बनिहाल से शुरू होकर आज कश्मीर में प्रवेश करेगी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा', राहुल गांधी को मिला उमर अब्दुल्ला का साथ

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 27, 2023 12:32 PM2023-01-27T12:32:57+5:302023-01-27T12:45:24+5:30

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अब अपने अंतिम चरण में है। नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी शुक्रवार को इस यात्रा में शामिल हुए।

Bharat Jodo Yatra to enter Kashmir today, Omar Abdullah joins | बनिहाल से शुरू होकर आज कश्मीर में प्रवेश करेगी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा', राहुल गांधी को मिला उमर अब्दुल्ला का साथ

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए उमर अब्दुल्ला (फोटो- एएनआई)

जम्मू: डेढ़ दिन विश्राम के बाद राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को बनिहाल से शुरू हो गई और अब यह कश्मीर संभाग में प्रवेश करने जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला भी रामबन जिले के बनिहाल इलाके में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। हालांकि अधिकारियों का दावा था कि यात्रा को बढ़ते खतरे को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षाबल यात्रा मार्ग के साथ और मार्ग पर तैनात किए गए हैं।

सामने आई जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीरकांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के कई नेता वर्तमान में यात्रा में शामिल होने के लिए काजीगुंड में प्रतीक्षा कर रहे हैं। जेकेपीसीसी के पूर्व अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर और उपाध्यक्ष रमन भल्ला काजीगुंड में यात्रा में शामिल होने वाले नेताओं में शामिल हैं। यात्रा बनिहाल से शुरू होने के बाद आज ही कश्मीर में प्रवेश करेगी और अनंतनाग के वेसु इलाके से होकर गुजरेगी।

उमर अब्दुल्ला ने बताया- क्यों हुए यात्रा में शामिल

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने वाले जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के साथ बात करते हुए कहा कि वह जम्मू कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने पर कांग्रेस के रुख में नहीं पड़ना चाहते हैं। 

नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने श्रीनगर से 120 किमी दूर इस राजमार्ग शहर में अपने आगमन पर पत्रकारों से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य राहुल गांधी की छवि को सुधारना नहीं है, बल्कि देश में स्थिति में सुधार करना है। 
अब्दुल्ला ने कहा कि वह यात्रा में इसलिए शामिल हुए क्योंकि उन्हें देश की छवि की ज्यादा चिंता थी।

उन्होंने आगे कहा कि हम किसी व्यक्ति की छवि के लिए नहीं बल्कि देश की छवि के लिए इसमें शामिल हुए हैं। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर कांग्रेस के रुख पर बोलते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि हम अदालत में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए केस लड़ेंगे। जिस तरह से सरकार याचिका की सुनवाई पर अपने पैर खींच रही है, वह बताती है कि हमारा मामला बहुत मजबूत है।

जयराम रमेश का दावा- यात्रा से उत्साहित हैं लोग

दूसरी ओर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लोग काफी उत्साहित हैं। जीरो डिग्री तापमान के बाद भी राहुल गांधी का गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है। भारत जोड़ो यात्रा आज बनिहाल से शुरू होकर अनंतनाग तक जाएगी। सुरक्षा के सारे इंतजाम किए गए हैं।

Web Title: Bharat Jodo Yatra to enter Kashmir today, Omar Abdullah joins

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे