Bihar assembly elections 2020 Congress releases manifesto sonia gandhi rjd hange letter free electricity | Bihar assembly elections 2020: कांग्रेस ने जारी किया बदलाव पत्र, बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये, किसान कर्ज माफी, जानिए खास बातें
कांग्रेस ने रोजगार के साथ-साथ किसानों, पेयजल, वृद्धापेंशन योजना समेत अन्य ज्वलंत मुद्दों पर खासा फोकस किया है.

Highlights शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा.कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि 24 हजार करोड़ रुपए का जल से नल योजना का घोटला हमने देखा.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव में उतरने से पहले कांग्रेस ने अपना लोकलुभावन घोषणा पत्र जारी किया है. पटना के सदाकत आश्रम में कई नेताओं की मौजूदगी में इसको जारी किया गया.

इसका नाम कांग्रेस ने बदलाव पत्र नाम दिया है. सत्ता में अने पर बिहार के किसानों को मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा किया है. वहीं बेरोजगारों को रोजगार नहीं देने तक हर माह 1500 रुपये देने की भी घोषणा की है.

घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा.

वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि 24 हजार करोड़ रुपए का जल से नल योजना का घोटला हमने देखा. बिहार में 'राइट-टू-वॉटर' यानी पानी का अधिकार (सरदार वल्लभ भाई पटेल पेय जल योजना) होगा. बिहार के केजी से पीजी तक बेटियों की शिक्षा मुफ्त होगी.

बदलाव पत्र में कांग्रेस ने रोजगार के साथ-साथ किसानों, पेयजल, वृद्धापेंशन योजना समेत अन्य ज्वलंत मुद्दों पर खासा फोकस किया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने पिछले 15 सालों में बिहार की जनता को सिर्फ छलने का काम किया है, लेकिन कांग्रेस गठबंधन की तरफ से जो वादे किए जा रहे हैं वो सरकार बनते ही पूरे किए जाएंगे.

इस मौके पर कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा कि अगर बिहार में कांग्रेस की सरकार बनती है तो नौकरी मिलने तक बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये देगी. नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा.

राज बब्बर ने कहा कि बिहार में सबसे अधिक युवा है, लेकिन यहां के युवाओं के हाथों में रोजगार नहीं है. साढे चार लाख रोजगार तो आज ही मिल सकता है. बिहार सरकार कांग्रेस और गठबंधन के उपर तंज कस रहे हैं. चार बार मुख्यमंत्री बनने के बाद भी युवाओं के साथ क्षल किया है. मुख्यमंत्री ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है युवाओं को रोजगार न देने का. 

राज बब्बर ने कहा कि हमारे बदलाव पत्र में रोजगार देने का ही वादा नहीं किया गया है, बल्कि क्षेत्र में सर्वे के आधार पर पता किया जाएगा कि कहां कितने युवा हैं और उस आधार पर हम सभी को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराएंगे. यह गठबंधन की सरकार का पहला मुद्दा है.

कांग्रेस ने तय किया है वो यह कि कैबिनेट में पहला दस्तखत 10 लाख युवओं को नौकरी देने का होगा. वहीं, कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा कि आज शिक्षा के लिए बिहार के छात्र बाहर जाने को मजबूर हैं. मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का अनुरोध किया, लेकिन प्रधानमंत्री ने नहीं सुनी. ये मुख्यमंत्री की हैसियत है प्रधानमंत्री के सामने. उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने वाली छात्राओं को सरकार को स्कूटी देगी. 

कांग्रेस के घोषणा पत्र की खास बातेंः

1. किसानों का कर्ज माफ बिजली बिल हाफ बेटियों को इंसाफ.

2. बेरोजगारों को 1500 रुपए का मासिक भत्ता, 18 महीने में 4:30 लाख खाली पड़े पदों पर नियुक्ति.

3. केजी से पीजी तक पढ़ने वाली बच्चियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा. 
4. होनहार बेटियों को मुफ्त में स्कूटी.
5. ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन मुफ्त.
6. बिहार के युवा खिलाडियों के लिए पदक लाओ पद पाओ की योजना.
7. कर्पूरी ठाकुर सुविधा केंद्र मजदूरों को सूचना देने के लिए केंद्र बनाई जाएगी.
8. राजीव गांधी रोजगार मित्र योजना.
9. श्री कृष्ण सिंह खिलाडी प्रोत्साहन योजना.
10. सरदार वल्लभभाई पटेल पेयजल अधिकार योजना.
11. डॉ राजेंद्र प्रसाद वृद्ध सम्मान योजना.
12. सावित्रीबाई फुले शिक्षा योजना.
13. बिहार देवालय यात्रा योजना.
14. भूमिहीनों को आवास योजना.
15. पशुओं के लिए मोबाइल पशु अस्पताल.

यहां बता दें कि कुछ दिन पहले ही महागठबंधन ने अपना बदलाव घोषणा पत्र जारी किया था. इसमें भी कई बातों का जिक्र किया गया था.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Congress releases manifesto sonia gandhi rjd hange letter free electricity

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे