Bihar Election Exit Poll: तेजस्वी की जीत की बड़ी वजब बन सकता है MY फैक्टर में जोड़ा गया एक और Y!

By अनुराग आनंद | Published: November 9, 2020 06:41 AM2020-11-09T06:41:33+5:302020-11-09T06:46:58+5:30

एग्जिट पोल के हिसाब से देखें तो पिता की अनुपस्थिति में भी तेजस्वी यादव ने एनडीए के तमाम बड़े नेताओं का ना सिर्फ सामना किया बल्कि कम उम्र में अपनी राजनीतिक सूझबूझ से उन्हें टक्कर दे रहे हैं।

Bihar Election Exit Poll: Tejashwi yadav add One more Y factor to MY Factor reason of huge victory | Bihar Election Exit Poll: तेजस्वी की जीत की बड़ी वजब बन सकता है MY फैक्टर में जोड़ा गया एक और Y!

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

Highlightsतमाम एग्जिट पोल का मानना है कि तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले उन्हीं मुद्दों को टच किया जो जनता से सीधे जुड़ता है।तेजस्वी ने अपने पिता लालू प्रसाद यादव के बनाए माय (MY) समीकरण में बड़ी संख्या में दूसरे वर्ग के लोगों को भी जोड़ने का प्रयास किया।

नई दिल्ली:बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम कल (10 नवंबर) को आना है। इससे पहले लगभग सभी एग्जिट पोल में महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव को आगे दिखाया गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया व टुडेज चाणक्या एग्जिट पोल की मानें तो 31 साल के तेजस्वी यादवबिहार के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

साफ है कि पिता की अनुपस्थिति में भी तेजस्वी यादव ने एनडीए के तमाम बड़े नेताओं का ना सिर्फ सामना किया बल्कि कम उम्र में अपनी राजनीतिक सूझबूझ से उन्हें टक्कर दे रहे हैं।

तमाम एग्जिट पोल का मानना है कि तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले उन्हीं मुद्दों को टच किया जो जनता से सीधे जुड़ता है और जो बिहार के मुद्दे थे। तेजस्वी ने अपने पिता लालू प्रसाद यादव के बनाए माय (MY) समीकरण (M-muslim, Y-yadav) पर भरोसा जताया और साथ- ही साथ बड़ी संख्या में दूसरे समाज के लोगों को अपने साथ जोड़ने के लिए पलायन, कोरोना महामारी, बेरोजगारी, मंहगाई और स्थानीय स्तर पर फैले भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया। 

क्या है MY फैक्टर में जुड़ा एक और नया  Y फैक्टर 

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी एग्जिट पोल का मानना है कि रोजगार के मुद्दे ने मुख्यमंत्री कुर्सी तक पहुंचने में तेजस्वी का रास्ता आसान कर दिया। दरअसल, तेजस्वी यादव ने इस बार बिहार में विकास और रोजगार को मुद्दा बनाया। वहीं, खुद को लालू की छवि से दूर रखने की कोशिश भी की।

तेजस्वी ने MY फैक्टर में एक Y जोड़ दिया... यानी मुस्लिम यादव और यूथ... जिसे रोजगार और विकास का भरोसा दिया गया। यानी सामाजिक न्याय के मुद्दे से अब तेजस्वी ने अपनी पार्टी को विकास और रोजगार की पहचान देने की कोशिश की।

राजद नीत महागठबंधन को मिली बढ़त

बिहार विधानसभा चुनाव से संबंधित शनिवार को आए कई एग्जिट पोल के अनुसार राजद नीत विपक्षी महागठबंधन को सत्तारूढ़ एनडीए पर बढ़त मिलती दिख रही है। कम से कम तीन एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है।

महागठबंधन ने राजद नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया है। अधिकतर एग्जिट पोल में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत जद (यू) की सीटों की संख्या में कमी आने और राजद को 243 सदस्यीय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्यवाणी की है।

जानें किस एग्जिट पोल में किसे कितना सीट मिल रहा है

टुडेज चाणक्य-सीएनएन न्यूज 18 के एग्जिट पोल में राजद नीत महागठबंधन को 180 तथा राजग को 55 और अन्य को आठ सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि बहुमत के लिए 122 सीटें चाहिए।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 139-161 सीटें और राजग को 69-91 मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसने अलावा लोजपा को 3-5 सीटें और अन्य के लिए भी 3-5 सीटों का अनुमान लगाया गया है।

एबीपी-सीवीओटर एग्जिट पोल के अनुसार राजग को 104-128 सीटें और विपक्षी महागठबंधन को 108-131 सीटें मिल सकती हैं। इसमें चिराग पासवान नीत लोजपा को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ-सीवोटर के अनुसार राजग को 116, विपक्षी महागठबंधन को 120 और लोजपा को एक सीट मिल सकती है।

रिपब्लिक टीवी-जन की बात के एग्जिट पोल ने भी राजद नीत गठबंधन को 128 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत दिया है वहीं उसने सत्तारूढ़ राजग को 104 सीटें तथा लोजपा को सात सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

Web Title: Bihar Election Exit Poll: Tejashwi yadav add One more Y factor to MY Factor reason of huge victory

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे