बहराइच : खेत से मिली प्राचीन मूर्ति

By भाषा | Published: June 9, 2021 03:39 PM2021-06-09T15:39:03+5:302021-06-09T15:39:03+5:30

Bahraich: Ancient idol found from the farm | बहराइच : खेत से मिली प्राचीन मूर्ति

बहराइच : खेत से मिली प्राचीन मूर्ति

बहराइच (उत्तर प्रदेश), नौ जून बहराइच जिले के बौंडी क्षेत्र स्थित भदवानी गांव में बुधवार सुबह मिट्टी खोदने के दौरान एक खेत में प्राचीन मूर्ति मिली है। प्रशासन के अनुसार इस तरह की मूर्तियां खजुराहो में दिखाई पड़ती हैं।

महसी के उपजिलाधिकारी एस. एन. त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि बौंडी थाना क्षेत्र के भदवानी गांव में किसान साबिर अली आज सुबह अपने खेत से मिट्टी निकाल रहा थे तभी उसे खेत में दबी पत्थर की एक मूर्ति मिली। साबिर ने तत्काल प्रशासन को सूचित किया। इस दौरान मौके पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गयी।

त्रिपाठी ने बताया कि किसान के खेत से निकली मूर्ति को जिला कोषागार में लाकर रखा गया है तथा इसकी जांच के लिए पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया है।

उन्होंने बताया "पत्थर की उस मूर्ति में घोड़े पर सवार एक व्यक्ति दिख रहा है। प्रथम दृष्टया बरामद मूर्ति पाषाण कालीन खजुराहो में पाई जाने वाली मूर्तियों जैसी लग रही है। मगर पुरातत्व विभाग के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा जांच के बाद ही मूर्ति के बारे में वास्तविक जानकारी दी जा सकती है।"

उपजिलाधिकारी ने बताया कि गांव में एहतियातन पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

ग्रामीणों के अनुसार खेत से निकाली गयी यह मूर्ति करीब ढाई फुट ऊंची और डेढ़ फुट चौड़ी बताई जा रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bahraich: Ancient idol found from the farm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे