पाकिस्तान से लगती पंजाब सीमा पर तैनात किया जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टम, हथियारों और ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बड़ा कदम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 5, 2024 02:25 PM2024-01-05T14:25:32+5:302024-01-05T14:26:50+5:30

पाकिस्तान के क्वाडकॉप्टर खतरे का मुकाबला करने में बीएसएफ को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से सुरक्षा एजेंसियां ​​पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू-कश्मीर जैसे क्षेत्रों में हथियारों, दवाओं और अन्य अवैध सामानों की तस्करी करने वाले ड्रोनों की घुसपैठ से जूझ रही हैं।

Anti drone system will be deployed on Punjab border with Pakistan to stop smuggling of weapons and drugs | पाकिस्तान से लगती पंजाब सीमा पर तैनात किया जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टम, हथियारों और ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बड़ा कदम

(फाइल फोटो)

Highlightsपाकिस्तान से लगती पंजाब सीमा पर तैनात किया जाएगा एंटी ड्रोन सिस्टमहथियारों और ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बड़ा कदमएंटी-ड्रोन सिस्टम अगले छह महीनों में भारत की पश्चिमी सीमा पर स्थापित किया जाएगा

नई दिल्ली: पंजाब में हथियारों और दवाओं की तस्करी के लिए पाकिस्तान की तरफ से तस्करों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। अब इसे रोकने के लिए भारत की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है। घरेलू स्तर पर विकसित एक एंटी-ड्रोन सिस्टम अगले छह महीनों में भारत की पश्चिमी सीमा पर स्थापित किया जाएगा। 

रिपोर्ट्स के अनुसार ये फैसला गृहमंत्रालय की तरफ से लिया गया है। इसका उद्देश्य पंजाब में हथियारों और दवाओं की तस्करी के लिए पाकिस्तान में तस्कारों द्वारा ड्रोन के उपयोग को विफल करना है। सरकारी अधिकारियों ने संकेत दिया है कि वर्तमान में तीन अलग-अलग एंटी-ड्रोन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण चल रहे हैं। इन विकल्पों में से किसी एक को चुनकर या दो या अधिक प्रौद्योगिकियों के संयोजन को फाइनल किया जाएगा।

दरअसल पाकिस्तान के क्वाडकॉप्टर खतरे का मुकाबला करने में बीएसएफ को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों से सुरक्षा एजेंसियां ​​पाकिस्तान से पंजाब और जम्मू-कश्मीर जैसे क्षेत्रों में हथियारों, दवाओं और अन्य अवैध सामानों की तस्करी करने वाले ड्रोनों की घुसपैठ से जूझ रही हैं। अकेले पिछले वर्ष में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 100 से अधिक चीनी ड्रोन जब्त किए इस दौरान ड्रोन देखे जाने की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई। लगभग 300 से 400 बार ड्रोन से हथियार और ड्रग्स इस पार भेजने के प्रयास हुए। 

बीएसएफ भारत के पश्चिमी क्षेत्र में जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से लगती 2,289 किलोमीटर से अधिक लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करती है। पंजाब क्षेत्र की पाकिस्तान के साथ 553 किलोमीटर की सीमा लगती है। यहां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 2023 में पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 107 ड्रोन मार गिराये या बरामद किए। 

खुफिया सूचनाओं के आधार पर बरामद किए गए लगभग सभी ड्रोन चीन में निर्मित थे और ज्यादातर ड्रोन सीमा पर स्थित खेतों से बरामद किए गए। सुरक्षा बल ने 2023 में कुल 442.39 किलोग्राम हेरोइन भी बरामद की जिन्हें मुख्यत: इन ड्रोन से गिराया गया था। बीएसएफ जवानों ने तीन पाकिस्तानी घुसपैठिए मार गिराए जबकि दो तस्करों समेत 23 पाकिस्तानी नागरिक पकड़े। 

Web Title: Anti drone system will be deployed on Punjab border with Pakistan to stop smuggling of weapons and drugs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे