Bihar Election 2020: सासाराम से पीएम मोदी का RJD पर तंज, 'लालटेन के जमाना गईल, उजाले की ओर बढ़ रहा बिहार'

By विनीत कुमार | Published: October 23, 2020 11:44 AM2020-10-23T11:44:14+5:302020-10-23T11:44:14+5:30

Bihar Election 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सासाराम में रैली के साथ बिहार में अपने चुनाव प्रचार अभियान का आगाज किया। इस दौरान उन्होंने लालू राज पर जमकर हमला बोला। हालांकि, उन्होंने चिराग पासवान का नाम नहीं लिया।

Bihar Assembly Election PM Narendra Modi Sasaram rally speech update in 10 points | Bihar Election 2020: सासाराम से पीएम मोदी का RJD पर तंज, 'लालटेन के जमाना गईल, उजाले की ओर बढ़ रहा बिहार'

बिहार चुनाव 2020: सासाराम में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली (फोटो- एएनआई)

Highlightsबिहार चुनाव: सासाराम में पीएम मोदी की चुनावी रैली, आरजेडी सहित विपक्ष पर जमकर साधा निशानारामविलास पासवान को दी पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि पर नहीं लिया चिराग पासवान का नाम

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अपनी चुनावी रैली में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी पर जमकर हमला बोला। लालू राज पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वे फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं।

पीएम मोदी ने भोजपुरी में कहा कि अब लालटेन का जमाना चला गया और बिहार तेजी से उजाले की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने हालांकि, पूरे भाषण में चिराग पासवान का नाम नहीं लिया। 

सासाराम में हुई इस चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने रैली में अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने सबसे पहले रामविलास पासवान और रघुवंश प्रसाद को याद किया।

उन्होंने कहा- 'बिहार ने हाल में अपने दो बेटों को खो दिया। मैं रामविलास पासवान जी को श्रद्धांजलि देता हूं जो अपने आखिरी सांस तक मेरे साथ रहे और गरीबों और दलितों के लिए जीवन भर काम करते रहे। इसी तरह मैं रघुवंश प्रसाद ने भी गरीबों के लिए काम किया।' 

'बिहार में आज बिना डरे रहते हैं लोग'

पीएम मोदी ने कहा कि जितने भी सर्वे आ रहे हैं, वे बता रहे हैं कि बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है। लालू राज पर तंज कसते हुए पीएम ने कहा, 'बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना। आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है।'


पीएम मोदी ने गलवान घाटी में चीन के साथ हुए संघर्ष का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगे के खातिर शहीद हो गए, लेकिन भारत मां का माथा नहीं झुकने दिया। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, मैं उनके चरणों मे शीश झुकाता हूं और उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।'

Bihar Election 2020: सासाराम रैली में पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

1. पीएम मोदी ने भोजपुरी में कहा- भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार
भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार।

2. बिहार में सरकार बनी तो स्वामित्व कार्ड देने की योजना है। ड्रोन से बिहार में जमीन की मैपिंग की जा रही है। सारी कार्यवाही के बाद गांव के लोगों को, हर एक नागरिक का उनके घर का, उनकी जमीन का स्वामित्व कार्ड दिया जा रहा है।

3. पीएम मोदी ने कहा कि मातृभाषा में शिक्षा के प्रयास किए जा रहे हैं। इंजीनियरिंग समेत सभी तकनीकी विषयों की पढ़ाई मातृभाषा में शुरू करने का प्रयास किया जाएगा।

4. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था। ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया। लेकिन आज ये लोग (विपक्ष) इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे।

5. बिहार के विकास की हर योजना को अटकाने और लटकाने वाले ये लोग (महागठबंधन) हैं जिन्होंने अपने 15 साल के शासन में लगातार बिहार को लूटा। आपने बहुत विश्वास के साथ सत्ता सौंपी थी लेकिन इन्होंने सत्ता को अपनी  तिजोरी भरने का माध्यम बना लिया।

6. बिहार अब विकास की ओर तेज़ी से बढ़ रहा है, अब बिहार को कोई बिमारू, बेबस राज्य नहीं कह सकता। लालटेन का जमाना गया।

7. कनेक्टिविटी, NDA की डबल इंजन की सरकार की प्राथमिकता रही है। आज बिहार के करीब-करीब हर गांव तक सड़क पहुंच रही है। नेशनल हाईवे चौड़े हो रहे हैं।

8. बिहार में स्वरोजगार के अवसरों के लिए भी निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। मुद्रा योजना से गरीबों को, महिलाओं को, युवा उद्यमियों को, दुकानदारों को बिना गारंटी का ऋण मिल रहा है। 

9. आत्मनिर्भरता के संकल्प को मजबूत करने के लिए फिर नीतीश कुमार की अगुवाई में सरकार बनाना जरूरी है। बिहार में भाजपा, JDU, हम पार्टी और वीआईपी पार्टी का गठबंधन यानी NDA की सरकार जरूरी है।

10. बिहार के बहुत से युवा एंट्रेंस एग्जाम के लिए बड़े शहरों का रूख करते हैं। जिससे उनका समय, ऊर्जा और धन तीनों बर्बाद होता था। अब देश में अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की सुविधा मिलने से युवा साथियों की परेशानी कम होगी। 

Web Title: Bihar Assembly Election PM Narendra Modi Sasaram rally speech update in 10 points

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे