अरुण जेटली ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मंत्रिमंडल में न शामिल करने की अपील, पत्र लिखकर सेहत का दिया हवाला

By धीरज पाल | Published: May 29, 2019 01:28 PM2019-05-29T13:28:12+5:302019-05-29T13:44:32+5:30

पिछले सरकार में अरुण जेटली ने वित्त मंत्री का जिम्मेदारी संभाले थे। भाजपा नेता अरुण जेटली ने बुधवार को एक पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिमंडल में न शामिल करने का अनुरोध किया।

arun jaitley letter to pm narendra modi to not include him in cabinet | अरुण जेटली ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मंत्रिमंडल में न शामिल करने की अपील, पत्र लिखकर सेहत का दिया हवाला

अरुण जेटली ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मंत्रिमंडल में न शामिल करने की अपील, पत्र लिखकर सेहत का दिया हवाला

Highlightsमीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अरुण जेटली को किडनी संबंधित शिकायत है। अरुण जेटली खराब सेहत के कारण 2019 का मोदी सरकार का संसद में अंतरिम बजट नहीं पेश कर पाएं थे।

भाजपा नेता अरुण जेटली ने बुधवार को एक पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिमंडल में न शामिल करने का अनुरोध किया। उन्होंने पत्र में लिखा कि मुझे मंत्री बनाने पर विचार न करें। 

जेटली ने पत्र में कहा कि पिछले 18 महीने से खराब स्वास्थ्य का सामना कर रहा हूं। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद आपके केदरनाथ जाने से पहले मैंने आपको सूचित किया था कि चुनाव प्रचार की सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करता रहा। भविष्य में कुछ समय के लिए सभी दायित्वों से परे रहना चाहता हूं। ताकि मैं अपने सेहत और इलाज पर ध्यान दे सकता हूं। 

अरुण जेटली फिलहाल उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। 2014  लोकसभा चुनाव में जेटली अमृतसर से चुनाव लड़े थे। लेकिन कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 2014 में जब नरेंद्र मोदी बने तो उन्हें वित्त और रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था। 


अरुण जेटली खराब सेहत के कारण 2019 का मोदी सरकार का संसद में अंतरिम बजट नहीं पेश कर पाएं थे। उनकी जगह कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश किया था।

बीमारी से जूझ रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। ट्विटर पर चिट्ठी को शेयर करते हुए जेटली ने लिखा, 'पिछले 18 महीने से मैं बीमार हूं। मेरी तबीयत खराब है, इसलिए मुझे मंत्री न बनाने पर विचार करें।' बता दें, कल यानी 30 मई को पीएम मोदी और उनका मंत्रिमंडल शपथ लेगा।

जेटली ने लिखा, 'आपकी (पीएम मोदी) अगुवाई में 5 साल काम करने का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा। इससे पहले भी एनडीए सरकार में मुझे जिम्मेदारियां दी गईं। सरकार के अलावा संगठन और विपक्ष के नेता के रूप में मुझे अहम जिम्मेदारियों से नवाजा गया। अब मुझे कुछ नहीं चाहिए।'

खराब सेहत का हवाला देते हुए जेटली ने लिखा, 'पिछले 18 महीनों से मैं गंभीर बीमारी से पीड़ित हूं। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जब आप केदारनाथ जा रहे थे, तब मैंने आपको औपचारिक तौर पर कहा था कि स्वास्थ्य कारणों से मैं भविष्य में कोई भी जिम्मेदारी उठाने में असमर्थ रहूंगा। मुझे अपने इलाज और स्वास्थ्य पर ध्यान देना है। बीजेपी और एनडीए ने आपके नेतृत्व में शानदार जीत दर्ज की है। कल नई सरकार का शपथ ग्रहण होने वाला है।'

जेटली ने लिखा, 'मैं आपसे औपचारिक रूप से अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं कि मुझे अपने इलाज और स्वास्थ्य के लिए उचित समय चाहिए और इसलिए मैं नई सरकार में किसी भी जिम्मेदारी का हिस्सा नहीं बनना चाहता हूं। इसके बाद निश्चित तौर पर मेरे पास काफी समय होगा, जिसमें मैं अनौपचारिक रूप से सरकार या पार्टी में कोई भी सहयोग कर सकता हूं।'

अरुण जेटली ने लिखा है कि पिछले 8 महीने से उन्हें सेहत से जुड़ी चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है, कुछ समय के लिए मैं सरकारी जिम्मेदारियों से दूर रहना चाहता हूं ताकी अपने उपचार और सेहत पर ध्यान दे सकूं, मैं आपसे (प्रधानमंत्री मोदी) आग्रह करता हूं कि सेहत और उपचार का ध्यान रखने के लिए मुझे कुछ समय दिया जाए।

जेटली ने अपने पत्र में पीएम मोदी का आभार जताते हुए लिखा कि उनके नेतृत्व में देश के विकास को नए रास्ते पर ले जाने का मौका मिला। जेटली ने पत्र में लिखा, 'पार्टी में रहते हुए मुझे संगठन स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी दी गई, एनडीए की पहली सरकार में मंत्री पद और विपक्ष में रहते हुए भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने का मौका मिला। मैं इससे ज्यादा की कुछ और मांग भी नहीं कर सकता।' 

प्रधानमंत्री मोदी की पिछली सरकार में अरुण जटली ने वित्त मंत्रालय संभाला है, इसके अलावा कुछ समय के लिए रक्षा मंत्रालय भी देखा है, लेकिन कई बार उनकी सेहत खराब होने की वजह से उन्हें इलाज के लिए विदेश जाना पड़ा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया है कि उन्हें उपचार के लिए कुछ समय दिया जाए ताकि वह अपनी सेहत का ध्यान रख सकें। आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेने वाले हैं।

प्रधानमंत्री का शपथग्रहण समारोह 30 मई की शाम को राष्ट्रपति भवन में होना है। इस समारोह में कई केंद्रीय मंत्रियों को भी शपथ लेनी है।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि उन्हें दूसरे कार्यकाल में मंत्री नहीं बनाया जाए। उन्होंने अपने पत्र में खराब स्वास्थ्य का जिक्र किया है। अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा है, ''मेरी सेहत पिछले कुछ समय से खराब है और डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है।

 मैं यह खत विनती करते हुए लिख रहा हूं कि मैं अपने स्वास्थ्य और अपने लिए वक्त चाहता हूं। इसलिए मैं किसी भी तरह की जिम्मेदारी वर्तमान और नई सरकार में नहीं संभाल सकता हूं।''

अरुण जेटली ने कहा, '' यह मेरे लिए सम्मान की बात रही कि मैं पिछले पांच साल उस सरकार का हिस्सा रहा, जिसका नेतृत्व आप (मोदी) कर रहे थे। इससे पहले भी पार्टी ने मुझे कई जिम्मेदारियां दी थी, जब हम सरकार में थे तब और जब विपक्ष में थे तब भी। मैं इससे ज्यादा की मांग नहीं कर सकता।''

पिछले दिनों अचानक अरुण जेटली के स्वास्थ्य को लेकर सोशल मीडिया पर खबर वायरल हुई थी. जिसके बाद सरकार ने सफाई में कहा था, ''मीडिया के एक तबके में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की स्वास्थ्य स्थिति को लेकर जो खबरें चल रही हैं, वह पूरी तरह गलत और निराधार है.''

इस बात की भी अटकलें लगाई जा रही थी कि वह नई सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में जेटली के पास वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अरुण जेटली को किडनी संबंधित शिकायत है। जेटली अपने इलाज के लिए करीब ढाई महीने अमेरिका में भी रहें।

जेटली 23 मई को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा द्वारा प्रचंड बहुतम हासिल करने के कुछ दिन बाद ही जेटली की सेहत को लेकर मीडिया में अफवाह उड़ने लगी, जिसके बाद पार्टी मे बयान जारी करके जेटली की सेहत पर स्पष्टीकरण दिया। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने जेटली से मुलाकात की अपनी ताजा तस्वीर ट्विवर पर शेयर की। माना गया कि शक्तिकांत दास ने जेटली की सेहत से जुड़ी अफवाहों का खंडन करने के लिए यह तस्वीर जारी की थी।    

 

Web Title: arun jaitley letter to pm narendra modi to not include him in cabinet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे