"बापू को नफरत और हिंसा की विचारधारा ने हमसे छीन लिया था", राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर साधा आरएसएस और भाजपा पर निशाना

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 30, 2024 02:04 PM2024-01-30T14:04:09+5:302024-01-30T14:07:44+5:30

महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने परोक्ष रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा पर बेहद तीखा हमला किया।

"Bapu was snatched from us by the ideology of hatred and violence", Rahul Gandhi targeted RSS and BJP on the death anniversary of Mahatma Gandhi | "बापू को नफरत और हिंसा की विचारधारा ने हमसे छीन लिया था", राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर साधा आरएसएस और भाजपा पर निशाना

एएनआई

Highlightsकांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद कियाबापू को याद करते हुए राहुल गांधी ने आएसएस और भाजपा पर साधा परोक्ष निशाना आज नफरत और हिंसा मानसिकता हमसे बापू के सिद्धांतों और आदर्शों को छीनना चाहती है

अररिया: महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को परोक्ष रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा पर बेहद तीखा हमला करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता को नफरत और हिंसा की विचारधारा ने हमसे छीन लिया था। राहुल गांधी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे 'नफरत' आंधी में 'सच्चाई की लौ' को कभी न बुझने दें।

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' लेकर इस बिहार में सफर कर रहे राहुल गांधी ने सोशल प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर किये पोस्ट में 'राष्ट्रपिता' की शहादत को याद करते हुए कहा, "इस दिन, नफरत और हिंसा की विचारधारा ने हमारे प्यारे बापू को देश से छीन लिया। और आज वही मानसिकता उनके सिद्धांतों और आदर्शों को भी हमसे छीनना चाहता है।”

कांग्रेस नेता ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, "हालांकि, नफरत की आंधी में हमें सच्चाई और सद्भावना की लौ को बुझने नहीं देना चाहिए। यह वास्तव में गांधी जी के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।"

इस बीच राहुल गांधी की अगुवाई में चल रही कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा सोमवार को पश्चिम बंगाल से बिहार में प्रवेश कर गई। वर्तमान परिस्थितियों में राहुल की यात्रा का बिहार में प्रवेश करना बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि बीते रविवार को जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सूबे की 'महागठबंधन' गठबंधन को छोड़ दिया और इंडिया गठबंधन से नाता तोड़ते हुए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में एक बार फिर वापस लौट गये हैं।

इंडिया गठबंधन के लिए सामने दिखाई दे रही इन्हीं विपरीत परिस्थितियों में राहुल गांधी की यात्रा मंगलवार को बिहार के अररिया जिले के अंबेडकर चौक से फिर शुरू हुई है। कांग्रेस ने महात्मा गांधी की शहादत की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार सुबह अररिया में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के शिविर स्थल पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।

इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी उस दिन को याद करते हुए उस विचारधारा के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने की कसम खाई जिसके कारण महात्मा की हत्या हुई।

जयराम रमेश ने कहा, "76 साल पहले आज ही के दिन नफरत फैलाने वाली ताकतों ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी। उनकी स्मृति में आज सुबह बिहार के अररिया में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के शिविर स्थल पर एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। हमारी लड़ाई विचारधारा और इसका पालन करने वालों के खिलाफ जारी रहेगी, जिन्होंने गांधी के जीवनकाल में उनका विरोध किया, उन्हें नकारा और अंततः उनकी हत्या की साजिश रची।"

उन्होंने कहा, "जो लोग गोडसे का महिमामंडन करते हैं उन्हें 'आइडिया ऑफ इंडिया' को परिभाषित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।"

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर तीखा हमला बोलते हुए दावा किया था कि अगर भाजपा लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुनी गई तो देश में चुनाव कराने की परंपरा और संसदीय लोकतंत्र खतरे में पड़ सकता है।

Web Title: "Bapu was snatched from us by the ideology of hatred and violence", Rahul Gandhi targeted RSS and BJP on the death anniversary of Mahatma Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे