Bihar assembly elections 2020: चुनाव से पहले नीतीश कुमार का 'ऑपरेशन क्लीन', JDU के 15 बागी नेता पार्टी से बाहर

By गुणातीत ओझा | Published: October 13, 2020 04:56 PM2020-10-13T16:56:22+5:302020-10-13T18:20:23+5:30

जनता दल (यूनाइटेड) ने अपने एक विधायक, पूर्व विधायकों और पार्टी के पूर्व मंत्रियों समेत 15 नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

Bihar Assembly Elections 2020: Nitish Kumars Operation Clean expelled 15 rebel leaders from JDU | Bihar assembly elections 2020: चुनाव से पहले नीतीश कुमार का 'ऑपरेशन क्लीन', JDU के 15 बागी नेता पार्टी से बाहर

जेडीयू ने 15 बागी नेताओं को पार्टी से किया निष्कासित।

Highlightsबिहार चुनाव से पहले जेडीयू ने 15 बागी नेताओं को पार्टी से किया निष्कासित।इससे पहले भाजपा 9 बागी नेताओं को पार्टी से कर चुकी है निष्कासित।

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में बागियों के खिलाफ भाजपा के बाद अब जेडीयू ने भी कड़ी कार्रवाई की है। जनता दल (यूनाइटेड) ने अपने एक विधायक, पूर्व विधायकों और पार्टी के पूर्व मंत्रियों समेत 15 नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। 

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) ने मंगलवार को पार्टी विरोधी कार्य करने वाले 15 नेताओं को जद(यू) की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित करते हुये छह वर्ष के लिए दल से निष्कासित कर दिया। जनता दल (यू) के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी विरोधी कार्य करने वाले 15 नेताओं को निष्कासित कर दिया है।

जद(यू) ने पार्टी के जिन नेताओं को निलंबित और निष्कासित किया गया है, उनमें डुमरंव के वर्तमान विधायक ददन सिंह यादव, पूर्व मंत्री रामेश्वर पासवान (सिकन्दरा) एवं भगवान सिंह कुशवाहा (जगदीशपुर), पूर्व विधायक रणविजय सिंह एवं सुमित कुमार सिंह (चकाई), पार्टी महिला प्रकोष्ठ की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कंचन कुमारी गुप्ता (मुँगेर), अतिपिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व सदस्य प्रमोद सिंह चन्द्रवंशी (ओबरा), युवा जद(यू) के पूर्व कोषाध्यक्ष अरूण कुमार (बेलागंज), औरंगाबाद जिला जद(यू) के पूर्व संयोजक तजम्मुल खाँ (रफीगंज), पार्टी के रोहतास पूर्व जिलाध्यक्ष अमरेश चौधरी (नोखा), पार्टी के पूर्व जमुई जिलाध्यक्ष शिवशंकर चौधरी (सिकन्दरा), 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के पूर्व प्रत्याशी सिंधु पासवान (सिकन्दरा), पार्टी कार्यकर्ता करतार सिंह यादव (डुमरांव), बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के पार्टी प्रभारी राकेश रंजन और पार्टी कार्यकर्ता मुँगेरी पासवान (चेनारी) के नाम शामिल हैं । उल्लेखनीय है कि राजग उम्मीदवारों के खिलाफ बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने पर जद(यू) की सहयोगी पार्टी भाजपा ने सोमवार को अपने नौ बागी नेताओं को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था।

बता दें कि सोमवार को भाजपा से बगावत करके लोजपा समेत अन्य पार्टियों से चुनाव लड़ने वाले 9 नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। इनमें राजेन्द्र सिंह, रामेश्वर चौरसिया, उषा विद्यार्थी जैसे जाने-माने नाम भी शामिल हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि इनके चुनाव मैदान में उतरने से पार्टी की छवि खराब हो रही है। भाजपा के निर्णय से इतर जाकर चुनाव लड़ने वाले सभी नौ नेताओं को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित किया गया है।

Web Title: Bihar Assembly Elections 2020: Nitish Kumars Operation Clean expelled 15 rebel leaders from JDU

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे