Bihar Election: बिहार में 78 सीटों पर अंतिम चरण का मतदान शुरू, जानें 10 अहम बातें

By अनुराग आनंद | Published: November 7, 2020 08:48 AM2020-11-07T08:48:59+5:302020-11-07T08:51:26+5:30

बिहार विधानसभा के अंतिम चरण में कम से कम 1,204 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण के कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में छतरपुर सीट पर भाजपा के नीरज कुमार सिंह, अभिनेता सुशांत राजपूत के चचेरे भाई भी शामिल हैं।

Bihar Election: Final phase voting begins on 78 seats in Bihar, know 10 important things | Bihar Election: बिहार में 78 सीटों पर अंतिम चरण का मतदान शुरू, जानें 10 अहम बातें

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस की बिहारगंज की उम्मीदवार सुभाषिनी शरद यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी भी तीसरे चरण में चुनाव लड़ रही है।सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी चुनाव लड़ रहे हैं।

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे व अंतिम चरण का मतदान आज (7 नवंबर)  सुबह से हो रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 78 निर्वाचन क्षेत्रों में चल रहा है। इन सीटों पर लोग अपनी अगली सरकार चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं। 

बिहार विधानसभा के अंतिम चरण में कम से कम 1,204 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण के कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में छतरपुर सीट पर भाजपा के नीरज कुमार सिंह, अभिनेता सुशांत राजपूत के चचेरे भाई, कांग्रेस की बिहारगंज की उम्मीदवार सुभाषिनी शरद यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी, जनता दल यूनाइटेड के सरायरंजन के उम्मीदवार विजय कुमार चौधरी, जो बिहार विधानसभा के अध्यक्ष भी हैं और मुजफ्फरपुर से चुनाव लड़ रहे शहरी विकास मंत्री भाजपा के सुरेश कुमार शर्मा हैं।

आइए जानते हैं बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण के मतदान से जुड़ी 10 अहम व खास बातें-
 

1 बिहार में अंतिम चरण के मतदान के साथ ही वाल्मीकि नगर संसदीय सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है। इस सीट पर बैद्यनाथ महतो के बेटे सुनील कुमार को जदयू ने मैदान में उतारा है, वहीं इस सीट से पत्रकार से नेता बने प्रवेश कुमार मिश्रा को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। 

2 तीसरे चरण के मतदान में कोसी व सीमांचल क्षेत्र के कई विधानसभा क्षेत्र में आज चुनाव हो रहा है। इस क्षेत्र के ज्यादातर विधानसभा सीट पर एनडीए व महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। इसके साथ ही यहां के कई मुस्लिम आबादी वाले सीट से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के नेता चुनाव लड़ रहे हैं। ओवैसी यहां कैंपेन भी कर चुके हैं। इस तरह कई सीटों पर यहां त्रिकोणीय मुकाबला है। 

3 कोसी-सीमांचल क्षेत्र पूर्व सांसद पप्पू यादव के प्रभाव का मुख्य क्षेत्र है। यही वजह है कि यहां के कई सीटों पर जनअधिकार पार्टी ने अपना उम्मीदवार उतारा है। पप्पू यादव फैक्टर राष्ट्रीय जनता दल के लिए चुनौती पैदा कर सकता है। इस क्षेत्र में यादवों की आबादी अधिक होने की वजह से पप्पू यादव व राजद के लिए यह क्षेत्र बेहद अहम है।

4 पिछले दो चरणों की तरह, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के उम्मीदवार इस बार भी जेडी (यू) के खिलाफ कई सारे सीटों पर मैदान में हैं। हालांकि, एनडीए के बड़े नेताओं ने चिराग पासवान के बारे में बन रहे संशय की स्थिति को दूर कर साफ किया है कि बिहार एनडीए के हिस्सा चिराग पासवान व उनकी पार्टी नहीं है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने अधिक सतर्क ध्यान दिया और मतदाताओं से अपील करने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार पहुंचे। 

5 अंतिम चरण के मतदान से पहले राजद नेता तेजस्वी यादव ने दो दर्जन से अधिक रैलियों का आयोजन किया। इस दौरान 31 वर्षीय मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव के समर्थन में इस क्षेत्र के लोगों में उत्साह देखने को मिला, यही वजह है कि राजद को एक बार फिर से वापसी की उम्मीद है। राजद के साथ गठबंधन में वाम दलों के अलावा अपने पुराने सहयोगी, कांग्रेस भी शामिल हैं।

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने लोगों से अंतिम चरण में बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है। अभियान के दौरान 12 रैलियों में शामिल होने वाले पीएम मोदी ने गुरुवार को राज्य के लोगों को एक खुले पत्र के साथ संबोधित कर कहा कि उन्हें राज्य में "नीतीश कुमार" की जरूरत है ताकि बिहार का विकास बेरोकटोक जारी रहे।

7 तीसरे चरण के दौरान राज्य के 78 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 2.34 करोड़ मतदाता आज मतदान करेंगे। बिहार विधानसभा के लिए चुने जाने वाले कुल विधायकों की संख्या 243 है। बता दें कि 94 सीटों पर दूसरे चरण के मतदान में कुल 55.70 प्रतिशत मतदान हुआ। 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी।

8 इसबीच तीसरे चरण के मतदान से पहले राजद नेता और लालू यादव के करीबी अब्दुल बारी सिद्दकी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। सिद्दकी ने प्रधानमंत्री मोदी को दंगाई मुख्यमंत्री कहा है। सिद्दकी के बयान के बाद राजनीतिक हलकों में सरगर्मी तेज हो गई है।

9 अब्दुल बारी सिद्दकी राजद के वरिष्ठ नेता हैं और लालू यादव के करीबी माने जाते हैं। सिद्दकी नीतीश और तेजस्वी की सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं। सिद्दकी इसबार चुनाव में दरभंगा के केवटी से चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले वह दरभंगा जिले के ही अलीनगर से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं, लेकिन इसबार उन्हें भी सीट बदलना पड़ा है।

10 इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान हो रहा है। सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं।

Web Title: Bihar Election: Final phase voting begins on 78 seats in Bihar, know 10 important things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे