अरुणाचल सरकार रेलवे परियोजना स्थल को अंतिम रूप देने से पूर्व तवांग के लोगों से परामर्श करेगी

By भाषा | Published: June 15, 2021 09:10 PM2021-06-15T21:10:29+5:302021-06-15T21:10:29+5:30

Arunachal government to consult people of Tawang before finalizing railway project site | अरुणाचल सरकार रेलवे परियोजना स्थल को अंतिम रूप देने से पूर्व तवांग के लोगों से परामर्श करेगी

अरुणाचल सरकार रेलवे परियोजना स्थल को अंतिम रूप देने से पूर्व तवांग के लोगों से परामर्श करेगी

ईटानगर, 15 जून अरूणाचल प्रदेश सरकार ने चीन की सीमा से सटे तवांग जिले में रेलवे लाइन बिछाने एवं स्टेशन बनाने की दिशा में आगे बढ़ने से पहले जिले के निवासियों से परामर्श करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

राज्य के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने तवांग जिले के उपायुक्त को असम सीमा के भालुकपोंग से पश्चिमी कामेंग जिले से होते हुए तवांग तक 200 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के वास्ते अंतिम अवस्थिति सर्वेक्षण के लिए ग्रामीणों को अपने साथ लेने का निर्देश दिया है।

मुख्य सचिव ने कहा कि चूंकि यह रेलवे लाइन देश के लिए रणनीतिक महत्व की है इसलिए यह तकनीकी रूप से व्यवहारिक स्थल पर होनी चाहिए और साथ ही ग्रामीणों को भी इस परियोजना के लिए स्वेच्छा से जमीन देनी चाहिए। यह तय किया गया है कि सभी संबंधित पक्षों के प्रतिनिधि स्थान को अंतिम रूप दिये जाने से पहले संबंधित स्थल पर जायेंगे।

तवांग के उपायुक्त सांग फुंटसाक ने कुमार को बताया कि प्रस्तावित रेलमार्ग और स्टेशन पांच गावों --- शेरनअप, जामखर, रूईखार, बेखार और बोकसार की जमीन पर होंगे। प्रस्तावित रेलमार्ग त्सोह-चेन्मो झील के ऊपर से भी गुजरेगा जिसे स्थानीय लोग पवित्र मानते हैं।

मुख्य सचिव ने उत्तरपूर्व सीमांत रेलवे के महाप्रबंधक सुनील शर्मा के साथ डिजिटल बैठक की। इसमें अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Arunachal government to consult people of Tawang before finalizing railway project site

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे