Bihar assembly elections 2020: पीएम मोदी बोले- लालू परिवार हजारों करोड़ का मालिक, बीमार बनाया, बिहार को लूटा

By एस पी सिन्हा | Published: October 28, 2020 05:28 PM2020-10-28T17:28:30+5:302020-10-28T17:28:30+5:30

जंगलराज चलाने वालों के पास तो किडनैपिंग का कापीराइट है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कहा कि जिन्होंने कुशासन दिया, बिहार के नौजावानों को गरीबी और पलायान दिया और सिर्फ अपने परिवारों को करोड़पति बना दिया, वो परिवार मौका खोज रही है.

Bihar assembly elections 2020 Prime Minister Narendra Modi lalu yadav rabri devi family loot | Bihar assembly elections 2020: पीएम मोदी बोले- लालू परिवार हजारों करोड़ का मालिक, बीमार बनाया, बिहार को लूटा

प्रधानमंत्री मोदी ने तेजस्वी यादव को जंगलराज का युवराज बताया है. उन्होंने कहा कि जो जंगलराज की परंपरा से आए हैं, उन्हें बिहार की जनता सबक सिखाएगी. 

Highlightsअस्पताल में एक डॉक्टर का मिलना दुर्लभ था. अब जगह-जगह मेडिकल कॉलेज और एम्स जैसी सुविधाओं की आकांक्षा है. हर मौसम में बनी रहने वाली चौड़ी सड़कों की आकांक्षा है. उद्यमी पुराने जंगलराज वाले परिवार का नाम सुनकर कोसों दूर भाग जाते हैं.सरकारी नौकरी देने का दावा करते हैं, ये सरकारी नौकरी देना तो दूर, इनका नाम सुनकर प्राइवेट कंपनियां भी भाग जाएंगी.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल के आला नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी है. दूसरे चरण के मतदान से पहले भाजपा के स्टार प्रचारक और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सभाओं में विरोधियों पर जमकर हमला बोला.

उन्होंने लालू राज के समय को जंगलराज कहा. उन्होंने कहा कि जंगलराज चलाने वालों के पास तो किडनैपिंग का कापीराइट है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कहा कि जिन्होंने कुशासन दिया, बिहार के नौजावानों को गरीबी और पलायान दिया और सिर्फ अपने परिवारों को करोड़पति बना दिया, वो परिवार मौका खोज रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने पटना की रैली में कहा कि पहले अस्पताल में एक डॉक्टर का मिलना दुर्लभ था. अब जगह-जगह मेडिकल कॉलेज और एम्स जैसी सुविधाओं की आकांक्षा है. पहले गांव-गांव में मांग थी कि किसी तरह खडंजा बिछ जाए, अब हर मौसम में बनी रहने वाली चौड़ी सड़कों की आकांक्षा है. उद्यमी पुराने जंगलराज वाले परिवार का नाम सुनकर कोसों दूर भाग जाते हैं.

सरकारी नौकरी देना तो दूर, इनका नाम सुनकर प्राइवेट कंपनिया भी भाग जाएंगी

ये सरकारी नौकरी देने का दावा करते हैं, ये सरकारी नौकरी देना तो दूर, इनका नाम सुनकर प्राइवेट कंपनियां भी भाग जाएंगी. उन्होंने कहा कि वो दल जिन्होंने बिहार को अराजकता दी, कुशासन दिया वो फिर मौका खोज रहे हैं. जिन्होंने बिहार के नौजवानों को गरीबी और पलायन दिया, सिर्फ अपने परिवार को हजारों करोड़ का मालिक बना दिया, वो फिर मौका चाहते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने तेजस्वी यादव को जंगलराज का युवराज बताया है. उन्होंने कहा कि जो जंगलराज की परंपरा से आए हैं, उन्हें बिहार की जनता सबक सिखाएगी. 

प्रधानमंत्री मोदी ने जंगलराज को लेकर काफी कुछ कहा. उन्होंने कहा कि जंगलराज में रंगदारी दी. अगर रंगदारी देंगे तभी बचेंगे नही तो किडनैपिंग होगा. यहां पर तो उनके पास किडनैपिंग की कापीराइट है. इन लोगों का पास विकास का कोई रोडमैप नहीं है.

उन्होंने कहा कि हमने कहा था, 'हर गरीब बहन-बेटी की रसोई में मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाएंगे. उज्जवला योजना ने बिहार की भी करीब 90 लाख महिलाओं को लकड़ी के धुएं से मुक्त किया है. हमने कहा था- हर गरीब को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देंगे. आज बिहार के भी हर गरीब को ये सुविधा मिल रही है.

एनडीए मतलब भाजपा, जदयू, वीआईपी और हम

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली में एनडीए को परिभाषित किया. उन्होंने कहा कि एनडीए मतलब भाजपा, जदयू, वीआईपी और हम. आप लोग एनडीए को वोट दें. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने चिराग को लेकर ये बयान दिया है. चिराग पासवान लगातार खुद को एनडीए का हिस्सा बताते चल रहे हैं. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजद कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि पहले के समय, जो लोग सरकार में थे, उनका मंत्र रहा है- पैसा हजम, परियोजना खत्म. उन्हें कमीशन शब्द से इतना प्रेम था कि कनेक्टिविटी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया. मिथिलांचल को जोडने वाले कोसी महासेतु के साथ क्या हुआ, ये तो आप भलीभांति जानते हैं.

केंद्र की सरकार ने बिहार के विकास के लिए काफी प्रयास किया

प्रधानमंत्री ने आज तीन चुनावी सभाओं को संबोधित किया. इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र की सरकार ने बिहार के विकास के लिए काफी प्रयास किया है. हर क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने काफी मदद की है. प्रधानमंत्री मोदी ने नीतीश कुमार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज बिहार का युवा आत्मविश्वास से भरा हुआ है.

युवाओं की अपेक्षा पूरी हो इसलिए जरूरी है, नीतीश सरकार बने. नीतीश जी के नेतृत्व में बिहार को नई उर्जा मिली है. बीते वर्षों में नीतीश जी ने अभूतपूर्व काम किया है. गरीब से गरीब परिवार को मूलभूत सुविधाएं मिल रही है. उन्होंने कहा कि बीते डेढ़ दशकों में नीतीश जी की अगुवाई में बिहार ने कुशासन से सुशासन की तरफ कदम बढ़ाए हैं.

एनडीए सरकार के प्रयासों के कारण बिहार ने, असुविधा से सुविधा की ओर, अंधेरे से उजाले की ओर, अविश्वास से विश्वास की ओर, अपहरण उद्योग से अवसरों की ओर का एक लंबा सफर तय किया है.इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने दरभंगा और मुजफ्फरपुर में जनसभा को संबोधत किया.

इस रैली में विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार बिहार का चुनाव बहुत ही असाधारण परिस्थिति में हो रहा है. कोरोना की वजह से, आज पूरी दुनिया चिंता में है, मुश्किल में है. महामारी के इस कठिन समय में बिहार को स्थिर सरकार बनाए रखने की जरूरत है, विकास को, सुशासन को सर्वोपरि रखने वाली सरकार की जरूरत है.

प्रधानमंत्री मोदी ने महाकवि विद्यापति को याद किया

प्रधानमंत्री मोदी ने महाकवि विद्यापति को याद किया. उन्होंने कहा कि मां सीता के क्षेत्र में आकर राम मंदिर निर्माण की आप सबको बधाई देता हूं, क्योंकि आप लोग उसके अधिकारी हैं. एनडीए की सरकार है जो कहती है वो कर के दिखाती है. घोषणा पत्र में जो वायदे हम करते हैं उसे पूरा करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में कोरोना का संकट है. हमने इस संकट काल में गरीबों के हित में कदम उठाया और 8 महीने तक मुफ्त में राशन की व्यवस्था की गई है.

बिहार के गरीबों को भी छठ तक मुफ्त राशन देने की व्यवस्था की गई है. हम पूरी ताकत में बिहार के लोगों को स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने का प्रयास किया है.प्रधानमंत्री ने विरोधियों पर हमला करते हुए कहा कि पहले की सरकार को विकास से कोई मतलब नहीं था. पहले की सरकार पैसा हजम-परियोजना खत्म को लेकर आगे बढती थी. पहले बिहार की क्या स्थिति थी, यह हमसे अधिक आप जानते हैं. उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव बिहार के भविष्य को तय करेगा.

उन्होंने कहा कि ये समय हवा-हवाई बातें करने वालों का नहीं है, जो बिहार को अंधेरे से निकालकर लाए हैं, उनको चुनने का समय है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के समय में जंगलराज करने वाले आ जाएं तो यह बिहार वासियों पर दोहरी मार होगी.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बिहार के लोग प्रण के साथ आगे बढ रहे हैं कि कोरोना के साथ बिहार को नुकसान पहुंचाने वाले को हराना है. ये चुनाव इस सदी में बिहार के भविष्य को तय करेगा. आपका एक वोट ये तय करेगा कि आत्मनिर्भरता बिहार का लक्ष्य हम कितनी तेजी से पूरा कर पाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बिहार में यहां के नौजवानों, महिलाओं किसानों के पास अथाह सामर्थ है, हर जिला स्पेशल है. मुजफ्फरपुर में कृषि उपज के साथ दूसरे हस्तशिल्प हैं.

मिथिलांचल की पहचान ही है- पान, माछ, मखाना...

दुनिया के बाजारों में यहां के लिए नई संभावनाएं बन रही हैं. मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मिथिलांचल की पहचान ही है- पान, माछ, मखाना.... इस क्षेत्र में इसकी काफी संभावना है. हमारी सरकार इनके विकास को लेकर लगातार प्रयास कर रही है. जब करोड़ों का निवेश होगा, युवा उद्धमियों को अवसर मिलेगा तो बडे रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. कोशिश है कि अलग-अलग जिलों में पीढियों से जो धंधे चल रहे हैं उसे बढ़ाया जाये. उन्होनें यहां पर सरकार के योजनाओं की तारीफ की है.

प्रधानमंत्री ने बिहार के विकास के लिए अगले चरण की बात करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर बिहार बनाना.  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने कहा था कि हर किसान के बैंक खाते में सीधी मदद भेजेंगे. आज करीब-करीब एक लाख करोड रुपए की सीधी मदद किसान के खाते में जमा कराई जा चुकी है. हमने कहा था- हर गरीब का बैंक खाता खोलेंगे. आज 40 करोड़ से ज्यादा गरीबों का बैंक खाता खुल चुका है. हमने कहा था कि हर गरीब को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देंगे.

आज बिहार के भी हर गरीब को ये सुविधा मिल रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दरभंगा में एम्स बनने से मिथिलांचल को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स के लिए 1200 करोड रुपए से ज्यादा मंजूर किए गए हैं. एम्स बनने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं तो मिलेंगी ही, मेडिकल की पढ़ाई की सीटें भी बढ़ेगी.

दरभंगा में एयरपोर्ट की आधुनिक सुविधाएं मिलने से पूरे मिथिलांचल की कनेक्टिविटी और सशक्त होगी. रामायण सर्किट का अहम हिस्सा होने के कारण मिथिलांचल में पर्यटन, तीर्थाटन की संभावनाओं का विस्तार होगा.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीबों के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है उसका लाभ भी इस क्षेत्र के युवाओं को मिलना तय है. इसके साथ ही सरकार ने हमारे दलित, पिछडे, अति-पिछडे़ भाई बहनों के लिए आरक्षण को जो अगले 10 साल तक के लिए बढ़ा दिया है, वो भी यहां के नौजवानों के लिए लाभकारी है. 

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Prime Minister Narendra Modi lalu yadav rabri devi family loot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे