bihar cm nitish kumar Nalanda old woman living toilet granddaughter Video viral minister calls 'fake' | सीएम नीतीश के गृह जिला नालंदा में वृद्ध महिला का पोती के साथ शौचालय में रहने को लेकर वीडियो वायरल, मंत्री ने ‘फर्जी’ बताया
नालंदा के जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही वह निरीक्षण करने पहुंचे थे.

Highlightsमहिला को वृद्धावस्था पेंशन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली का अनाज भी मिलता है.कौशल्या देवी की एक पोती के अलावा परिवार का कोई अन्य सदस्य साथ में नहीं रहता है.जिला प्रशासन की ओर से महिला की झोपड़ी बनाया जाएगा.

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा के करायपरशुराय प्रखंड में मकरौता पंचायत अंतर्गत दिरीपर गांव के बार्ड नम्बर 3 में एक गरीब वृद्ध महिला का पोती के साथ शौचालय में रहने को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है.

इस वीडियो में वृद्ध महिला कौशल्या देवी एवं उनकी 8 वर्षीय पोती धर्मशीला कुमारी के साथ शौचालय में नजर आ रही है. वायरल वीडियो में महिला जिस जगह पर बैठी है वहां खाने-पीने का सामान भी रखा नजर आ रहा है. इसी जगह पर टॉयलेट की सीट भी नजर आ रही है इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि महिला शौचालय में पोती के रहती है.

हालांकि राज्य के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने फेक (फर्जी) बताया है. मामला नीतीश कुमार के गांव से जुड़ा होने के कारण शासन से लेकर प्रशासन तक हरकत में आया और वायरल वीडियो की सच्चाई परखी. आनन-फानन संबंधित जिले के डीएम ने मौके पर जाकर हकीकत जानी. उन्होंने मामले को फर्जी बताया है.

वहीं, वायरल वीडियो पर बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने भी सफाई देते हुए वीडियो को फर्जी बताया. उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल करके अफवाह फैलाई जा रही थी कि एक बुजुर्ग महिला अपनी पोती के साथ शौचालय में रह रही है.

उन्होंने कहा कि डीएम नालंदा की ओर से कराए गए स्थल निरीक्षण में पता चला है कि उक्त महिला कौशल्या देवी शौचालय के बगल में एक झोपड़ी में रहती है. मंत्री ने कहा कि कौशल्या देवी की एक पोती के अलावा परिवार का कोई अन्य सदस्य साथ में नहीं रहता है. महिला को वृद्धावस्था पेंशन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली का अनाज भी मिलता है.

साथ ही वृद्धा को भोजन की समस्या नही हैं. जिला प्रशासन की ओर से महिला की झोपड़ी बनाया जाएगा और उससे जुड़ी गली को भी पक्का करवाया जाएगा. उधर, नालंदा के जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही वह निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि इस दौरान उन्हें वृद्धा कौशल्या देवी शौचालय से सटे पुराने करकट से बने एक छोटे से कमरे में अपनी पोती के साथ मिली.

उन्होंने कहा कि शौचालय में रहने संबंधी खबर गलत है. वृद्धा के तीन बेटे हैं. तीसरे बेटे रामधीन प्रसाद ने बताया कि वे बहुत गरीब हैं और पैर से लाचार भी. डीएम ने बताया कि वे हिलसा में कस्तूरबा विद्यालय के समीप साइकिल मरम्मत की दुकान चलाते हैं. प्रसाद ने अपनी मां को अपने साथ रहने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने साथ रहने से इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि उनके प्रथम पुत्र अनिल प्रसाद सपरिवार दिल्ली में रहते हैं एवं निजी नौकरी करते हैं. द्वितीय पुत्र सुधीर कुमार की मृत्यु हो चुकी है. चौथे पुत्र सतीश प्रसाद जिनकी मृत्यु 08-10 साल पहले हो गई थी और कुछ समय बाद इनकी पत्नी जो विक्षिप्त बताई गई हैं, लापता हैं.

उक्त दम्पति की एक बेटी लगभग 10 वर्ष की है, जो वृद्धा कौशल्या देवी के साथ रहती है. प्रथम पुत्र पिछले 15 वर्षों से गांव नहीं आये हैं एवं इनका वृद्धा से कोई संपर्क नहीं है. डीएम ने कहा कि वृद्धा की गरीबी को देखते हुए तत्काल वृद्धा के झोपड़ीनुमा कमरे की छत, दीवार एवं फर्श का जीर्णोद्धार कराने के लिए करायपरसुराय के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है.

Web Title: bihar cm nitish kumar Nalanda old woman living toilet granddaughter Video viral minister calls 'fake'

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे