Bihar Elections 2020: सीएम नीतीश ने लालू और राबड़ी पर किया हमला, जंगलराज में बुरा हाल, कानून खौफ नहीं था

By एस पी सिन्हा | Published: October 31, 2020 09:37 PM2020-10-31T21:37:37+5:302020-10-31T21:37:59+5:30

नीतीश कुमार ने कहा कि एक बार फिर से सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो बिहार में मेगा स्किल सेंटर बनाया जाएगा अब सिर्फ कंप्यूटर में ज्ञान से सभी तरह के रोजगार नहीं मिलेंगे.

Bihar assembly elections 2020 cm nitish kumar lalu yadav rabri devi Jangraj bad shape | Bihar Elections 2020: सीएम नीतीश ने लालू और राबड़ी पर किया हमला, जंगलराज में बुरा हाल, कानून खौफ नहीं था

क्राइम के मामले में बिहार 23वें नंबर पर है. कुछ लोग तो समाज में गड़बड़ करने वाला होता ही है. (file photo)

Highlightsमेगा स्किल सेंटर में विभिन्न क्षेत्रों से जुडे़ प्रशिक्षण दिए जाएंगे और हर क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिलेगा. नीतीश कुमार ने कहा कि जंगलराज में हत्या और अपहरण होता था. डर के कारण बिहार से कितने डॉक्टर और कारोबारी भाग गए. आपलोगों ने काम करने का मौका दिया उस समय बिहार का बुरा हाल था. लेकिन उसको हमने ठीक किया. क्राइम को कंट्रोल किया.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर लालू-राबड़ी के शासन काल पर सवाल उठाया है.

उन्होंने कहा कि जंगलराज में बिहार का बुरा हाल था. कानून को कोई खौफ नहीं था. शाम को घर से निकलना मुश्किल हो गया था. लेकिन उस समय कुछ नहीं किया. अब बडे़-बडे़ दावे कर रहे हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि एक बार फिर से सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो बिहार में मेगा स्किल सेंटर बनाया जाएगा अब सिर्फ कंप्यूटर में ज्ञान से सभी तरह के रोजगार नहीं मिलेंगे. बल्कि मेगा स्किल सेंटर में विभिन्न क्षेत्रों से जुडे़ प्रशिक्षण दिए जाएंगे और हर क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिलेगा. 

नीतीश कुमार ने कहा कि जंगलराज में हत्या और अपहरण होता था. डर के कारण बिहार से कितने डॉक्टर और कारोबारी भाग गए. लेकिन अब कुछ लोग बडे़-बडे़ वादे कर रहे हैं. लेकिन आपलोग इनके झांसे में मत आइये. उन्होंने कहा कि जब आपलोगों ने काम करने का मौका दिया उस समय बिहार का बुरा हाल था. लेकिन उसको हमने ठीक किया. क्राइम को कंट्रोल किया.

बिहार 23वें नंबर पर है. कुछ लोग तो समाज में गड़बड़ करने वाला होता

आज क्राइम के मामले में बिहार 23वें नंबर पर है. कुछ लोग तो समाज में गड़बड़ करने वाला होता ही है. नीतीश कुमार ने कहा कि वह सिर्फ काम करने पर भरोसा करते हैं. बिहार में क्या-क्या नहीं किया है. बिहार के कई बडे़-बडे़ संस्थान खोले गये हैं. छात्रों को मदद करने के लिए हमने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की. जो ब्याज नहीं दे सकते उनका माफ कर दिया जाएगा.

पैसे के अभाव में किसी बच्चे का पढ़ाई बाधित नहीं हो पाएगा. उन्होंने कहा कि जब से काम करने का मौका तब से पूरे बिहार के लिए काम करते हैं. लेकिन कुछ लोग सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचते हैं. उनके लिए सिर्फ पति पत्नी और बेटी है, लेकिन हमारे लिए तो पूरा बिहार परिवार है. मुझे तो पूरे बिहार के लिए काम करना है. हमने समाज के हर तबके का विकास किया है. 

चुनावी सभा को संबोधित करने हुए एक बार कहा कि चुनाव का समय हैं कुछ लोग कुछ बोलते

नीतीश कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित करने हुए एक बार कहा कि चुनाव का समय हैं कुछ लोग कुछ बोलते रहते हैं. लेकिन आपलोगों उनके बहकावे में मत आइयेगा. ऐसे-ऐसे दावा कर रहे है जो पूरा ही नहीं हो सकता है. वोट के लिए ये लोग वोटरों को भ्रम में डाल रहे हैं. लेकिन आपलोग सावधान रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब हर 8 से 10 पंचायत पर एक पशु चिकित्सालय खोले जाएंगे.

इससे लोगों को पशुओं को इलाज के लिए दूर नहीं ले जाना पड़ेगा ना ही उनके पशु की जान जाएगी बल्कि उनके इलाज के साथ-साथ उन्हें मुफ्त में दवाइयां भी दी जाएंगी. जल जीवन हरियाली में उनकी सरकार ने काफी काम किया है. यदि कुछ बचा है तो उसकी भी समीक्षा करके काम करेंगे, लेकिन यह काम तभी हो पाएगा, जब उन्हें एक बार फिर से मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि विभिन्न शहरों में बाइपास बनाए गए हैं, लेकिन जहां भी बाइपास नहीं बने हैं और वहां जरूरत है तो नया बाइपास बनाया जाएगा. जहां बाइपास बनाने के लिए जमीन नहीं होगी वहां फ्लाईओवर बनाया जाएगा. 

कंप्यूटर पर काम करने के लिए 10 लाख लोगों ने प्रशिक्षण लिया

अपनी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि कंप्यूटर पर काम करने के लिए 10 लाख लोगों ने प्रशिक्षण लिया है पेयजल के लिए भी उन्होंने काफी काम किया है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कुछ काम बाकी रह गए हैं उसे भी वह पूरा करेंगे. उन्होंने कहा अब लड़के लड़की बराबर हैं. पिछले सत्र में हुई बोर्ड की परीक्षा में लडकों की अपेक्षा ज्यादा लड़कियां शामिल हुईं.

उन्होंने महिलाओं को जनप्रतिनिधि बनाने का ज्यादा मौका दिया अपराध पर भी नियंत्रण किया है. केंद्र सरकार की रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लालटेन युग में घरों में रोशनी नहीं होती थी, लेकिन घर घर में रोशनी है. उनकी सरकार ने उजाला फैलाने का काम किया है. वह बिहार को विकसित राज्य की श्रेणी में लाने का काम कर रहे हैं. 

Web Title: Bihar assembly elections 2020 cm nitish kumar lalu yadav rabri devi Jangraj bad shape

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे