Bihar Politics: नीतीश को सरकार बनाने के लिए कितने विधायकों का चाहिए समर्थन, जानिए बिहार विधानसभा में विधायकों का क्या है समीकरण

By अंजली चौहान | Published: January 28, 2024 01:41 PM2024-01-28T13:41:32+5:302024-01-28T14:05:34+5:30

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र वी आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राज्यपाल ने कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और नई सरकार बनने तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा.

Bihar Politics How many MLAs does Nitish Kumar have for Bihar Assembly know what is the equation | Bihar Politics: नीतीश को सरकार बनाने के लिए कितने विधायकों का चाहिए समर्थन, जानिए बिहार विधानसभा में विधायकों का क्या है समीकरण

Bihar Politics: नीतीश को सरकार बनाने के लिए कितने विधायकों का चाहिए समर्थन, जानिए बिहार विधानसभा में विधायकों का क्या है समीकरण

Bihar Politics:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर अपना इस्तीफा दे दिया, जिससे महागठबंधन से उनका नाता टूट गया है। रविवार को बिहार की राजनीतिक में आए भूचाल के बाद यह साफ हो गया है कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव का नाता टूट चुका है। ऐसे में नई सरकार बनाने के लिए कोशिशें तेज हो गई है। अब नीतीश कुमार बीजेपी के समर्थन से 9वीं बार सरकार बनाएंगे। 

नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में लौटने का विकल्प चुना है, जो उनके राजनीतिक गठबंधनों में बदलाव का संकेत देता है। यह कदम बिहार के परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव का प्रतीक है।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के साथ यह संभावित गठबंधन न केवल बिहार के लिए बल्कि व्यापक राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य के लिए भी निहितार्थ रखता है, क्योंकि यह राज्य के भीतर और बाहर सत्ता की गतिशीलता और गठबंधन को नया आकार दे सकता है।

गौरतलब है कि पिछला विधानसभा चुनाव 2020 में जेडीयू ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। चुनाव के बाद राजद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में भाजपा को 74 जबकि जदयू को 43 सीटें मिलीं। एक और कार्यकाल के लिए राज्य पर कब्ज़ा रखने के बाद, जेडीयू और बीजेपी ने सरकार बनाई।

हालाँकि, नीतीश कुमार ने एनडीए से अलग होकर 2022 में लालू यादव की राजद, कांग्रेस और वाम दलों के साथ महागठबंधन बनाया। नीतीश कुमार विपक्ष की पार्टी I.N.D.I.A ब्लॉक के भी प्रमुख सदस्य थे। 

बिहार विधानसभा में संख्या बल

बिहार विधानसभा में कुल 243 सदस्य हैं और बिहार में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दल को बहुमत के लिए 122 की जरूरत है।

एन डी ए:

बीजेपी: 78
जेडीयू: 45
हैम: 04
स्वतंत्र : 01
कुल: 128

'इंडिया' ब्लॉक

राजद: 79
कांग्रेस: 19
सीपीआई-एमएल: 12
सीपीएम: 02
सीपीआई: 02

कुल: 114

अन्य: 01 

Web Title: Bihar Politics How many MLAs does Nitish Kumar have for Bihar Assembly know what is the equation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे