भवानीपुर उपचुनाव : चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर भाजपा उम्मीदवार को नोटिस

By भाषा | Published: September 15, 2021 04:35 PM2021-09-15T16:35:54+5:302021-09-15T16:35:54+5:30

Bhawanipur by-election: Notice to BJP candidate for alleged violation of election code of conduct | भवानीपुर उपचुनाव : चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर भाजपा उम्मीदवार को नोटिस

भवानीपुर उपचुनाव : चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर भाजपा उम्मीदवार को नोटिस

Next

कोलकाता, 15 सितंबर निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल को कथित चुनाव आचार संहिता उल्लंघन को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

तृणमूल कांग्रेस ने शिकायत की थी कि टिबरीवाल ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करते समय बड़ी संख्या में समर्थकों को इकट्ठा करके चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। इसके बाद आयोग ने यह कदम उठाया।

अपनी शिकायत में, तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि टिबरीवाल ने बिना किसी अनुमति के भीड़ को इकट्ठा करके आदर्श आचार संहिता और कोविड ​​से संबंधित दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है। तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया कि उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए जाते समय रास्ते में ‘धुनुची नृत्य’ (आमतौर पर दुर्गा पूजा के दौरान किया जाने वाला पारंपरिक बंगाली नृत्य) भी किया।

निर्वाचन अधिकारी द्वारा मंगलवार को जारी नोटिस में भवानीपुर थाने के प्रभारी अधिकारी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट का भी उल्लेख किया गया है, जिसमें उन्होंने शंभूनाथ पंडित स्ट्रीट और अन्य स्थानों पर भाजपा समर्थकों की एक बड़ी सभा के बाद यातायात जाम होने का उल्लेख किया था।

हालांकि टिबरीवाल ने इन आरोपों को खारिज किया है। उन्होंने बुधवार को दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस उनके 30 सितंबर को होने वाला उपचुनाव लड़ने से भयभीत है और उन्हें चुनाव प्रचार से रोकने के लिए निर्वाचन आयोग में इस तरह की शिकायत दर्ज कराई गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘तृणमूल कांग्रेस की उस शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग ने मुझे एक पत्र भेजा है जिसमें आरोप लगाया गया है कि जब मैं अपना नामांकन दाखिल करने गई थी तो मैंने बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र किया और इस तरह आदर्श आचार संहिता के साथ-साथ कोविड​​-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया। मैं उसका जवाब दूंगी।’’

टिबरीवाल ने कहा, ‘‘लेकिन, मैं यह बताना चाहूंगी कि शुभेंदु अधिकारी के अलावा उस वाहन में कोई नहीं था जिसमें मैं अपना नामांकन पत्र दाखिल करने गयी थी। मैंने किसी भीड़ का नेतृत्व नहीं किया था। यह देखना मेरा काम नहीं है कि बाइक और चौपहिया वाहनों पर सड़कों पर कौन चल रहा था। यह पुलिस और स्थानीय प्रशासन का काम है।’’

भवानीपुर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार हैं जबकि भाजपा से टिबरीवाल और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की ओर से श्रीजीब विश्वास चुनाव मैदान में है।

इस सीट पर उपचुनाव 30 सितंबर को होंगे और परिणाम की घोषणा तीन अक्टूबर को की जायेगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bhawanipur by-election: Notice to BJP candidate for alleged violation of election code of conduct

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे