युवा नेतृत्व के साथ अनुभव को तरजीह, नड्डा की नई टीम से ज्यादा मजबूत होगा भाजपा संगठन का किला

By नितिन अग्रवाल | Published: September 28, 2020 06:43 AM2020-09-28T06:43:41+5:302020-09-28T11:05:55+5:30

महाराष्ट्र के 8 नेताओं को अहम जिम्मेदारी नड्डा की नई टीम में महाराष्ट्र के 8 नेता हैं. राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के तौर पर वी. सतीश को जगह दी गई है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चुनौती देने वाली गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे, विनोद तावड़े को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है.

BJP organization's fort will be stronger than Nadda's new team, 8 leaders from Maharashtra take responsibility | युवा नेतृत्व के साथ अनुभव को तरजीह, नड्डा की नई टीम से ज्यादा मजबूत होगा भाजपा संगठन का किला

महाराष्ट्र के 8 नेताओं को अहम जिम्मेदारी

Highlightsजेपी नड्डा ने भविष्य की रणनीति को ध्यान में रखकर अपनी नई टीम तैयार की है. नड्डा ने नेतृत्व की नई कतार तैयार करने के लिए जहां नए चेहरों को जगह दी गई है

नई दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने सत्ता तथा संगठ़न में संतुलन बनाते हुए भविष्य की रणनीति को ध्यान में रखकर अपनी नई टीम तैयार की है. नड्डा ने नेतृत्व की नई कतार तैयार करने के लिए जहां नए चेहरों को जगह दी गई है वहीं अनुभवी नेताओं को भी तरजीह देकर संतुलन बनाया गया है. इनमें महाराष्ट्र के 8 नेता शामिल हैं.

भाजपा की नई केंद्रीय टीम में दूसरे दलों से पार्टी में आए हुए नेताओं को शामिल करके विस्तार की मुहिम को आगे बढ़ाया है. पार्टी के 12 उपाध्यक्षों में से बीजेडी से आए बी. जे. पांडा, तृणमूल कांग्रेस से आए मुकुल रॉय तथा राजद से आई झारखंड की अन्नपूर्णा देवी को जगह दी गई है.

महाराष्ट्र के 8 नेताओ को केंद्रीय संगठन में जिम्मेदारी 

वहीं कांग्रेस से आई एन.टी. रामाराव की बेटी डी. पुरंदेश्वरी को महासचिव बनाया गया है. कांग्रेस में लंबे समय तक सोनिया गांधी के करीबी रहे टॉम वडक्कन को भी प्रवक्ताओं में शामिल किया गया है. जबकि राम माधव तथा मुरलीधर राव सरीखे नेताओं को इस सूची से हटाया गया है. हालांकि कहा जा रहा है कि इन्हें दूसरी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी लेकिन जिस तरह भाजपा में दूसरे दलों के नेताओं को महत्व दिया गया है उससे उसकी व्यापक तथा विस्तारवादी मुहिम स्पष्ट होती है.

नड्डा की नई टीम में महाराष्ट्र के 8 नेता हैं. राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के तौर पर वी. सतीश को जगह दी गई है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चुनौती देने वाली गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे, विनोद तावड़े को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है. विधानसभा चुनाव में विनोद तावड़े का टिकट काटा गया था वहीं पंकजा मुंडे विधानसभा चुनाव में हार के बाद फडणवीस के खिलाफ मर्चा खोला था. इनके अतिरिक्त सुनील देवघर तथा पार्टी की महिला इकाई की जिम्मेदारी संभालने वाली विजय राहटकर को भी राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है.

यूपी से सबसे अधिक 11 नेताओं को नड्डा की टीम में मिली जगह

महाराष्ट्र के ही जमाल सिद्दीकी को अल्पसंख्यक मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया. वहीं सांसद डॉ हिना गावित तथा मुंबई की संजू वर्मा को राष्ट्रीय प्रवक्ताओं में जगह दी गई है. संजू वर्मा का नाम प्रवक्ताओं में आने से सभी भाजपा के ही कई नेता हैरान नजर आए. यूपी के सबसे अधिक नेता यूपी से सबसे अधिक 11 नेताओं को नड्डा की टीम में जगह मिली है. इनमें महासचिव अरु ण सिंह तथा संगठन मंत्री रविप्रकाश सहित 7 को फिर से मौका दिया गया है. जबकि सांसद रेखा वर्मा को पहली बार उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है.

सांसद हरीश द्विवेदी को भी पहली बार में ही राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है. प्रदेश के वित्तमंत्री तथा राज्य स्तर पर कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके विधायक राजेश अग्रवाल को पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बनाया गया है. सांसद राजकुमार चाहर को वीरेंद्र मस्त की जगह किसान मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है. अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष विनोद सोनकर को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है. वहीं डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, गौरव भाटिया, सांसद जफर इस्लाम को फिर से राष्ट्रीय प्रक्ताओं में शामिल किया गया है.

Web Title: BJP organization's fort will be stronger than Nadda's new team, 8 leaders from Maharashtra take responsibility

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे