कनाडा के एमआरएनए कोविड-19 टीके को भारत में बनाएगी बीई

By भाषा | Published: June 1, 2021 06:01 PM2021-06-01T18:01:15+5:302021-06-01T18:01:15+5:30

BE to make Canada's mRNA Kovid-19 vaccine in India | कनाडा के एमआरएनए कोविड-19 टीके को भारत में बनाएगी बीई

कनाडा के एमआरएनए कोविड-19 टीके को भारत में बनाएगी बीई

हैदराबाद, एक जून बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि उसने कनाडा के प्रोविडेंस थेराप्यूटिक्स होल्डिंग्स लिमिटेड इंक के साथ समझौता किया है, जिसके तहत वह उसके एमआरएनए (मैसेंजर राइबो न्यूक्लिक एसिड) टीके पीटीएक्स-कोविड-19-बी को भारत में बनाएगी।

हैदराबाद की टीका निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई. भारत में एमआरएनए टीके के सभी क्लीनिकल परीक्षण और नियामक गतविधियों के लिए जिम्मेदार होगी। साथ ही उसके द्वारा प्रदत्त लाइसेंस के तहत इसके पास अन्य अधिकार भी होंगे।

उसका 2022 तक एक अरब खुराक निर्माण का लक्ष्य है।

इसने कहा, ‘‘भारत में एमआरएनए टीका निर्माण के लिए प्रोविडेंस, बायोलॉजिकल ई. को सभी आवश्यक तकनीक हस्तांतरण करेगी, जिसके तहत 2022 तक उत्पादन क्षमता कम से कम 60 करोड़ खुराक की होगी और उत्पादन लक्ष्य एक अरब टीके का होगा।’’

कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एमआरएनए मंच आपातकालीन इस्तेमाल के लिए दौड़ में सबसे आगे है।

बायोलॉजिकल ई. की प्रबंध निदेशक महिमा डाटला ने कहा कि बायोलॉजिकल ई. को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि वह प्रोविडेंस के साथ काम करने में सक्षम होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि भारत और अन्य देशों को कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में एक और विकल्प मुहैया करा सकेंगे।’’

प्रोविडेंस के सीईओ ब्रैड सोरेंसन ने कहा कि यह पहल भारत और दूसरे देशों को कोविड-19 के खिलाफ अपने नागरिकों का टीकाकरण करने में एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता है।

इससे पहले बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने कहा था कि उसने जॉनसन एंड जॉनसन के साथ उसके कोविड-19 टीका निर्माण के लिए गठबंधन किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BE to make Canada's mRNA Kovid-19 vaccine in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे