लॉकडाउन के दौरान पश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोत्तरी: महिला आयोग

By भाषा | Published: May 11, 2020 01:41 PM2020-05-11T13:41:46+5:302020-05-11T13:41:46+5:30

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 1939 मामले सामने आए हैं और करीब 185 लोगों की मौत हुई है.

Bengal witnessing spurt in domestic violence cases during lockdown: Women's commission | लॉकडाउन के दौरान पश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोत्तरी: महिला आयोग

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsकोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह भारत मेें ही नहीं बल्कि विदेशों में भी घरेलू हिंसा के मामले बढ़े हैंपश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा का सामना कर रहीं ज्यादातर महिलाएं गृहिणी हैं।

कोलकाता: कोरोना वायरस महामारी के दौरान लागू देशव्यापी बंद के दौरान पश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय ने कहा कि कई महिलाएं सामान्य समय में भी घरेलू हिंसा, मौखिक और शारीरिक प्रताड़ना का शिकार होती रही हैं लेकिन बंद के दौरान स्थिति और भी खराब हो गई है।

गंगोपाध्याय ने कहा, ‘‘ अप्रैल से महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा के मामले बढ़े हैं और मई में भी यह जारी है। कई ऐसे मामले हैं जिनमें बंद से पहले की घटनाएं दोहराई गई हैं।’’ उन्होंने कहा कि बंद लागू होने के बाद से आयोग के पास 70 मामले आए हैं। कोलकाता समेत राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से ये मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि कई ताजा मामले हैं जबकि कई ऐसे मामले हैं जिनमें शिकायतकर्ता पहले भी प्रताड़ना और मानसिक उत्पीड़न का शिकार हो चुकी हैं लेकिन बंद के दौरान फिर से वही चीजें उनके साथ होने लगी। घरेलू हिंसा का सामना कर रहीं इनमें से ज्यादातर महिलाएं गृहिणी हैं।

उन्होंने कहा कि बंद की अवधि में उनके पास आई शिकायतें बंद लागू होने से पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। ये शिकायतें फोन, व्हाट्सएप और ईमेल के जरिए आई हैं। गंगोपाध्याय ने कहा कि आयोग इन शिकायतों पर सोमवार से कार्रवाई शुरू करेगा और पीड़ित महिलाओं को फोन पर जरूरी सलाह मुहैया कराएगा। उन्होंने कहा, ‘‘ कई ऐसे मामले हैं जिनमें महिलाओं की पड़ोसियों ने हमें पीड़ित के बारे में बताया लेकिन जब हम पहुंचे तो वह शिकायत करने से डर रही थीं। हमने ऐसी महिलाओं से कहा कि जब उन्हें ठीक लगे तब वह हमसे संपर्क कर सकती हैं।’’ 

कोविड-19 से मृतकों की संख्या 2,206, संक्रमितों की संख्या 67,152 पहुंची

कोरोना वायरस महामारी से देश में सोमवार तक मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 2,206 तक पहुंच गया है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 67,152 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 97 लोगों की मौत हो गई जबकि रिकॉर्ड स्तर पर एक दिन में संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित 44,029 लोगों का उपचार हो रहा है जबकि 20,916 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ अब तक 31.15 फीसदी लोग स्वस्थ हो चुके हैं।’’ रविवार सुबह से 97 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र के 53, गुजरात के 21, पश्चिम बंगाल के 14 और तमिलनाडु के तीन लोग हैं।

वहीं आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान के एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा संक्रमण के 22,171 मामले महाराष्ट्र से हैं। वहीं गुजरात में 8,194, तमिलनाडु में 7,204, दिल्ली में 6,923, राजस्थान में 3,814, मध्य प्रदेश में 3,614 और उत्तर प्रदेश में 3,467 लोग संक्रमित हैं। 

Web Title: Bengal witnessing spurt in domestic violence cases during lockdown: Women's commission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे