Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या हवाईअड्डे पर एयरबस ए321 और बोइंग 737 विमान उतरेंगे, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, टर्मिनल भवन को तिरंगे की थीम पर सजाया, देखें 10 वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 29, 2023 11:51 AM2023-12-29T11:51:16+5:302023-12-29T12:06:36+5:30

Ayodhya Ram Mandir: हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन अयोध्या हवाईअड्डे पर एयरबस ए321 और बीइंग 737 सहित विभिन्न प्रकार के विमान उतर सकेंगे। 

Ayodhya Ram Mandir Voting on Lord Ram Lalla's idol today Temple trust to select best among three designs Jyotiraditya Scindia says inauguration airport tomorrow by Prime Minister Narendra Modi see 10 video | Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या हवाईअड्डे पर एयरबस ए321 और बोइंग 737 विमान उतरेंगे, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, टर्मिनल भवन को तिरंगे की थीम पर सजाया, देखें 10 वीडियो

file photo

Highlightsआधुनिक निर्माण करना पीएम मोदी का संकल्प था।अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।नवनिर्मित हवाई अड्डा मुख्य अध्योध्या शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की तैयारी जोरों पर हैं। भगवान रामलला की मूर्ति पर मतदान आज होगा। मंदिर ट्रस्ट तीन डिजाइनों में से सर्वश्रेष्ठ का चयन करेगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

सिंधिया ने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि बड़ी संख्या में पर्यटक बिना किसी परेशानी के अयोध्या राम मंदिर का दौरा कर सकें। आधुनिक निर्माण करना पीएम मोदी का संकल्प था। हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन अयोध्या हवाईअड्डे पर एयरबस ए321 और बोइंग 737 सहित विभिन्न प्रकार के विमान उतर सकेंगे।

अत्याधुनिक अयोध्या हवाई अड्डे का कल होगा उद्घाटन

अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कल किया जाएगा जो आधुनिक सुविधाओं से लैस है वहीं उसे राममंदिर की वास्तुशैली के चित्रण के साथ पारंपरिक स्वरूप में भी दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

टीम ने यहां हवाई अड्डे का दौरा किया और श्रमिकों को निर्माण कार्य को पूरा करने में व्यस्त देखा। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन को तिरंगे की थीम पर सजाया जा रहा है। यह नवनिर्मित हवाई अड्डा मुख्य अध्योध्या शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है। उसमें आधुनिक निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। उसे अयोध्या स्टेशन के नये भवन की भांति ही पारंपरिक स्वरूप प्रदान किया गया है।

इसका मुख्य द्वार भी इसी तरह बनाया गया है। सीतापुर रोड साइड से हवाई अड्डे की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कई पोस्टर लगाये गये हैं जिनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर है और स्वागत संदेश लिखा है। इस मार्ग पर सजावटी लैंपपोस्ट लगाये गये हैं जबकि बीच में हरियाली इस क्षेत्र की आभा को बढ़ाती है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे। वह पूर्वाह्न करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।’’ उसमें कहा गया है कि अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार होगा।

टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है।

जिनमें इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल शोधन संयंत्र, जलमल शोधन संयंत्र और सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं। पीएमओ ने कहा कि हवाई अड्डे से क्षेत्र में संपर्क सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।

English summary :
Ayodhya Ram Mandir Voting on Lord Ram Lalla's idol today Temple trust to select best among three designs Jyotiraditya Scindia says inauguration airport tomorrow by Prime Minister Narendra Modi see 10 video


Web Title: Ayodhya Ram Mandir Voting on Lord Ram Lalla's idol today Temple trust to select best among three designs Jyotiraditya Scindia says inauguration airport tomorrow by Prime Minister Narendra Modi see 10 video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे