Baal Aadhaar card: अपने बच्चे के लिए कैसे बनाएं आधार कार्ड, क्या है नियम, विस्तार से जानें पूरा तरीका

By विनीत कुमार | Published: November 13, 2020 09:04 AM2020-11-13T09:04:18+5:302020-11-13T09:09:08+5:30

Baal Aadhaar card: आधार कार्ड बनाने के लिए कोई भी न्यूनतम आयु तय नहीं है। इसलिए आप अपने बच्चे का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं और इसे बाद में अपडेट करा सकते हैं। आखिर क्या है बाल आधार कार्ड बनवाने के नियम, जानिए..

Baal Aadhaar Card details know how to get Baal Aadhaar Card for your child | Baal Aadhaar card: अपने बच्चे के लिए कैसे बनाएं आधार कार्ड, क्या है नियम, विस्तार से जानें पूरा तरीका

Baal Aadhaar card: अपने बच्चे के लिए कैसे बनाएं आधार कार्ड, जानिए

Highlightsजन्म के बाद कोई भी बच्चा किसी भी उम्र में बाल आधार कार्ड हासिल कर सकता है, कोई न्यूनतम आयु तय नहीं5 साल से उम्र के बच्चे के लिए बायोमेट्रिक डाटा की भी जरूरत नहीं होती है, इसे बाद में अपडेट करा सकते हैं

Baal Aadhaar card Jankari: क्या आप जानते हैं कि अपने बच्चों के लिए आप भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। दरअसल, नियमों के अनुसार आधार कार्ड बनवाने की कोई भी न्यूनतम आयु सीमा तय नहीं है। ऐसे में आप अपने नवजात बच्चे के लिए भी आधार कार्ड बना सकते हैं। जाहिर है जन्म के बाद कोई भी बच्चा किसी भी उम्र में बाल आधार कार्ड हासिल कर सकता है। इसमें भी आम आधार कार्ड की ही तरह 12 संख्या का विशेष आइडेंटिफिकेशन कोड होता है।

Baal Aadhaar Card: बाल आधार कार्ड क्या है?

बाल आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र बच्चे के लिए नीले रंग का आधार कार्ड होता है। इसमें सब कुछ वैसा ही होता है जैसा किसी व्यस्क शख्स के लिए बनाया हुआ आधार कार्ड होता है। बाल आधार कार्ड बनाने में कोई पैसे भी नहीं लगते और 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक डाटा की भी जरूरत नहीं होती है।

बच्चा जब पांच साल या उससे ऊपर का हो जाता है तो आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डाटा अपडेट कराना जरूरी होता है। इस रिकॉर्ड में चेहरे की तस्वीर सहित आखों का स्कैन और ऊंगलियों के निशान शामिल होते हैं।

नियमों के अनुसार आधार कार्ड को एक बार उस समय इन रिकॉर्ड्स के साथ अपडेट कराया जाता है जब बच्चा पांच साल का हो जाता है। दूसरी बार इसे बच्चे के 15 साल की उम्र होने के बाद अपडेट कराना जरूरी होता है।

 Baal Aadhaar Card: बाल आधार कार्ड कैसे बनाएं

बाल आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके अलावा स्कूल की आईडी या किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से मिली आईडी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। साथ ही बाल आधार कार्ड बच्चे के माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से जुड़ा होगा। ऐसे में माता या पिता की आधार कार्ड संख्या का रिकॉर्ड भी बाल आधार कार्ड बनवाते समय देना जरूरी होता है।

साथ ही बाल आधार कार्ड में दिया गया मोबाइल नंबर भी माता या पिता का हो सकता है। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको इनरोलमेंट कराना होगा। इसे आप UIDAI के ऑनलाइन पोर्टल या फिर पास के आधार सेंटर में जा सकते हैं। वेरिफिकेशन के बाद एक एसएमएस भी रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाता है।

Bal Aadhaar Card online: ऑनलाइन बाल आधार कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें

इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना होगा। यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको कुछ मांगी गई जानकारियां देनी होगी। इसमें बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर, ईमेल आदि दर्ज कराना होगा। साथ ही कुछ अन्य मांगी गई जानकारियां जैसे घर का पता, स्थान, जिला, राज्य आदि के बारे में बताना होगा।

इतना कुछ करने के बाद 'फिक्स्ड अपवॉयंटमेंट टैब' पर क्लिक करें और अपने हिसाब से समय तय कर लें। इसके बाद आपको तय समय पर पास के आधार केंद्र जाना होगा। अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज जरूर लेकर जाएं। आधार कार्ड पर संबंधित अधिकारी दस्तावेजों सहित जांच करेंगे। अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक है तो बायोमेट्रिक डाटा भी आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा।

इन तमाम प्रक्रियाओं के बाद आवेदक को एक्नॉलेजमेंट नंबर दिया गया जाएगा। इसके माध्यम से आप आवेदन के स्टेटस को ट्रैक कर सकेंगे। 60 दिनों के भीतर आपको एक एसएमएस मिलेगा और बच्चे के लिए बाल आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Web Title: Baal Aadhaar Card details know how to get Baal Aadhaar Card for your child

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे