बिहार में कोहराम, आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, कई झुलसे, राहत कार्य तेज, अलर्ट जारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 25, 2020 06:58 PM2020-06-25T18:58:15+5:302020-06-25T19:40:14+5:30

उत्तर बिहार सहित कई जिलों में आज और कल के लिए भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है।

Bihar patna cm nitish kumar weather 83 people died due lightning many scorched relief work intensified alert issued | बिहार में कोहराम, आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, कई झुलसे, राहत कार्य तेज, अलर्ट जारी

घायलों का इलाज जिले के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है, जबकि सीवान में भी वज्रपात से 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

Highlightsगोपालगंज में आसमान से हुई मौत की हुई बारिश में 15 लोगों की मौत हो गई, वहीं सात लोग घायल हो गये। घायलों का इलाज जिले के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है, जबकि सीवान में भी वज्रपात से 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

पटनाः बिहार में कोरोना संकट के बीच वज्रपात ने कहर बरपाया है। राज्य में अब तक वज्रपात से 83 लोगों की मौत हो चुकी है। इस हादसे कई लोग झुलस गए हैं। सरकार ने राहत कार्य तेज कर दिया है। 

इसके साथ ही उत्तर बिहार सहित कई जिलों में आज और कल के लिए भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है।

बिहार में आज वज्रपात ने कहर बरपाया है। कहा जाये तो प्रदेश में आसमान से मौत बरसी है. राज्य के अलग-अलग जिलों में अब तक वज्रपात से 83 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वाले में कही पर कई एक ही परिवार के लोग तो कही पर मासूम बच्चे पर कहर बरपा है।

सबसे अधिक गोपालगंज में लोगों पर क़हर बरपा है

सबसे अधिक गोपालगंज में लोगों पर क़हर बरपा है। यहाँ वज्रपात से 15 लोगों की मौत हो चुकी हैं। 4 लोग गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं, जिनका इलाज सदर हॉस्पिटल में चल रहा है, जबकि सीवान में वज्रपात से 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मधुबनी में दंपति समेत 8 लोगों की मौत हुई है.

मरने वालों में तीन एक ही परिवार के रहने वाले थे। बाकी मरने वाले मरने वालों में सभी खेत में काम करने वाले किसान थे जो जल्द से जल्द धान की रोपनी करना चाहते थे। उसी तरह भागलपुर में 6, बांका में 5, मोतिहारी में 5 लोगों की मौत हो गई है। नरकटियागंज में 2 लोगों की मौत हुई है। किशनगंज में सगे भाइयों में वज्रपात गिर गया है, जिसमें 2 की मौत हो गई है।

सीतामढ़ी में 1, दरभंगा में 5, शिवहर में 1 शख्स की मौत वज्रपात से अबतक हुई है

सीतामढ़ी में 1, दरभंगा में 5, शिवहर में 1 शख्स की मौत वज्रपात से अबतक हुई है। नवादा में वज्रपात से 8 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। वहीं, कैमूर, किशनगंज, जहानाबाद, पूर्णियाँ, सुपौल, बक्सर, जमुई, पश्चिम चंपारन में दो-दो. समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी, मधेपुरा में एक-एक की मौत हुई है। वहीं, ख़गड़िया में तीन लोग आसमानी बिजली से काल कलवित हो गये।

गोपालगंज जिले में बृहस्पतिवार को बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों मृत्यु हो गई जबकि 15 अन्य व्यक्ति झुलस गए। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि मृतकों और झुलसे लोगों में अधिकांश किसान हैं जो धान की रोपनी के लिए अपने खेतों में जाने के लिए निकले थे।

मृतकों में चार महिला और 11 किसान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों को इलाज के लिए जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरभंगा जिले में अलग-अलग स्थानों पर बृहस्पतिवार को बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दो महिलाएं झुलस गयी हैं।

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी पुष्पेश कुमार ने बताया कि बिरौल थाना अंतर्गत उचठी गांव में खेत में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर चित्रलेखा देवी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य महिलाएं झुलस गयीं जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि हनुमान नगर प्रखंड के अशोक पेपर मिल थाना क्षेत्र अंतर्गत सिनुआरा गांव में वज्रपात की चपेट में आकर 13 वर्षीय मिथुन कुमार पासवान एवं 14 वर्षीय रामप्रवेश पासवान की मौत हो गई है।

पुष्पेश ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आकर बहादुरपुर अंचल के सोनकी थाना अंतर्गत बिरनिया गांव में 15 वर्षीय अमृता कुमारी एवं बहेरी थाना अंतर्गत सुसारी गांव में 50 वर्षीय रशीद सदा की मौत हो गई है। बिहार के सिवान जिले में एक महिला सहित चार लोगों, मधुबनी एवं पश्चिमी चंपारण जिले में दो—दो व्यक्ति तथा खगडिया जिले में एक महिला की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हो गई तथा तीन बच्चे झुलस गए ।

 

 

 

Web Title: Bihar patna cm nitish kumar weather 83 people died due lightning many scorched relief work intensified alert issued

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे