Bihar Assembly Election 2020: NDA आज कर सकता है सीट शेयरिंग की घोषणा, LJP पर सस्पेंस बरकरार

By विनीत कुमार | Published: October 4, 2020 07:57 AM2020-10-04T07:57:13+5:302020-10-04T07:57:13+5:30

Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर आज एनडीए की ओर से घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार जेडीयू और बीजेपी के बीच सीटों को लेकर बात लगभग तय हो गई है।

Bihar Assembly Election 2020: NDA may announce seat sharing today, suspens on LJP | Bihar Assembly Election 2020: NDA आज कर सकता है सीट शेयरिंग की घोषणा, LJP पर सस्पेंस बरकरार

बिहार चुनाव: NDA आज कर सकता है सीट शेयरिंग की घोषणा (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए की ओर से सीट शेयरिंग की घोषणा आज संभवLJP की भूमिका को लेकर अभी संस्पेंस बरकरार , आज बैठक से साफ हो सकती है तस्वीर

 Bihar Assembly Election 2020: पटना और दिल्ली में कई दौर की चली बैठकों के बाद आज एनडीए की ओर से बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग की घोषणा की जा सकती है। बीजेपी के बिहार में चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस की शनिवार देर रात तक जेडीयू के साथ बैठक हुई। 

बैठक में बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, बिहार भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव भी शामिल थे। फड़नवीस शनिवार को ही पटना लौटे हैं। बैठक में साल 2010 और 2015 में जीती हुई सीटें को आधार बनाकर विमर्श किया गया।  

इससे एक दिन पहले शुक्रवार को बीजेपी चीफ जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा के लिए वे दिल्ली पहुंचे थे। माना जा रहा है कि करीब सवा दो सौ सीटों पर सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है और बचे हुए डेढ़ दर्जन सीटों पर भी बात लगभग पक्की हो गई है। 

Bihar Assembly Election: LJP में क्या चल रहा है?

बिहार विधान सभा चुनाव में LJP की भूमिका को लेकर अभी संस्पेंस बरकरार है। एनडीए में सीटों के तालमेल नही बैठ पाने की चर्चा के बीच लोजपा ने कोर कमिटी की बैठक शनिवार शाम को बुलाई थी। हालांकि, मीटिंग के ठीक पहले बयान जारी कर सूचना दी गई कि रामविलास पासवान की तबियत ज्यादा खराब होने के कारण बैठक को रविवार तक के लिए स्थगित किया गया है।

इससे पहले शनिवार को महागठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी गई। हालांकि इस घोषणा के साथ ही महगठबंधन में दरार भी पड़ गई। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने महागठबंधन छोड़ने की घोषणा कर दी।

Bihar Assembly Election: बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस से हटे मुकेश सहनी

मुकेश सहनी ने आरजेडी पर अति पिछड़ों की पीठ में खंजर घोंपने का आरोप लगाते हुए कहा कि अति पिछड़ा समाज से होने के कारण राजद ने उन्हें धोखा दिया और इस वर्ग के लोग चुनाव में इसका जवाब देंगे। मुकेश सहनी ने 25 सीटों की मांग करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस का बहिष्कार कर दिया और मंच को छोड़ कर बाहर आ गए।

बता दें कि महागठबंधन की ओर से हुई घोषणा के अनुसार कांग्रेस 70 सीटों पर, RJD 144 सीटों पर और वाम पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। इसके साथ ही तेजस्वी यादव ने बताया कि RJD के कोटे की सीटों में से विकासशील इंसान पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा को सीटें दी जाएंगी। अपनी पार्टी के लिए सीटों का ऐलान नहीं होने से मुकेश सहनी नाराज हो गए।

इस बीच अटकलें लगाई जा रही है कि वीआईपी अन्य विकल्पों जैसे पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी प्रमुख और चंद्रशेखर रावण की भीमा आर्मी के मोर्चे में शामिल होने पर विचार कर रही है। बिहार में तीन चरणों चुनाव होना है। पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा। 

Web Title: Bihar Assembly Election 2020: NDA may announce seat sharing today, suspens on LJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे