Bihar Ki Taja Khabar: कोरोना ने 36 जिलों में पसारे पांव, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 569, ये दो जिले मुक्त

By एस पी सिन्हा | Published: May 8, 2020 07:47 PM2020-05-08T19:47:22+5:302020-05-08T19:47:22+5:30

बिहार में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, पर राज्य में में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है.

Bihar Ki Taja Khabar: Corona spread footsteps in 36 districts, 569 infected in the state, these two districts free | Bihar Ki Taja Khabar: कोरोना ने 36 जिलों में पसारे पांव, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 569, ये दो जिले मुक्त

Bihar Ki Taja Khabar: कोरोना ने 36 जिलों में पसारे पांव, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 569, ये दो जिले मुक्त

Highlightsआज अभी तक 19 मामले सामने आ चुके हैं. पूर्वी चंपारण में एक 8 महीने की बच्ची को करुणा का संक्रमण हुआ है.

पटना: बिहार के 38 में से 36 जिलों में अब तक कोरोना के संक्रमित मिल चुके हैं. दो जिलों में अभी इसके वायरस का संक्रमण नहीं मिला. अधिकारियों का कहना है कि हमारी कोशिश है कि यहां संक्रमण ना फैलने पाए. इसके लिए हम राज्य और केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाले हर निर्देश का कड़ाई से पालन कर रहे हैं. 

वहीं, बिहार में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, पर राज्य में में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है. ताजा जानकारी के अनुसार आज अभी तक 19 मामले सामने आ चुके हैं. इस तरह पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढकर 569 हो गई है. 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिहार में जो नए मामले सामने आएं हैं, उसमें खगड़िया से चार दरभंगा से एक और पूर्वी चंपारण से एक संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है. पूर्वी चंपारण में एक 8 महीने की बच्ची को करुणा का संक्रमण हुआ है. जबकि खगड़िया में कुल 4 पुरुष 27 से 35 साल की उम्र के संक्रमित पाए गए हैं. जबकि दरभंगा, सहरसा और समस्तीपुर से भी संक्रमित मिले हैं. हालांकि पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की संख्या भी बढ रही है. राज्य के विभिन्न अस्पतालों से संक्रमित होनेवाले अब तक 246 स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं. इस महामारी का प्रसार राज्‍य के 36 जिलों तक हो चुका है. 

केवल दो जिले ही इसकी जद से दूर हैं. दरभंगा में आज जो पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से तीन पश्चिम बंगाल के कोलकाता से लौटे हैं. जबकि दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है. इन सातों में 6 लोग बाहर के राज्यों से आए बताए जा रहे हैं, जिन्हे आइसोलेशन में रखा गया है. बिहार में आज छह समस्तीपुर, चार खगड़िया, तीन दरभंगा, दो सहरसा, एक सुपौल, एक पूर्वी चंपारण और एक कटिहार के मरीज शामिल हैं. समस्तीपुर और दरभंगा से मिले सात मरीज कोलकाता से लौटकर बिहार आए हैं, उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. बाकी के मरीजों की जानकारी ली जा रही है. इस तरह, आज फिर बिहार में डबलिंग केस शुरू हो गया है.

यहां उल्लेखनीय है कि बिहार में पहली बार कोरोना ने दो नये जिलों, सहरसा और सुपौल  में दस्तक दे दी है. सहरसा में पहली बार दो मरीज, तो वहीं सुपौल में पहला मरीज कोरोना संक्रमित मिला है. इसके अलावा खगड़िया में भी कोरोना की एंट्री आज ही हुई है. इस तरह, बिहार में नए तीन जिले कोरोना के जद में आ गए हैं. अब बिहार में बस दो जिले संक्रमण मुक्‍त रह गए हैं. समस्तीपुर जिले के रोसडा अनुमंडल क्षेत्र के रहने वाले 6 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य महकमे में हडकम्प मच गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर सात हो गई है. जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने  बताया कि संक्रमितों में चार रोसडा और दो हसनपुर के रहनेवाले हैं. ये सभी एक साथ कोलकाता से समस्तीपुर पहुंचे थे. प्रशासन अब इनकी चेन और ट्रेवल हिस्ट्री की पडताल कर रहा है. इससे पहले यहां तीन मई को एक युवक को संक्रमित पाया गया था. वह विद्यापतिनगर का रहनेवाला है. 

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले मुंगेर में सामने आए हैं। मुंगेर में 102, बक्सर में 56, रोहतास में 54, पटना में 47, नालंदा में 36, सिवान एवं कैमूर में 32-32, मधुबनी में 24, गोपालगंज एवं भोजपुर में 18-18, औरंगाबाद में 14, बेगूसराय एवं भागलपुर में 13-13, पश्चिम चंपारण में 11, कटिहार में 10, पूर्वी चंपारण में नौ, सारण में आठ, समस्तीपुर में सात, गया एवं सीतामढी में छह-छह, दरभंगा, सुपौल दो, जहानाबाद एवं अरवल में पांच-पांच, लखीसराय एवं नवादा में चार-चार, बांका, शिवहर एवं वैशाली में तीन-तीन, पूर्णिया, मधेपुरा एवं अररिया में दो-दो तथा शेखपुरा एवं किशनगंज में एक-एक मामले सामने आए हैं. जबकि खगड़िया और सहरसा शामिल हो गये हैं.

Web Title: Bihar Ki Taja Khabar: Corona spread footsteps in 36 districts, 569 infected in the state, these two districts free

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे