भारती एयरटेल को सबसे ज्यादा उपभोक्ता शिकायतें मिलीं
By भाषा | Updated: December 10, 2021 21:27 IST2021-12-10T21:27:00+5:302021-12-10T21:27:00+5:30

भारती एयरटेल को सबसे ज्यादा उपभोक्ता शिकायतें मिलीं
नयी दिल्ली, 10 दिसंबर दूरसंचार नियामक ट्राई को भारती एयरटेल के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं, इसके बाद वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो आते हैं। संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।
संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को वर्ष 2021 में भारती एयरटेल के खिलाफ सेवा से संबंधित 16,111 शिकायतें मिली हैं, इसके बाद वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 और रिलायंस जियो के खिलाफ 7,341 शिकायतें मिली हैं।
वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 शिकायतों में से 9,186 आइडिया के खिलाफ और 5,301 वोडाफोन के खिलाफ थीं।
आंकड़ों से पता चला है कि ट्राई को एमटीएनएल के खिलाफ 732 और बीएसएनएल के खिलाफ 2,913 शिकायतें मिली हैं।
चौहान ने कहा कि ट्राई अधिनियम, 1997 में ट्राई द्वारा व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतों को देखने की परिकल्पना नहीं की गई है।
उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, ट्राई को प्राप्त हुई शिकायतों को संबंधित सेवा प्रदाताओं को उचित कार्रवाई के लिए भेज दिया जाता है। ट्राई ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को उपभोक्ता शिकायतों से निपटने के लिए दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना अनिवार्य कर दिया है।
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