंत्री डीके शिवकुमार ने पार्टी की आपात बैठक बुलाई है। सीएम कुमारस्वामी अमेरिका के दौरे पर हैं।

विधायक रमेश जरकीहोली, बीसी पाटिल, महेश कुमतल्ली, प्रताप गौड़ा पाटिल, शिवराम हेब्बर, सुब्बा रेड्डी और एस विश्वनाथ, नारायण गौड़ा, मलिंगा रेड्डी, सौम्य रेड्डी, एन मुनीरत्न, एसटी सोमशेखर और विरथी बासवराजऔर के गोपालैय्या ने स्पीकर कुमार की अनुपस्थिति में उनके सेक्रेटरी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इसके बाद कई विधायक राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने राजभवन पहुंचे।

बहुमत का मौजूदा गणित

कर्नाटक विधानसभा में 224 सदस्य हैं। किसी भी सरकार को बहुमत के लिए 113 सदस्यों का समर्थन जरूरी है। फिलहाल कांग्रेस और जेडी(एस) के पास कुल मिलाकर 116 विधायक हैं। इसके अलावा एक बीएसपी विधायक का समर्थन भी सरकार को मिला हुआ है। इस प्रकार सरकार के पास बहुमत से चार विधायक ज्यादा हैं। दूसरी तरफ बीजेपी के पास 104 विधायक हैं। इसके अलावा दो निर्दलीय और एक केपीजेपी का विधायक है।

सरकार बनाने के लिए बीजेपी की योजना

कर्नाटक में बीजेपी की योजना है कि विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा गिराकर ही 207 कर दिया जाए। इसके लिए सत्ताधारी पार्टी के 16 विधायकों को इस्तीफे देने होंगे। 207 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी 104 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर लेगी। इसके अलावा निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी हासिल हो सकता है।

Web Title: BJP reaction on 11 MLAs resignation in Karnataka, says- we are ready to form govt

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे