स्वच्छ भारत अभियान का बड़ा कदम, जल्द शुरू होगा App आधारित कूड़ा कलेक्शन

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 24, 2018 10:14 AM2018-03-24T10:14:16+5:302018-03-24T10:14:16+5:30

देश में ऐप आधारित कूड़ा कलेक्शन देश की राजधानी दिल्ली के प्रीत विहार और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर के राजनगर वार्ड से शुरू होगा। 

app based garbage collection will launch in delhi and gaziabad | स्वच्छ भारत अभियान का बड़ा कदम, जल्द शुरू होगा App आधारित कूड़ा कलेक्शन

स्वच्छ भारत अभियान का बड़ा कदम, जल्द शुरू होगा App आधारित कूड़ा कलेक्शन

नई दिल्ली (24 मार्च): पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को लेकर देश में एक नया रूप देखने को दिन पे दिन मिल रहा है। ऐसे में इसी श्रेणी को आगे बढ़ाने के लिए देश में ऐप आधारित कूड़ा कलेक्शन देश की राजधानी दिल्ली के प्रीत विहार और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर के राजनगर वार्ड से शुरू होगा। 

इसकी शुरुआत के लिए खुद केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने दोनों जगहों का चयन किया है। दिल्ली के प्रीत विहार और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर के राजनगर वार्ड  में अगर इस एप की सुविधा सुचारू रूप से चल गई तो ये आगे धीमें धीमें पूरे देश में लागू की जाएगी।

कहा जा रहा है कि ये ऐप जीपीएस आधारित होगा।जिसके मुताबिक घर पर पहुंचने से पहले खुद-ब-खुद गृह स्वामी को मैसेज भेज सूचित करेगा कि कूड़ा उठाने वाली गाड़ी कितनी देर में उनके दरवाजे पर पहुंच जाएगी। प्रत्येक घर का एक यूनिक कोड होगा, जो क्यूआर कोड के रूप में दरवाजे के बाहर चस्पा किया जाएगा। कूड़ा उठाने के बाद कर्मचारी उस क्यूआर कोड को स्कैन करेगा। जैसे की कूड़ा आपके घर से दिया जाएगा स्कैन होगा कर तुरंत मंत्रालय तक मैसेज पहुंच जाएगा। 

खबर के मुताबिक ये एप शहरी विकास मंत्रालय तैयार कर रहा है।यह ऐप कूड़ा गाड़ी के चालक और उस पर तैनात सफाईकर्मी के मोबाइल पर डाउनलोड किया जाएगा।  इस एप आधारित कूड़ा कलेक्शन शुरू होने से यह शिकायतें बंद हो जाएंगीं। नगर निगम और शहरी विकास मंत्रालय भी सुनिश्चित कर सकता है कि क्षेत्र से कूड़ा उठ रहा है या नहीं।

Web Title: app based garbage collection will launch in delhi and gaziabad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे