पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की तिथि घोषित, एक चरण में होंगे चुनाव, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख

By रुस्तम राणा | Published: June 8, 2023 06:02 PM2023-06-08T18:02:44+5:302023-06-08T18:28:42+5:30

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव 8 जुलाई को एक ही चरण में होगा। उम्मीदवार 9 जून से अपना नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैं। नामांकन 15 जून तक स्वीकार किए जाएंगे। वोटों की गिनती 11 जुलाई को होगी।

Bengal Panchayat Election Date Announced, To Be Held In Single Phase | पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की तिथि घोषित, एक चरण में होंगे चुनाव, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की तिथि घोषित, एक चरण में होंगे चुनाव, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख

Highlightsउम्मीदवार 9 जून से अपना नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैंनामांकन 15 जून तक स्वीकार किए जाएंगे। वोटों की गिनती 11 जुलाई को होगीपंचायत चुनाव 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल सरकार के लिए एक लिटमस टेस्ट होगा

कोलकाता: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव की घोषणा हो गई है। राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। राज्य में पंचायत चुनाव 8 जुलाई को कराए जाएंगे, जो एक ही चरण में होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव 8 जुलाई को एक ही चरण में होगा। उम्मीदवार 9 जून से अपना नामांकन दाखिल करना शुरू कर सकते हैं। नामांकन 15 जून तक स्वीकार किए जाएंगे। वोटों की गिनती 11 जुलाई को होगी।

पंचायत चुनाव 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल सरकार के लिए एक लिटमस टेस्ट होगा। चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब सत्ताधारी दल भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोपों का सामना कर रहा है और सीबीआई और ईडी द्वारा इसके कई नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। 

2018 में पिछला चुनाव व्यापक हिंसा और रक्तपात से प्रभावित था। माना जाता है कि हिंसक घटनाओं ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदाताओं को तृणमूल से दूर कर दिया था, जिसमें बीजेपी ने 42 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की और 40.25 फीसदी वोट हासिल किए, जो टीएमसी से सिर्फ तीन फीसदी कम था। 

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने ग्रामीण चुनावों से पहले जनता तक पहुंचने के लिए उत्तर बंगाल के कूचबिहार से शुरू होकर दक्षिण में काकद्वीप तक दो महीने, 3,500 किलोमीटर की यात्रा शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कई रैलियों को संबोधित कर चुकी हैं।

अभियान को दो भागों में बांटा गया है - 'जन संजोग यात्रा' (जन संपर्क अभियान) और 'ग्राम बांग्लार मोटामोट' (ग्रामीण बंगाल की राय)। आगामी चुनावों के लिए पसंदीदा उम्मीदवार का निर्धारण करने के लिए पार्टी अपने आउटरीच कार्यक्रम के दौरान मतपत्र अभ्यास कर रही है।

इस बीच बीजेपी ने भी पंचायत चुनाव की तैयारी तेज कर दी है. पिछले महीने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया और राज्य भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक की। बैठक में शाह ने नेताओं को राज्य में पार्टी के संगठनात्मक आधार और बूथ-समितियों को मजबूत करने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने पर ध्यान देने की सलाह दी। 

Web Title: Bengal Panchayat Election Date Announced, To Be Held In Single Phase

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे