बिहार: ए़़डमिट कार्ड को लेकर उग्र हुए छात्र, कई शहरों में की तोड़फोड़ व आगजनी 

By एस पी सिन्हा | Published: September 29, 2018 11:20 PM2018-09-29T23:20:47+5:302018-09-29T23:20:47+5:30

पटना के संत जेवियर कॉलेज में भी आज छात्रों ने आगजनी कर प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार और शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। मगध विश्वविद्यालय के हजारों छात्रों का पार्ट 3 का एडमिट कार्ड नहीं मिलने पर छात्र चार दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे।

Bihar: Students protest for Admit Card in university, Demolition in several cities | बिहार: ए़़डमिट कार्ड को लेकर उग्र हुए छात्र, कई शहरों में की तोड़फोड़ व आगजनी 

बिहार: ए़़डमिट कार्ड को लेकर उग्र हुए छात्र, कई शहरों में की तोड़फोड़ व आगजनी 

पटना, 29 सितंबर:बिहार के गया,पटना सहित कई जगहों पर छात्रों ने एडमिट कार्ड को लेकर उग्र प्रदर्शन किया है। सड़क पर हंगामा करने के बाद छात्रों ने गाड़ियों की तोड़फोड़ की। इसके बाद पुलिस पर पथराव किया और थाने में खड़ी बस में आग लगा दी। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि एक अक्टूबर (सोमवार) से परीक्षा होना है। लेकिन अभी तक एडमिट कार्ड नहीं आया है। छात्रों का कहना है कि अगर हमलोग इस बार परीक्षा नहीं दे पाते हैं तो, हमारा एक साल बेकार हो जायेगा। 

वहीं, दूसरी ओर पटना के संत जेवियर कॉलेज में भी आज छात्रों ने आगजनी कर प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार और शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। मगध विश्वविद्यालय के हजारों छात्रों का पार्ट 3 का एडमिट कार्ड नहीं मिलने पर छात्र चार दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे। आज आक्रोशित होकर छात्रों ने सड़क जाम किया था। इसके बाद समझाने आई पुलिस पर छात्रों ने पथराव शुरू कर दिया। बोधगया स्थित विश्वविद्यालय परिसर थाना में घुसकर छात्रों ने पहले दर्जनों गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। थाने के गेट पर औरंगाबाद से आ रही बस को छात्रों ने आग के हवाले कर दिया। करीब 500 छात्र इस उग्र पर्दरशन में शामिल हैं। 

पटना के दानापुर के पास सर गणेश दत्त कॉलेज के छात्रों के प्रदर्शन में फायरिंग हुई है। यहां प्रदर्शन कर रहे छात्रों की भीड को तितर बितर करने के लिए एक कार चालक ने हवा में फायरिंग कर दी। जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। छात्रों ने एडमिट कार्ड के लिए सडक जाम कर रखा था और प्रदर्शन कर रहे थे।

तभी एक सफेद रंग की कार वहां पहुंची। कार चालक ने भीड़ से हटने को कहा लेकिन छात्र नहीं माने। तभी ताव में आकर कार चालक ने पिस्टल निकाल कर हवा में फायरिंग कर दी। फायरिंग होते ही वहां भगदड मच गई। भीड के तीतर बितर होते ही कार चालक गाडी लेकर फरार हो गया। मामले की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका-ए-वारदात से एक खोखा बरामद किया है।

साथ ही आरपीएस मोड पर लगे सीसीटीवी को भी खंगाल रही है। वहीं छात्रों का कहना है कि शांति पूर्ण प्रदर्शन चल रहा था, लेकिन एक अधिकारी की गाडी आई। उसने गाली देनी शुरु कर दी और पिस्टल से हवा में फायरिंग कर दी। छात्रों के हंगामे के कारण कई यात्री भी घायल हो गये।

बताया जाता है कि गया में नाराज छात्रों ने पितृपक्ष मेला के सुरक्षा शिविर को भी आग के हवाले कर दिया। हंगामा कर रहे छात्रों को जब पुलिस ने गिरफ्तार किया तो छात्र और उग्र हो गये। दूसरी ओर, विजय शंकर राय महिला कालेज की छात्राओं ने एनएच टू को जाम कर दिया और सरकार व मगध विश्वविद्यालय के खिलाफ जम कर नारेबाजी किया। इस मामले में पुलिस ने कई छात्रों को गिरफ्तार किया है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने मगध यूनिवर्सिटी के 28 सामान्य डिग्री कॉलेजों की संबद्धता अस्वीकृत कर दी थी। 

इसके बाद प्रोवीसी केएन पासवान के नेतृत्व में एक जांच कमेटी गठित की गई थी और उस कॉलेजों के छात्रों को अंगीभूत कॉलेजों से टैग करा कर पार्ट एक और पार्ट दो का परीक्षा दिलाया गया था। जिसे राज्य सरकार ने मान लिया था। पर मान्यता रद्द कॉलेज के तरफ दायर किये गये रिट पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने छात्रों के रिजल्ट पर रोक लगा दिया था। जिसके बाद मगध यूनिविर्सिटी ने इन कॉलेज के छात्रों को पार्ट थर्ड के परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगा दिया, जिससे लगभग 86 हजार छात्र का भविष्य दांव पर लग गया है।  कॉलेज प्रशासन से जब बात की गई तो वे मान्यता रद्द होने की बात कह चुप्पी साध ले रहे हैं।
 

Web Title: Bihar: Students protest for Admit Card in university, Demolition in several cities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार