पंजाब के राज्यपाल ने कहा- हल्दीघाटी की लड़ाई 'अकबर के लिए झटका' थी

By भाषा | Published: December 14, 2019 05:54 AM2019-12-14T05:54:02+5:302019-12-14T05:54:02+5:30

पंजाब सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में बदनौर ने कहा कि महाराणा प्रताप के कड़े प्रतिरोध की वजह से अकबर कभी भी मेवाड़ को नहीं जीत पाया और यह युद्ध बादशाह के लिए झटका था।

Battle of Haldighati was a blow to Akbar says Punjab Governor | पंजाब के राज्यपाल ने कहा- हल्दीघाटी की लड़ाई 'अकबर के लिए झटका' थी

File Photo

पंजाब के राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर ने यहां सैन्य साहित्य उत्सव में शुक्रवार को कहा कि मेवाड़ के शासक महाराणा प्रताप और मुगल फौज के बीच हल्दीघाटी में हुई जंग ‘‘बदशाह अकबर के लिए झटका’ थी। उत्सव में ’हल्दीघाटी का विजेता कौन था’ विषय पर चर्चा के दौरान राज्यपाल ने कहा कि मुगल बादशाह को इस लड़ाई में ‘रामप्रसाद’ नाम के हाथी के अलावा कुछ नहीं मिला।

पंजाब सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में बदनौर ने कहा कि महाराणा प्रताप के कड़े प्रतिरोध की वजह से अकबर कभी भी मेवाड़ को नहीं जीत पाया और यह युद्ध बादशाह के लिए झटका था। वक्ताओं ने एक सुर में माना कि हल्दीघाटी की लड़ाई भारत के मध्यकालीन इतिहास में निर्णायक मोड़ थी।

कश्मीर मुद्दे पर एक अन्य चर्चा में विशेषज्ञों ने कश्मीर समस्या का सैन्य तरीके से समाधान करने के विचार को खारिज किया। खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख ए एस दौलत ने कहा कि अधिकतर भारतीयों को वास्तविक समस्याओं के बारे में जानकारी नहीं है।

सरकारी विज्ञप्ति में दौलत के हवाले से कहा गया है कि कश्मीर सिर्फ सैन्य मुद्दा नहीं है और सेना अकेले इस समस्या को हल नहीं कर सकती है। 

Web Title: Battle of Haldighati was a blow to Akbar says Punjab Governor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Punjabपंजाब