Bihar Election 2020 phase 1 polling list of key candidate including ex cm Jitan Ram Manjhi and 6 Ministers | Bihar Election 2020: एक पूर्व मुख्यमंत्री समेत 6 मंत्री, पहले चरण में इन बड़े चेहरों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद
Bihar Election 2020: पहले चरण में जीतनराम मांझी समेत कई बड़े चेहरों का होगा फैसला

HighlightsBihar Election 2020: आज पहले चरण का मतदान, 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसलानीतीश कुमार की जेडीयू पार्टी 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बीजेपी 29 सीटों पर मैदान में

Bihar Election 2020: बिहार विधासभा के पहले चरण का मतदान आज हो रहा है। इसके तहत दो करोड़ से ज्यादा लोग 71 सीटों पर 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे। कोरोना महामारी के बीच ये देश में पहला बड़ा चुनाव है। कोविड महामारी को देखते हुए तमाम तैयारियां भी की गई हैं।

पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू पार्टी 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, उनकी सहयोगी बीजेपी 29 सीटों पर चुनावी समर में है। इसके अलावा महागठबंधन की आरजेडी 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) भी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। अहम ये भी कि एलजेपी आज जिन 41 सीटों पर चुनावी मैदान में हैं उनमें 35 सीटें वैसी हैं जहां से जेडीयू चुनाव लड़ रही है। ऐसे में आज कई हाई प्रोफाइल चेहरों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। आईए, नजर डालते हैं पहले चरण में किन उम्मीवारों पर है नजर..

जीतनराम मांझी की किस्मत का होगा फैसला

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी गया जिले के इमामगंज से चुनावी मैदान में हैं। ये औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में आता है। हिंदुस्तान आवाम मोर्चा पार्टी के मुखिया मांझी फिलहाल विधायक भी हैं।

इमामगंज सीट पर मांझी मुख्य मुकाबला उदय नारायण चौधरी से है। चौधरी पिछली बार जेडीयू के उम्मीदवार थे। इस बार वे आरजेडी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

श्रेयसी सिंह जमुई से मैदान में: जीतनराम मांझी के अलावा आज नजरें श्रेयसी सिंह पर भी होंगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीत चुकीं श्रेयसी का 27 साल की उम्र में ये राजनीति में भी डेब्यू है। वे जमुई से बीजेपी की उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला यहां के मौजूदा विधायक विजय प्रकाश यादव से है। विजय प्रकाश के बड़े भाई जयप्रकाश नारायण यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं और लालू यादव के करीबी माने जाते हैं।

इसके अलावा राज्य कैबिनेट के 6 मंत्रियों की किस्मत का भी आज फैसला मतदाता करेंगे। इनमें प्रेम कुमार (गया शहर), विजय कुमार सिन्हा (लखीसराय), राम नारायण मंडल (बांका), कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा (जहानाबाद), जयकुमार सिंह (दिनारा) और संतोष कुमार निराला (राजपुर) से मैदान में हैं। कृष्णनंदन वर्मा, जयकुमार सिंह और निराला जेडीयू से हैं जबकि बाकी उम्मीदवार बीजेपी से हैं।

जेडीयू के उम्मीदवारों को एलजेपी और महागठबंधन से कड़ी चुनौती उनकी सीटों पर मिल रही है। सासाराम में भी दिलचस्प लड़ाई देखने को मिलेगी। यहां से मौजूदा विधायक अशोक कुमार जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वे इससे पहले आरजेडी में थे। उनका मुकाबला वरिष्ठ नेता रामेश्वर चौरसिया से है जिन्होंने हाल में बीजेपी छोड़ एलजेपी का दामन थामा है। वहीं, आरजेडी ने यहां से राजेश कुमार गुप्ता को मैदान में उतारा है।

Web Title: Bihar Election 2020 phase 1 polling list of key candidate including ex cm Jitan Ram Manjhi and 6 Ministers

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे