एक रुपए में 'सुपर 30' के आनंद कुमार कराएंगे ग्रामीण छात्रों को आईआईटी जेईई की तैयारी

By एसके गुप्ता | Published: May 27, 2020 08:52 PM2020-05-27T20:52:37+5:302020-05-27T21:02:34+5:30

सीएससी के साथ अपने जुड़ाव पर उन्होंने कहा कि सीएससी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफलता की बहुत सारी कहानियां बनाई हैं। सुपर 30 और सीएससी आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के प्रतिभाशाली झुंड को ट्रैक करने के लिए मॉडल पर काम करेंगे और अनुकूल वातावरण प्रदान करके उनके कौशल को बढ़ावा देंगे।

Anand Kumar of 'Super 30' for one rupee will get rural students ready for IIT JEE | एक रुपए में 'सुपर 30' के आनंद कुमार कराएंगे ग्रामीण छात्रों को आईआईटी जेईई की तैयारी

प्रो कुमार ने कहा  है कि सीएससी की मदद से हम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे

Highlightsग्रामीण क्षेत्र के उन छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है जो आईआईटी जेईई सरीखी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे हैंप्रोफेसर आनंद कुमार ने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अब एक रुपए के शुल्क में ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को जेईई परीक्षा की तैयारी कराने का फैसला लिया है। 

नई दिल्ली: ग्रामीण क्षेत्र के उन छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है जो आईआईटी जेईई सरीखी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। ऐसी परीक्षा के लिए वरदान के रूप में प्रसिद्ध सुपर 30 के प्रोफेसर आनंद कुमार ने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अब एक रुपए के शुल्क में ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को जेईई परीक्षा की तैयारी कराने का फैसला लिया है। 

प्रो कुमार ने कहा  है कि सीएससी की मदद से हम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे, जो महंगी कोचिंग नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि कम समय में गणित और विज्ञान विषयों में अपनी रुचि विकसित करने के लिए अभिनव शिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा। आनंद कुमार ने बुधवार को पूरे भारत के लाखों सीएससी केंद्रों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएससी के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब छात्रों संग बातचीत की।

आनंद कुमार ने कहा कि यह पहल छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी आकार देगी। जोर जिज्ञासा विकसित करने पर होगा जो विज्ञान और गणित की शिक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सीएससी की मदद से, एक आईआईटी जेईई प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल तैयार किया जाएगा, जिसे ग्रामीण भारत में छात्रों को केवल एक रुपए में उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएससी के साथ अपने जुड़ाव पर उन्होंने कहा कि सीएससी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफलता की बहुत सारी कहानियां बनाई हैं। सुपर 30 और सीएससी आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के प्रतिभाशाली झुंड को ट्रैक करने के लिए मॉडल पर काम करेंगे और अनुकूल वातावरण प्रदान करके उनके कौशल को बढ़ावा देंगे। प्रतिभा कोई सीमा नहीं जानती। यह हर जगह है। सभी को करने की आवश्यकता है कि प्रतिभा को हाजिर करें और इसे खिलने दें। प्रतिभाशाली छात्रों को उनकी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और एक खुला माहौल दिया गया है।

सुपर 30 के माध्यम से अपनी पहल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “हम छात्रों को आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों से मदद करते हैं, एक वर्ष के लिए अध्ययन सामग्री और आवास प्रदान करते हैं। हम उन्हें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करते हैं। मेरे साथ जुड़े सभी लोग मेरे प्रयास में मदद करते हैं। मेरी माँ छात्रों के लिए खाना बनाती है। कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को प्रेरित करते हुए, प्रो. कुमार ने कहा कि “सकारात्मक सोच एक शक्तिशाली उपकरण है जो चुनौतियों को दूर करने और बेहतर विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।

Web Title: Anand Kumar of 'Super 30' for one rupee will get rural students ready for IIT JEE

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे