ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने पश्चिमी नौसेना कमान का किया दौरा

By भाषा | Published: November 24, 2020 08:15 PM2020-11-24T20:15:10+5:302020-11-24T20:15:10+5:30

Australian High Commissioner visits Western Naval Command | ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने पश्चिमी नौसेना कमान का किया दौरा

ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने पश्चिमी नौसेना कमान का किया दौरा

मुंबई, 24 नवंबर भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फैरेल और कार्यवाहक महावाणिज्यदूत सारा रॉबर्ट्स ने यहां हाल में हुए संयुक्त नौसैन्य अभ्यास के बाद पश्चिमी नौसेना कमान का दौरा किया।

नौसेना ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि उच्चायुक्त ने सोमवार को पश्चिमी नौसैन्य कमान में वाइस एडमिरल अजित कुमार से बातचीत की और रक्षा सहयोग, सामरिक साझेदारी और हिंद महासागर के किनारे स्थित देशों के तौर पर साझे समुद्री हितों जैसे विभिन्न मामलों पर वार्ता की।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई पक्ष के तीन अन्य अधिकारियों ने भी कमान का दौरा किया।

बयान में बताया गया कि उच्चायुक्त पश्चिमी नौसैन्य कमान में विमान वाहक गोदी पर भी गए।

हाल में सम्पन्न हुए चार देशों के मालाबार अभ्यास 2020 के मद्देनजर उच्चायुक्त की यह यात्रा और अहमियत रखती है। इस अभ्यास में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका ने भाग लिया था।

मालाबार 2020 अभ्यास के दोनों चरणों में रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के पोत ‘एचएमएएस बाल्लारात’ ने ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उसने 10 नवंबर से 13 नवंबर तक पोत से सामान उतारने और लादने की प्रक्रिया के लिए गोवा बंदरगाह में कुछ समय बिताया था।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों राष्ट्रमंडल देशों के बीच अच्छे संबंधों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने यह दौरा किया और इससे दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच मौजूदा संबंध और मजबूत होने की संभावना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Australian High Commissioner visits Western Naval Command

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे