Bihar assembly elections 2020 JDU releases manifesto nitish kumar nda bjp rjd | बिहार विधानसभा चुनावः जदयू ने नारा दिया है,‘पूरे होते वादे, अब हैं नए इरादे’, सात निश्चय पार्ट 2 लागू किया जाएगा
नीतीश कुमार का चेहरा भरोसे का चेहरा है और नीतीश कुमार के चेहरे पर ही बिहार मतदान करेगी.

Highlightsजदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि महागठबंधन का दावा झूठ का पुलिंदा है.जदयू ने अपने घोषणापत्र में केवल सात निश्चय-2 को ही तरजीह दिया है.राजद के घोषणापत्र पर कटाक्ष करते हुए जदयू के नेताओं ने कहा कि राजद ने अपना घोषणपत्र ऐसे ही जारी किया है.

पटनाः भाजपा के बाद बिहार में सत्ताधारी दल जदयू ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि महागठबंधन का दावा झूठ का पुलिंदा है.

वह कभी पूरा होने वाला नहीं है. जदयू ने अपने घोषणापत्र में सात निश्चय को ही शामिल किया है. पार्टी ने ऐलान किया है कि बिहार में नीतीश की सरकार आने पर सात निश्चय पार्ट 2 लागू किया जाएगा. पार्टी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने घोषणा पत्र जारी किया. 

घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी ने कहा है कि जो इरादे हैं, उसे फिर से पूरा किया जाएगा. जदयू ने अपने घोषणापत्र में केवल सात निश्चय-2 को ही तरजीह दिया है. पूरे होते वादे अब हैं नए इरादे के नारों के साथ जदयू ने अपने घोषणापत्र में सात निश्चय के अलावा कोई बात नहीं कही है. वहीं राजद के घोषणापत्र पर कटाक्ष करते हुए जदयू के नेताओं ने कहा कि राजद ने अपना घोषणपत्र ऐसे ही जारी किया है.

ये लोग सरकार में आएंगे ही नही, इसलिए 10 लाख नौकरी देने की बात कर रह हैं. ये सरकार में आएंगे ही नहीं तो घोषणा पत्र को लागू क्या करेंगे? जदयू के वरिष्ठ नेता अशोक चैधरी ने कहा कि हम सक्ष्म बिहार और स्वावलंबी बिहार बनाएंगे. नीतीश कुमार का चेहरा भरोसे का चेहरा है और नीतीश कुमार के चेहरे पर ही बिहार मतदान करेगी.

वहीं उन्होंने तेजस्वी यादव पर कटाक्ष करते हुए कहा कि तेजस्वी बिहार के युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे, लालू यादव ने बिहार के गरीबों को गुमराह कर 15 साल तक राज किया था. अब तेजस्वी युवाओं को गुमराह कर रहे हैं. घोषणा पत्र को एक नए नारे के साथ जनता के सामने रखा गया है. पार्टी ने नारा दिया है, 'पूरे होते वादे, अब हैं नए इरादे.'

जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि हमारा संकल्प है, युवा शक्ति-बिहार की प्रगति

इस दौरान जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि हमारा संकल्प है, युवा शक्ति-बिहार की प्रगति, आर्थिक हल-युवाओं को बल, आरक्षित रोजगार-महिलाओं को अधिकार और सशक्त महिला-सक्षम महिला. उन्होंने कहा कि हमने जो वादा किया है, उसे पूरा किया है. इस घोषणा पत्र के भी हर वादे को हम पूरा करेंगे.

उन्होंने कहा कि राज्य का बजट लगभग 2 लाख 11 हजार करोड़ है, लेकिन महागठबंधन ने जो प्लान बनाया है, इसके लिए 5 लाख करोड़ के आसपास पैसा चाहिए. आखिर इतना बडा प्लान कैसे तैयार कर लिया है? ये पहले बताएं. ये कहते हैं 10 लाख नौकरी देंगे, लेकिन हमारे नेता सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाने की बात करते हैं.

राजद नेता और महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरियों के वादे पर हमला बोलते हुए वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार सिर्फ वादा करने के लिए कुछ नहीं बोलते. अगर उन्होंने कुछ कहा है तो उसे पूरा करेंगे. लेकिन आज अनुभवहीन नेता कह रहे हैं कि 10 लाख नौकरियां देंगे.

नौकरियों के लिए 58 हजार करोड़ रुपए कहां से आएंगे

उन्होंने पूछा कि इन नौकरियों के लिए 58 हजार करोड़ रुपए कहां से आएंगे. उन्होंने कहा कि बिहार की वित्तीय स्थिति जाने बगैर ही इस तरह के वादे कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि झूठी घोषणाएं करने से बचना चाहिए. हमने इस कार्यकाल में सात निश्चय योजना को राज्य के हर गांव तक पहुंचा दिया है. आगे हमारी सरकार बनेगी तो हम सात निश्चय-2 पर काम करेंगे. हर घर तक बिजली पहुंच गई है. अब हर खेत तक पानी पहुंचाने का काम करना है.

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि लंबी लिस्ट की घोषणा करना हमारा उद्देश्य नहीं है. यह दूसरा 7 निश्चय है. पहले वाला सब हो चुका है. कुछ अगर बाकी है तो वह भी पूरा हो जाएगा. सात निश्चय 2 में जदयू ने कई नई बातों पर जोर दिया है. युवा शक्ति-बिहार की प्रगति, सशक्त महिला-सक्षम महिला, हर खेत को सिंचाई के लिए पानी, स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव, स्वच्छ शहर-विकसित शहर, सुलभ संपर्कता, सबसे के लिए स्वास्थ्य सुविधा को जोर दिया गया है.

यहां उल्लेखनीय है कि बिहार चुनाव की घोषणा के वक्त ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि जदयू इस चुनाव में सात निश्चय कार्यक्रम पर ही लडेगी. यहां बता दें कि इससे पहले आज ही भाजपा ने भी अपना घोषणा पत्र जारी किया है. इसे 5 सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प का नाम दिया गया है. राजद नेता तेजस्वी के 10 लाख नौकरी के जवाब में भाजपा ने 19 लाख रोजगार देने का वादा किया है. इतना ही नहीं पूरे बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन लगवाने का भी वादा किया गया है.

इधर, तेजस्वी यादव ने हमला बोल दिया है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर लिखा, 'नीतीश जी और सुशील मोदी को बजट का कैसे पता चलेगा? इनके कार्यकाल में सृजन, धान, तटबंध घोटाले सहित 30000 करोड़ के 60 घोटाले हुए है. यानि इन्होंने बिहार का 30 हजार करोड़ भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया. इन घोटालों को स्वयं प्रधानमंत्री मोदी जी विगत चुनाव में स्वीकार कर चुके है.'

Web Title: Bihar assembly elections 2020 JDU releases manifesto nitish kumar nda bjp rjd

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे