Bank Holidays 2021 : अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस दिन नहीं कर सकेंगे अपना काम, देखें पूरी लिस्ट

By दीप्ती कुमारी | Published: September 27, 2021 08:48 AM2021-09-27T08:48:12+5:302021-09-27T08:50:35+5:30

अगर आपका भी कोई जरूरी बैंक का काम पड़ा हुआ है तो आपके लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि अक्टूबर में बैंक 21 दिन बंद रहेंगे । हालांकि कुछ छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होगी ।

Bank holidays 2021 banks to remain shut for 21 days in october check dates full list here | Bank Holidays 2021 : अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस दिन नहीं कर सकेंगे अपना काम, देखें पूरी लिस्ट

फोटो - अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

Highlightsअक्टूबर माह में इस दिन बंद रहेंगे बैंकहालांकि इस महीने में ज्यादातर राज्यवार मिलने वाली छुट्टियां हैआरबीआई ने अक्टूबर महीने की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है

दिल्ली : यदि आप अक्टूबर में अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं और बैंक से संबंधित कोई बड़ा काम करना है  तो बहुत सावधानी से योजना बनाएं क्योंकि आने वाला महीना भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी छुट्टियों की अनिवार्य सूची के अनुसार इस महीने में बैंकों में कई छुट्टियां होने वाली है। अक्टूबर माह में कुल 21 बैंक अवकाश हैं । हालांकि, अधिकांश छुट्टियां राज्यवार उत्सव हैं, जिसका अर्थ है कि विशिष्ट राज्यों में बैंक बंद रहेंगे ।

कुछ दिनों को छोड़कर, इनमें से अधिकांश छुट्टियां एक समय में केवल कुछ ही शहरों और राज्यों के लिए लागू होती हैं । आरबीआई की बैंक हॉलिडे 2021 सूची के अनुसार, अक्टूबर में 21 छुट्टियों में से केवल 14 एक अवसर के कारण छुट्टियां हैं, अन्य सात दिन सप्ताहांत की छुट्टियां हैं, जिसमें रविवार शामिल हैं, साथ ही महीने के दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं। 

आरबीआई द्वारा अनिवार्य छुट्टियों को 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी और 'रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे' और 'बैंकों के खाते बंद करने' की श्रेणियों के तहत समूहीकृत किया गया है । अक्टूबर के महीने में अधिकांश छुट्टियां 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी' वर्गीकरण के तहत आती हैं । हालांकि, 1 अक्टूबर इस सूची में सबसे पहला अवकाश 'बैंकों के खातों को बंद करने' के वर्गीकरण के तहत आता है, जो केवल गंगटोक में स्थित बैंकों के लिए एक छुट्टी है ।

वहीं 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है । यह राष्ट्रीय अवकाश उन कुछ में से एक है जो उन सभी राज्यों और शहरों पर लागू होता है जिन्हें आरबीआई ने अगले महीने बैंक छुट्टियों की अपनी सूची में रखा है। 15 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/दशहरा/दशमी (विजया दशमी) में बड़ी संख्या में राज्यों के भाग लेने और बड़ी संख्या में राज्यों को भाग लेने के लिए निर्धारित अन्य बड़ी छुट्टी है । यह अवकाश इंफाल में स्थित बैंकों को छोड़कर पूरे भारत में सभी बैंकों पर लागू होगा । 

अक्टूबर महीने में मिलने वाली छुट्टियां

1 अक्टूबर - बैंक खातों का अर्धवार्षिक समापन (गंगटोक)

2 अक्टूबर - महात्मा गांधी जयंती (सभी राज्य)

6 अक्टूबर - महालय अमावस्ये (अगरतला, बेंगलुरु, कोलकाता)

7 अक्टूबर - लैनिन्गथौ सनमही (इंफाल) का मेरा चौरेन हौबा

12 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) / (अगरतला, कोलकाता)

13 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) / (अगरतला, भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना, रांची)

14 अक्टूबर - दुर्गा पूजा / दशहरा (महा नवमी) / आयु पूजा (अगरतला, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम)

15 अक्टूबर - दुर्गा पूजा/दशहरा/दशहरा (विजया दशमी)/(इंफाल और शिमला को छोड़कर सभी बैंक)

16 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (दसैन) / (गंगटोक)

18 अक्टूबर - कटि बिहू (गुवाहाटी)

19 अक्टूबर - ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मिलदुन्नबी/मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)/बारावफात/(अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ , मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम)

20 अक्टूबर - महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन/लक्ष्मी पूजा/ईद-ए-मिलाद (अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता, शिमला)

22 अक्टूबर - ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार (जम्मू, श्रीनगर)

26 अक्टूबर - परिग्रहण दिवस (जम्मू, श्रीनगर)
 

Web Title: Bank holidays 2021 banks to remain shut for 21 days in october check dates full list here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Bank