केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित करने का दिया निर्देश, मच्छर प्रजनन पर जुर्माना बढ़ाया गया

By मनाली रस्तोगी | Published: July 28, 2023 03:49 PM2023-07-28T15:49:14+5:302023-07-28T15:51:28+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू के मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित करने और अस्पतालों और 'मोहल्ला' क्लीनिकों में दवाओं का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

Arvind Kejriwal Directs Health Dept To Reserve Beds For Dengue Patients Fine For Mosquito Breeding Raised | केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित करने का दिया निर्देश, मच्छर प्रजनन पर जुर्माना बढ़ाया गया

(फाइल फोटो)

Highlightsमच्छरों के प्रजनन पर जुर्माना घरों के लिए 1,000 रुपये और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए 5,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया है।बैठक का उद्देश्य शहर में बढ़ते डेंगू के मामलों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करना था।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू के मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित करने और अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में दवाओं का भंडार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि 20 डेंगू नमूनों की जीनोम अनुक्रमण की गई है और इनमें से 19 में गंभीर स्ट्रेन टाइप-2 था।

यह बयान तब आया जब सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें मेयर शेली ओबेरॉय भी शामिल हुईं। जैसे-जैसे शहर में मानसून की बारिश जारी है, डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ गए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डेंगू फैलने के बीच मच्छरों के प्रजनन पर जुर्माना घरों के लिए 1,000 रुपये और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए 5,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। 

बैठक का उद्देश्य शहर में बढ़ते डेंगू के मामलों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करना था। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो हफ्तों में अकेले दिल्ली में डेंगू के 51 मामले सामने आए हैं, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच गंभीर चिंता बढ़ गई है। 19 जुलाई को दिल्ली सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने एक चेतावनी जारी की जिसमें देश की राजधानी में बरसात के मौसम के कारण वेक्टर जनित बीमारियों में वृद्धि पर जोर दिया गया।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सलाह में कहा गया, "एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और डाइक्लोफेनाक समूह की दवाओं को केवल पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर के नुस्खे पर बेचने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।" 

इससे पहले दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने 17 जुलाई को राजधानी के कई अस्पतालों का दौरा किया था और स्वच्छता विभाग को स्वच्छता अभियान चलाने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के खतरे को कम करने के निर्देश दिए थे।

Web Title: Arvind Kejriwal Directs Health Dept To Reserve Beds For Dengue Patients Fine For Mosquito Breeding Raised

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे